IIT se PhD Kaise Kare : जानिए स्पेशलाइजेशन, डेट्स, एडमिशन प्रोसेस, टॉप कॉलेज

2 minute read
IIT se PhD kaise kare

भारत के टॉप इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट्स में शामिल आईआईटी को सांइस और टेक्नोलॉजी में उनके क्वालिटी एजुकेशन के लिए इंटरनेशनल लेवल पर मान्यता प्राप्त है। भारत में 23 IIT हैं जिनमें से IIT खड़गपुर सबसे पुराना है। पीएचडी जैसी रिसर्च-ओरिएंटेड डिग्री के लिए, आईआईटी एक आदर्श विकल्प हो सकता है क्योंकि वे आपको उपयुक्त गाइडेंस और आवश्यक अवसर प्रदान कर सकते हैं। आईआईटी में विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त फैकल्टी के तहत अपने डॉक्टरेट की पढ़ाई भी आपको अपने रिसर्च थीसिस के लिए सही मार्गदर्शन प्रदान कर सकती है। इस ब्लॉग के माध्यम से, IIT se PhD Kaise Kare का पूरा प्रोसेस बताया गया है।

यूनिवर्सिटीIIT 
पूरा नामइंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी 
पीएचडी की न्यूनतम अवधि3 वर्ष
पीएचडी की अधिकतम अवधि5 वर्ष
प्रवेश प्रक्रियाप्रवेश परीक्षा+ इंटरव्यू
योग्यताविश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित अंकों के साथ सम्बन्धित क्षेत्र में मास्टर्स की डिग्री + प्रवेश परीक्षा 
आवेदन शुल्क1000 INR
कोर्स शुल्क16,800 INR (विभिन्न पीएचडी कोर्सेज के लिए अलग)
कोर्स के बाद संभावित वेतन4 लाख INR से 15 लाख INR के बीच

पीएचडी क्या है?

PhD की फुल फॉर्म Doctor of Philosophy है। PhD विश्वविद्यालयों द्वारा प्रदान की जाने वाली विद्या-संबंधी डिग्री में सबसे ऊंची डिग्री मानी जाती हैं । PhD साथ-साथ एक पोस्ट ग्रेजुएट कि डॉक्टरेट डिग्री हैं जिसकी पूर्ति के बाद PhD करने वाले के नाम से पहले डॉ लग जाता हैं। वे विद्यार्थी जो अपने पसंद के विषय में महारथ हासिल करना चाहतें हैं, उनके लिए पीएचडी एक लोकप्रिय डिग्री है।

आईआईटी से पीएचडी के बारे में 

वर्तमान में भारत भर में 23 आईआईटी स्थित हैं, और उनमें से कई इंजीनियरिंग, विज्ञान और प्रबंधन सहित विभिन्न क्षेत्रों में पीएचडी कार्यक्रम प्रदान करते हैं। IIT में कुछ सबसे लोकप्रिय PHD प्रोग्राम में कंप्यूटर साइंस, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग और फिजिक्स शामिल हैं।

आईआईटी अपने कठोर शैक्षणिक कार्यक्रमों के लिए जाने जाते हैं, जो छात्रों को चुनौती देने और उन्हें उनके चुने हुए क्षेत्रों में सफल करियर के लिए तैयार करने के लिए तैयार किए गए हैं। IIT रिसर्च पर बहुत जोर देते हैं, और PHD छात्रों को उनकी रुचि के क्षेत्रों में मूल रिसर्च प्रोजेक्ट्स को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। कई IIT की उद्योग और सरकारी एजेंसियों के साथ भागीदारी है, जो छात्रों को वास्तविक दुनिया का अनुभव प्रदान करते हैं और उनके क्षेत्रों में पेशेवरों के साथ सहयोग करने के अवसर प्रदान करते हैं।

पीएचडी के लिए सर्वश्रेष्ठ आईआईटी इस प्रकार हैं-

यूनिवर्सिटीक्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग 2024
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बॉम्बे=149
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ली#197
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मद्रास=285
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, खड़गपुर#271
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कानपुर=278
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, रुड़की=369
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, गुवाहाटी=364

आईआईटी से पीएचडी क्यों करें?

IIT में PHD करना एक स्मार्ट करियर कदम हो सकता है, इसके कई कारण हैं । इन कार्यक्रमों के कुछ लाभों में शामिल हैं-

  • शीर्ष फैकल्टी तक पहुंच: आईआईटी भारत के कुछ सबसे अच्छे और प्रतिभाशाली फैकल्टी सदस्यों को आकर्षित करते हैं, जिनमें से कई अपने-अपने क्षेत्र में विद्वान हैं। आईआईटी में पीएचडी छात्र के रूप में, आपके पास इन विशेषज्ञों से सीखने और उनके रिसर्च और शिक्षण अनुभव से लाभ उठाने का अवसर होगा।
  • विश्व स्तरीय रिसर्च फैसिलिटीज: आईआईटी में अत्याधुनिक रिसर्च फैसिलिटीज और उपकरण हैं, जो पीएचडी छात्रों को नए रिसर्च में शामिल होने और व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करने की अनुमति देते हैं। यह विशेष रूप से उन लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है जो उद्योग या शिक्षा के क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं।
  • नेटवर्किंग के अवसर: आईआईटी दुनिया भर के छात्रों और शिक्षकों को आकर्षित करते हैं। आईआईटी में पीएचडी छात्र के रूप में, आपके पास विभिन्न बैकग्राउंड और विषयों के साथियों और पेशेवरों के साथ मिलने और नेटवर्क बनाने का अवसर होगा, जो आपके नए करियर के अवसर खोलने में मदद कर सकता है।
  • प्रतिष्ठा और मान्यता: IIT की शैक्षणिक उत्कृष्टता और रिसर्च, इनोवेशन के लिए एक मजबूत प्रतिष्ठा है, जो रोजगार की तलाश या आगे के शैक्षिक अवसरों का पीछा करते समय आपकी मदद कर सकते हैं। एक शीर्ष IIT PHD कार्यक्रम से ग्रेजुएट होना एंप्लॉयर्स और शैक्षणिक इंस्टीट्यूट्स को आपकी ओर आकर्षित करते हैं कि आप एक उच्च योग्य और सक्षम प्रोफेशनल हैं।

आईआईटी पीएचडी एडमिशन डेट्स 2024

सभी आईआईटी में पीएचडी कोर्स से सम्बन्धित एडमिशन डेट्स अलग अलग हैं, अतः अनुरोध है कि अपनी रूचि के आईआईटी इंस्टीट्यूट्स के ऐडमिशन डेट्स के बारे में उनकी ऑफिशियल वेबसाइट्स से पता करें। यहां पीएचडी के लिए कुछ टॉप आईआईटी इंस्टीट्यूट्स की ऐडमिशन डेट्स दी गई है-

आईआईटी आवश्यक तिथियां ऑफिशियल वेबसाइट 
आईआईटी रूड़की22 मार्च -16 जुलाई 2024https://iitr.ac.in/
आईआईटी गुवाहाटी02 जनवरी 2024 -इंटरव्यू डेट 30 मार्च 2024https://www.iitg.ac.in/
आईआईटी भिलाई18 मार्च – 30 अप्रैल, 2024https://www.iitbhilai.ac.in/
आईआईटी खड़गपुर13 फ़रवरी – 15 जुलाई 2024https://www.iitkgp.ac.in/
आईआईटी बॉम्बे (आईआईटीबी)-ऑटम सेमेस्टर (15 मार्च – 29 जुलाई 2024)-स्प्रिंग सेमेस्टर (6 सितंबर 2024 – 6 जनवरी 2025)https://www.iitb.ac.in/

आईआईटी में टॉप पीएचडी स्पेशलाइजेशन

आईआईटी में प्रदान किए जाने वाले टॉप पीएचडी कोर्सेज इस प्रकार हैं –

  1. PhD in Chemical Engineering 
  2. PhD in Biotechnology
  3. PhD in Applied Mechanics
  4. PhD in Chemistry
  5. PhD in Aerospace Engineering
  6. PhD in Civil Engineering
  7. PhD in Mechanical Engineering
  8. PhD in Engineering Design
  9. PhD in Computer Science & Engineering
  10. PhD in Humanities & Social Sciences
  11. PhD in Metallurgical & Materials Engineering
  12. PhD in Physics
  13. PhD in Management Studies
  14. PhD in Electrical Engineering
  15. PhD in Ocean Engineering
  16. PhD in Computer Science

आईआईटी में पीएचडी सिलेबस क्या है?

आईआईटी पीएचडी एडमिशन के लिए सिलेबस चुनी गई स्पेशलाइजेशन और IITs द्वारा निर्धारित किया जाता है। आईआईटी के लिए सिलेबस CSIR NET सिलेबस के बराबर है। पीएचडी अध्ययन के लिए सिलेबस उम्मीदवारों द्वारा चुने गए क्षेत्र में विशेषज्ञता के आधार पर भिन्न होता है।

पीएचडी प्रोग्राम में पारंपरिक शैक्षणिक कक्षा सत्र और रिसर्च प्रोजेक्ट्स दोनों शामिल हैं। आईआईटी से पीएचडी प्रोग्राम में प्रवेश रिसर्च पर बहुत अधिक निर्भर है। आईआईटी के एक पीएचडी कोर्स में सब्जेक्ट का गहन अध्ययन, रिसर्च प्रस्ताव/सारांश तैयार करना और थीसिस कार्य शामिल होते हैं।

आईआईटी से पीएचडी कैसे करें?

हर साल आईआईटी से बड़ी संख्या में विज्ञान के छात्र अपनी पीएचडी करने की योजना बनाते हैं, इसके लिए आईआईटी के लिए योग्यताएं और प्रवेश प्रक्रिया काफी कठिन है। IIT में अपने पीएचडी के लिए आवेदन करने के लिए, प्रवेश प्रक्रिया एक संस्थान से दूसरे संस्थान में भिन्न हो सकती हैं। IIT se PhD kaise kare, समझाने के लिए एक स्टेप बाय स्टेप गाइड यहां दिया गया है-

स्टेप -1: कोर्स और विश्वविद्यालय शॉर्टलिस्ट करें

आवेदन प्रक्रिया में पहला स्टेप आपके एजुकेशनल बैकग्राउंड के आधार पर कोर्सेज और कॉलेजों का चयन करना है। आप सर्वश्रेष्ठ आईआईटी इंस्टीट्यूट्स और अपने पसंदीदा कोर्स का चुनाव करें और फिर उस आईआईटी इंस्टीट्यूट में उस चुने हुए पीएचडी कोर्स की पात्रता आवश्यकताओं के बारे में जानें। 

स्टेप -2: प्रवेश परीक्षा

उम्मीदवारों को किसी भी राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा जैसे UGC-NET, CSIR NET, IISc, IISER, या IIIT के माध्यम से चुना जाता है। अतः आपको इनमें से अपनी पसंद की प्रवेश परीक्षा में क्वालीफाई करना होगा।

स्टेप -3: आवेदन की समय सीमा जानें

अगला स्टेप जिन आईआईटी इंस्टीट्यूट को आपने चुना है, प्रवेश परीक्षा के बाद उनकी आवेदन संबंधी महत्त्वपूर्ण तिथियों के बारे में पता करें।

स्टेप -4: अपने दस्तावेज़ जमा करें

अगला कदम आवेदन प्रक्रिया के लिए सभी आवश्यक दस्तावेजों और प्रवेश परीक्षा के रैंक कार्ड, सभी को इकट्ठा करना है। 

स्टेप -5: आवेदन करें

सभी दस्तावेज इकट्ठा करने के बाद, आप आईआईटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन आवेदन पत्रों का उपयोग करके आवेदन करना शुरू कर सकते हैं। इसमें पहले आपको अपनी डिटेल के साथ यूजर आईडी बनानी होगी। फिर कोर्सेज का चयन करना होगा, आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा और ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू करनी होगी। यदि आवश्यक प्रवेश परीक्षा में आपके स्कोर अच्छे आए हैं और आपको यकीन है कि आप का चयन उस पसंदीदा आईआईटी इंस्टीट्यूट में हो सकता है, तो इंटरव्यू राउंड की तैयारी शुरू कर दें।

आईआईटी से पीएचडी करने के लिए एडमिशन प्रक्रिया

चयन प्रक्रिया को दो व्यापक चरणों में वर्गीकृत किया जा सकता है: आवेदन शॉर्टलिस्टिंग और लिखित/ इंटरव्यू चरण।

स्टेज 1: एप्लिकेशन शॉर्टलिस्टिंग 

शॉर्टलिस्टिंग पिछले अकादमिक रिकॉर्ड और गेट/यूजीसी-नेट स्कोर के आधार पर की जाती है।

चरण 2: अंतिम चयन

अंतिम चयन लिखित परीक्षा और पर्सनल इंटरव्यू में प्रदर्शन के आधार पर किया जाता है। यह केवल शिक्षण सहायता श्रेणी से संबंधित है। लिखित परीक्षाएं विभाग-विशिष्ट होती हैं और छात्रों को अपनी रुचि के रिसर्च क्षेत्र के अनुसार लिखित परीक्षा के लिए आवेदन करना होता है। लिखित परीक्षा से शॉर्टलिस्ट किए गए छात्रों को सूचित किया जाएगा और साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।

आईआईटी में पीएचडी के लिए योग्यता

IIT se PhD Kaise Kare जानने के लिए आपको आवश्यक योग्यता के बारे में भी जानना होगा। आईआईटी में पीएचडी कार्यक्रम के लिए योग्यता इस प्रकार हैं-

  • पीएचडी कार्यक्रमों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आर्ट्स, कॉमर्स, साइंस, टेक्नोलॉजी या इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री पूरी करनी होगी। 
  • अतिरिक्त आवश्यकताओं में गेट/ सीईईडी /यूजीसी-नेट के माध्यम से एक वैलिड स्कोर शामिल है।
  • उम्मीदवारों को किसी भी राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा जैसे UGC-NET, IISc, IISER, या IIIT के माध्यम से चुना जायेगा।
  • उपरोक्त सभी डिग्रियों को पूरा करने के बाद कम से कम दो साल का प्रोफेशनल एक्सपीरियंस आवश्यक है।

आईआईटी में पीएचडी के लिए आवेदन प्रक्रिया

IIT पीएचडी प्रवेश के लिए आवेदन ऑनलाइन जमा किए जाते हैं। छात्रों को अपने द्वारा चुनी हुई आईआईटी की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से आवेदन करने की आवश्यकता है, जिसके लिए स्टेप्स इस प्रकार है-

  • पीएचडी प्रवेश के लिए आईआईटी बॉम्बे ऑनलाइन पोर्टल पर जाएं।
  • नए यूजर्स को वैलिड ईमेल एड्रेस और पासवर्ड के साथ रजिस्ट्रेशन करने की आवश्यकता है।
  • सभी पर्सनल डिटेल्स और अकादमिक रिकॉर्ड के साथ आवेदन करें।
  • भुगतान नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के माध्यम से करें।
  • आवेदन जमा करें।

नोट: आवेदन शुल्क के भुगतान के बिना कोई भी आवेदन पूरा नहीं किया जा सकता है। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे भविष्य के संदर्भ के लिए जमा किए गए आवेदन की एक प्रति डाउनलोड कर लें।

आईआईटी में पीएचडी के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन-कौनसे हैं?

आईआईटी में पीएचडी के लिए आवश्यक दस्तावेज इस प्रकार हैं-

  • फोटोग्राफ और हस्ताक्षर की स्कैन की गई प्रतियां।
  • क्वालीफाइंग डिग्री के अंतिम सेमेस्टर की मार्कशीट
  • जाति प्रमाण पत्र (ओबीसी-एनसी/एससी/एसटी), यदि लागू हो। 
  • स्पॉन्सरशिप सर्टिफिकेट, यदि लागू हो। (कृपया स्पॉन्सरशिप सर्टिफिकेट अपलोड करें, यदि उपलब्ध नहीं है तो एक स्व-घोषणा पत्र संलग्न करें जिसमें कहा गया हो कि प्रायोजन प्रमाणपत्र साक्षात्कार/प्रवेश के समय दिया जाएगा)।
  • स्टेटमेंट ऑफ पर्पस (एसओपी)
  • रिसर्च प्रपोजल (यदि लागू हो), विषयों / विशेषज्ञताओं की संख्या के बावजूद एकल फ़ाइल के रूप में। 

आईआईटी में पीएचडी के लिए प्रवेश परीक्षाएं

आईआईटी द्वारा मान्य, यहां कुछ राष्ट्रीय स्तर के पीएचडी प्रवेश परीक्षा के उदाहरण दिए गए हैं-

गेट: GATE का फुल फॉर्म ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग है। यह मास्टर ऑफ इंजीनियरिंग (ME), मास्टर ऑफ टेक्नोलॉजी (MTech) और Ph.D के लिए एक ऑनलाइन राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है। GATE परीक्षा संयुक्त रूप से आईआईटी और आईआईएससी द्वारा आयोजित की जाती है। परीक्षा में कुल 27 विषय होते हैं, जिनमें से छात्र अपनी शैक्षणिक पृष्ठभूमि के अनुकूल किसी एक विषय को चुन सकते हैं। 

सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा: CSIR NET की परीक्षा 2023 में तीन बार आयोजित की जाती है।

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) सालाना CSIR UGC NET परीक्षा आयोजित करती है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी में जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) या लेक्चरशिप (LS) पदों के लिए उम्मीदवारों की पात्रता इस परीक्षा द्वारा निर्धारित की जाती है।

आईआईटी जैम: JAM 2023 का आयोजन IIT रुड़की द्वारा किया जाता है। शैक्षणिक वर्ष 2023-24 के लिए JAM 2023 द्वारा कवर किए गए शैक्षणिक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को JAM 2023 परीक्षा देनी होगी। सभी टेस्ट पेपर्स के लिए, JAM 2023 परीक्षा केवल कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) के रूप में ऑनलाइन आयोजित की जाएगी।

वीआईटीआरईई: चांसलर डॉ. जी. विश्वनाथन ने 1984 में वेल्लोर इंजीनियरिंग कॉलेज के रूप में वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (वीआईटी) की स्थापना की। अध्ययन और रिसर्च की न्यूनतम अवधि फुलटाइम रिसर्च छात्रों के लिए 30 महीने और पार्टटाइम स्कॉलर के लिए पीएचडी प्रोग्राम के रजिस्ट्रेशन की तारीख से थीसिस जमा करने की तारीख तक 36 महीने होगी।

यूसीजी नेट: UGC NET या NTA-UGC-NET, भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर और/या जूनियर रिसर्च फेलोशिप अवॉर्ड के पद के लिए पात्रता निर्धारित करने के लिए परीक्षा है।  परीक्षा का आयोजन विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की ओर से नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा किया जाता है।

आईआईटी से पीएचडी के बाद करियर 

अकादमिक और अनुसंधान के अवसरों के अलावा, IITs छात्रों को उनके प्रोफेशनल स्किल्स डेवलप करने और ग्रेजुएट होने के बाद करियर के लिए तैयार करने में मदद करते हैं। इनमें इंटर्नशिप, जॉब प्लेसमेंट सेवाएं और उद्यमिता कार्यक्रम शामिल हो सकते हैं।

IIT से कई पीएचडी ग्रेजुएट्स विश्वविद्यालयों या रिसर्च इंस्टीट्यूट्स में प्रोफेसरों या रिसर्चर के रूप में काम करते हुए अकादमिक क्षेत्र में करियर बनाने का विकल्प चुनते हैं। अपने उन्नत ज्ञान और कौशल के साथ, पीएचडी ग्रेजुएट्स इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी और स्वास्थ्य सेवा जैसे उद्योगों में रिसर्च और विकास की भूमिकाओं में भी काम कर सकते हैं। 

टॉप रिक्रूटर्स 

आईआईटी पीएचडी ग्रेजुएट्स को हायर करने वाले प्रमुख रिक्रूटर्स हैं-

  • SMEC Automation
  • American Cruise Lines
  • GE Shipping Co. Limited
  • Martinek Design
  • Engineering Pvt Ltd.
  • GMMCO Limited
  • Carnival Cruise Line
  • TMC Shipping
  • ITT Shipping

जॉब प्रोफाइल और वेतन

PhD के बाद कुछ प्रमुख जॉब प्रोफाइल और वेतन नीचे दिया गया है-

पदसालाना सैलरी (INR में)
प्रोफेसर2 लाख से 10 लाख
राइटर2 लाख से 7 लाख
रिसर्चर3 लाख से 12 लाख
बैंक इन्वेस्टर2 लाख से 8 लाख
मैनेजर4 लाख से 12 लाख
असिस्टेंट प्रोफेसर2 लाख से 7 लाख
इंजीनियर3 लाख से 15 लाख

FAQs

क्या हम आईआईटी से पीएचडी कर सकते हैं?

जी हां, अच्छे गेट स्कोर और मास्टर्स डिग्री में 60% अंकों के साथ आप आईआईटी से पीएचडी कर सकते हैं।

आईआईटी से पीएचडी कैसे करें?

उम्मीदवारों को किसी भी राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा जैसे UGC-NET, CSIR NET, IISc, IISER, या IIIT के माध्यम से चुना जाता है। अतः आपको इनमें से अपनी पसंद की प्रवेश परीक्षा में क्वालीफाई करना होगा। फिर पर्सनल इंटरव्यू राउंड क्लियर करके आप आईआईटी से पीएचडी कर सकते हैं।

IIT में पीएचडी करने के लिए पात्रता क्या है?

पीएचडी कार्यक्रमों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आर्ट्स, कॉमर्स, साइंस, टेक्नोलॉजी या इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री पूरी करनी होगी। अतिरिक्त आवश्यकताओं में गेट/ सीईईडी /यूजीसी-नेट के माध्यम से एक वैलिड स्कोर शामिल है।

मैं आईआईटी बॉम्बे से पीएचडी कैसे प्राप्त कर सकता हूं?

पीएचडी कार्यक्रमों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आर्ट्स, कॉमर्स, साइंस, टेक्नोलॉजी या इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री पूरी करनी होगी। अतिरिक्त आवश्यकताओं में गेट/ सीईईडी /यूजीसी-नेट के माध्यम से एक वैलिड स्कोर शामिल है। अतः इन सब योग्यताओं के साथ आप आईआईटी बॉम्बे से पीएचडी कर सकते हैं।

IIT में पीएचडी करने के लिए कितना गेट स्कोर चाहिए?

आईआईटी से पीएचडी के लिए आपको कम से कम 650 या उससे अधिक का गेट स्कोर प्राप्त करना चाहिए।

आईआईटी से पीएचडी करने के बाद सैलरी कितनी है?

आईआईटी से पीएचडी करने के बाद ग्रेजुएट्स 10 से 30 लाख INR सैलरी की उम्मीद कर सकते हैं।

हम आशा करते हैं कि अब आप जान गए होंगे कि IIT se PhD kaise kare अन्य कोर्सेज से संबंधित ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*