मेलबर्न यूनिवर्सिटी के CSR स्पॉन्सरशिप प्रोग्राम से आंध्र प्रदेश में 50,000 से अधिक स्टूडेंट्स को मिलेगा लाभ

1 minute read
Melbourne University ke CSR sponsorship program se Andhra Pradesh me 50000 se adhik students ko benefit hoga

मेलबर्न यूनिवर्सिटी के कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसबिलिटी (CSR) स्पॉन्सरशिप प्रोग्राम को विस्तार दिया जा रहा है। स्टूडेंट्स के करियर को बढ़ावा देने के लिए ग्रेड 9 से 12 में 50,000 से अधिक भारतीय स्कूली छात्रों को स्कूल एंगेजमेंट प्रोग्राम से लाभ मिलेगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ग्लोबल एजुकेशन सॉल्यूशंस द्वारा दिए गए कार्यक्रम का समर्थन करने के लिए यूनिवर्सिटी आंध्र प्रदेश सरकार, स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट, जोन 7 में रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट्स, रोटरी इंडिया साक्षरता मिशन और समग्र शिक्षा, आंध्र प्रदेश के साथ पार्टनरशिप कर रहा है।

राज्य में स्कूल एंगेजमेंट प्रोग्राम 2019 में शुरू हुआ था और यह पहले ही 8,237 स्टूडेंट्स तक पहुंच चुका है और 178 टीचर्स और लगभग 15,000 अभिभावकों को समर्थन दे चुका है। बता दें कि यह कार्यक्रम पुणे के 10 स्कूलों और मदुरै के नौ स्कूलों में चलाया गया है।

यह भी पढ़ें- मेलबोर्न विश्वविद्यालय में पढ़ाई कैसे करें?

मेलबर्न यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर (ग्लोबल, कल्चर एंड एंगेजमेंट) प्रोफेसर माइकल वेस्ले ने कहा कि स्कूल एंगेजमेंट प्रोग्राम भारत में हमारे द्वारा शुरू की गई सबसे महत्वपूर्ण पार्टनरशिप में से एक है और इसका युवाओं के जीवन पर जो स्थायी प्रभाव पड़ा है, वह हमें इसे अधिक से अधिक स्कूलों में दोहराने के लिए प्रेरित करता है।

भारत के अन्य क्षेत्रों में भी प्रोग्राम के विस्तार की योजना

वेस्ले ने कहा कि यह स्थानीय छात्रों और उनके माता-पिता और अभिभावकों को यह पता लगाने में मदद करता है कि उनके भविष्य के करियर में क्या संभव है, क्योंकि हम कार्यक्रम को 2024 के अंत तक 8,000 से बढ़ाकर अनुमानित 50,000 तक कर रहे हैं। भारत के अन्य क्षेत्रों में स्कूल एंगेजमेंट प्रोग्राम के विस्तार की योजना भी चल रही है।

क्या है स्कूल एंगेजमेंट प्रोग्राम?

स्कूल एंगेजमेंट प्रोग्राम स्टूडेंट्स के सिलेबस में ऐड होता है और इस प्रोग्राम से सकारात्मक मनोविज्ञान (positive psychology) और कोचिंग पर आधारित मॉड्यूल होते हैं ताकि उन्हें खुद को अपने करियर पाॅथ (career paths) समझने में मदद मिल सके। इसके अलावा इससे स्टूडेंट्स का आत्मविश्वास और सेल्फ मैनेजमेंट का लेवल बढ़ता है। 

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*