उत्तर प्रदेश और साउथ कोरिया के बीच एजुकेशन को बढ़ावा और टेक्नोलाॅजी का होगा आदान-प्रदान, MoU साइन

1 minute read
Etihad Airways ne Bharat me shuru ki shiksha ki nayi pehal

उत्तर प्रदेश गवर्मेंट और कोरिया गणराज्य के ग्योंग सांग बुक-डो प्रांत के बीच 22 मई 2023 को समझौता ज्ञापन (MoU) पर साइन किए गए हैं। इससे दक्षिण कोरिया और उत्तर प्रदेश के बीच एजुकेशन, कल्चर और इकोनाॅमिक फील्ड के अलावा टेक्नोलाॅली का आदान-प्रदान होगा। इससे दोनों प्रदेशों के बीच आपसी सामंजस्य में वृद्धि होगी।

भारत के बड़े राज्यों में गिने जाने वाले उत्तर प्रदेश के साथ MoU साइन करने के दौरान कोरिया गणराज्य के रिप्रेजेंटेटिव भी खासे उत्साहित दिखे। प्रदेश सरकार की ओर से अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त, मनोज कुमार सिंह तथा ग्योंगसांगबुक-डो प्रांत के महानिदेशक, ब्यूरो ऑफ इकोनॉमिक एंड इंडस्ट्रियल अफेयर, ली यंगसेओक ने MoU साइन किया। 

ग्योंगसांगबुक-डो में यूनिवर्सिटीज में हायर एजुकेशन के लिए किया जाएगा प्रोत्साहित 

इस दौरान भारत और कोरिया के अच्छे रिलेशन और बेहतर आपसी तालमेल की भी चर्चा की गई। MoU के तहत उत्तर प्रदेश के स्टूडेंट्स को ग्योंगसांगबुक-डो में स्थित यूनिवर्सिटीज में हायर एजुकेशन के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। ग्योंगसांगबुक-डो स्थित कंपनियों में उत्तर प्रदेश से कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए मदद दी जाएगी।

भारतीय कंपनियों को ग्योंगसांगबुक-डो में प्रवेश की सुविधा

उत्तर प्रदेश में वेलनेस सेंटर के निर्माण के लिए दक्षिण कोरिया सहयोग करेगा। भारतीय कंपनियों को ग्योंगसांगबुक-डो में प्रवेश की सुविधा देने की भी घोषणा की गई है। बताया गया है कि उत्तर प्रदेश एडमिनिस्ट्रेशन की मदद से नोएडा द्विवार्षिक ग्योंगसांगबुक-डो मेले का आयोजन भी कराया जाएगा। 

जाॅब मिलने पर युवाओं को सिखाई जाएगी कोरियाई लैंग्वेज

MoU के जरिये बताया गया है कि दोनों के बीच अन्य बिजनेस का आदान-प्रदान होगा, जिससे आपसी सहयोग और तालमेल को और बढ़ावा मिलेगा। उत्तर प्रदेश के युवाओं को वहां जाॅब मिलेगी तो सरकार की ओर से उन्हें कोरियाई लैंग्वेज भी सिखाई जाएगी।

इसी प्रकार की और अधिक महत्वपूर्ण न्यूज़ अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*