एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज: CUET को ऑप्शनल बने रहना देना चाहिए

1 minute read
Association of Indian universities ne cuet ko optional rehne par diya jor

22 मार्च 2023 को Association of Indian Universities (AIU) ने कहा कि वह देश के कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज के लिए एक विकल्प बने रहने के लिए ग्रेजुएट प्रोग्राम्स में प्रवेश के लिए Common University Entrance Test (CUET) को प्रेफरेंस देता है।

AIU के सेक्रेटरी जनरल पंकज मित्तल ने एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि CUET को अभी तक अनिवार्य नहीं किया गया है और AIU का कहना है कि नई प्रणाली को चुनने के इच्छुक विश्वविद्यालयों या कॉलेजों के लिए इसे स्वैच्छिक रहना चाहिए।

मित्तल ने सीयूईटी के लिए देश भर में बड़ी संख्या में संस्थानों के जाने के बावजूद नार्थईस्ट में डिग्री कोर्सेज के पढ़ाई के लिए नई प्रणाली के विरोध को स्वीकार किया।

कुल मिलाकर 206 विश्वविद्यालयों, जिनमें 44 सेंट्रल और 33 स्टेट यूनिवर्सिटीज शामिल हैं, ने पिछले साल 90 संस्थानों की तुलना में अब तक CUET का विकल्प चुना है।

UGC ने मार्च 2022 में घोषणा की थी कि सभी सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में ग्रेजुएट प्रवेश एक सामान्य प्रवेश परीक्षा के माध्यम से आयोजित किया जाएगा, न कि कक्षा 12 के अंकों के आधार पर।

CUET-UG का पहला वर्ज़न जुलाई 2022 में आयोजित किया गया था और इसमें कुछ खामियां थीं, जिससे National Testing Agency (NTA) को कई केंद्रों पर परीक्षा रद्द करनी पड़ी थी।

सम्मेलन में विदेशी विश्वविद्यालयों सहित लगभग 600 चांसलर्स के भाग लेने की संभावना है, जिसका उद्घाटन पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद करेंगे।

AIU की 97वीं वार्षिक आम बैठक और इसका 97वां स्थापना दिवस लेक्चर, जो पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित और प्रधान मंत्री बिबेक देबरॉय को आर्थिक सलाहकार परिषद के अध्यक्ष द्वारा दिया जाएगा, कार्यक्रम के दौरान होगा।

इस अवसर पर USTM के चांसलर गौरी दत्त शर्मा ने कहा कि यह नार्थईस्ट में पहली बार है कि एक निजी यूनिवर्सिटी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय एकेडेमिक्स और नीति निर्माताओं की भागीदारी के साथ इतने बड़े सम्मेलन का आयोजन कर रहा है।

अधिक महत्वपूर्ण न्यूज़ अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*