कक्षा 9 व कक्षा 11 के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कंडक्ट करेगा ओपन-बुक एग्जाम

1 minute read
CBSE Open-Book Exam
CBSE Open-Book Exam

CBSE Open-Book Exam: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने विद्यार्थियों के लिए एक पायलट रन के तहत कक्षा 9 व कक्षा 11 के लिए ओपन-बुक एग्जाम कंडक्ट करेगा, इस परीक्षा को कक्षा 10 और कक्षा 12 के बजाय केवल कक्षा 9 व कक्षा 11 के लिए आयोजित किया जाएगा। एक मीडिया ग्रुप को दिए गए साक्षात्कार में बोर्ड के सचिव हिमांशु गुप्ता ने कहा है कि इस परीक्षा के लिए पायलट रन साल के अंत की परीक्षाओं के दौरान चुनिंदा स्कूलों में किया जाएगा।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा ओपन-बुक एग्जाम (CBSE Open-Book Exam) के आयोजन करने का फैसला स्कूली शिक्षा के लिए नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क फॉर स्कूल एजुकेशन (NCF-SE) के अनुरूप लिया गया था, जिसमें छात्रों को एक शैक्षणिक वर्ष के दौरान प्राप्त ‘वास्तविक ज्ञान’ के आधार पर मूल्यांकन करने की परिकल्पना की गई थी। इसकी जानकारी को पिछले अगस्त में केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय (MoE) द्वारा जारी किया गया था।

यह भी पढ़ें : अप्रैल या मई तक NCERT के नए सिलेबस की किताबें खरीद सकेंगे छात्र 

CBSE ओपन बुक एग्जाम के प्रारूम को मिला अंतिम रूप

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) सचिव के अनुसार, वर्तमान में ओपन-बुक (CBSE Open-Book Exam) परीक्षाओं के तौर-तरीकों को “अंतिम रूप” दिया जा रहा है। बोर्ड सचिव ने यह भी कहा कि पायलट रन को शैक्षणिक वर्ष फरवरी-मार्च के अंत में होने वाली अंतिम परीक्षाओं के दौरान आयोजित किया जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि चुनिंदा सीबीएसई स्कूलों में सबसे पहले एक पायलट प्रोजेक्ट किया जाएगा।

बोर्ड सचिव ने अपने साक्षात्कार में यह भी कहा कि ओपन-बुक परीक्षा (CBSE Open-Book Exam) प्रारूप केवल कक्षा 9 और 11 के लिए आयोजित किया जाएगा, जिसको पहले कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए किया जाता था। उन्होंने आगे कहा, “हमें अभी तक यह तय नहीं करना है कि इसकी प्रैक्टिस में कितने स्कूल होंगे, लेकिन यह संभवतः 20-25 स्कूल से अधिक होगा।”

यह भी पढ़ें : Today School Assembly News Headlines in Hindi (4 April)

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*