IIT दिल्ली ने डेटा एनालिटिक्स में शुरू किया सर्टिफिकेट प्रोग्राम, यहाँ देखें पूरी डिटेल्स

1 minute read
IIT Delhi Data Analytics Programme

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ली (IITD) द्वारा बिज़नेस एप्लीकेशंस के लिए डेटा एनालिटिक्स में एक सर्टिफिकेट प्रोग्राम शुरू किया है। गौरतलब है कि यह कोर्स सात महीने लंबा है, जो IITD फैकल्टी द्वारा लाइव ऑनलाइन सेशन द्वारा प्रदान कराया जाएगा। यह कोर्स युवाओं के बेहतर करियर के लिए उन्हें एक बेहतर मंच उपलब्ध कराएगा।

इस कोर्स में पायथन, SPSS, SQL, KNIME और ऑरेंज जैसे आवश्यक बिजनेस एनालिटिक्स टूल भी शामिल होंगे, जो प्रतिभागियों को कॉम्प्लेक्स डेटासेट का प्रभावी ढंग से विश्लेषण और व्याख्या करने में सक्षम बनाते हैं। गौरतलब है कि इस मॉड्यूल में कोर स्टैटिस्टिकल एनालिसिस, एडवांस्ड स्टैटिस्टिकल एनालिसिस, प्रेस्क्रिप्टिव डिसिशन साइंस सिस्टम एंड AI और मशीन लर्निंग जैसे विषय शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : Today School Assembly News Headlines (16 May) 

क्या है इस प्रोग्राम के लिए एलिजिब्लिटी क्राइटेरिया?

IIT दिल्ली में इस प्रोग्राम के लिए एलिजिबिल्टी के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी (UGC/AICTE/DEC/AIU/राज्य सरकार/मान्यता प्राप्त इंटरनेशनल यूनिवर्सिटीज) से ग्रेजुएट (10+2+3) या डिप्लोमा होल्डर्स (10+2+3) होना आवश्यक हैं, साथ ही उम्मीदवारों की 12वीं कक्षा का बैकग्राउंड गणित का होना चाहिए। यह प्रोग्राम 30 जून, 2024 को 98,000 रुपये प्लस GST के साथ शुरू होने वाला है।

इस प्रोग्राम में पार्टिसिपेट करने के लिए उम्मीदवारों के मिनिमम ग्रेडिंग 50 प्रतिशत और मिनिमम अटेंडेंस 60 प्रतिशत होनी चाहिए। इस प्रोग्राम में पार्टिसिपेट करने वाले उम्मीदवारों द्वारा प्रोग्राम को, सफलता के साथ पूरा करने वाले स्टूडेंट्स को प्रोग्राम पूरा करने के बाद CEP, IIT दिल्ली द्वारा समापन का एक प्रतिष्ठित प्रमाण पत्र प्रदान कराया जाएगा।

इस प्रोग्राम का उद्देश्य

इसे डाइवर्स बैकग्राउंड के प्रोफेशनल्स के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसे मिड करियर प्रोफशनल्स के लिए भी तैयार किया गया है, जिनका लक्ष्य आधुनिक विश्लेषणात्मक पद्धतियों के साथ अपनी विशेषज्ञता को मजबूत करना है, जिससे वे प्रभावशाली रणनीतियों को चलाने में सक्षम हो सकें।

यह भी पढ़ें : यूपीएससी ने 2024 के लिए जारी किया संशोधित कैलेंडर, इन परीक्षाओं को लेकर किया बदलाव

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*