अशोक यूनिवर्सिटी ने 2025 की यंग इंडिया फेलोशिप प्रोग्राम के लिए शुरू किए आवेदन, यहां देखें पूरी डिटेल

1 minute read
Ashoka University ne Young India Fellowship Class 2025 ke Applications start kiye hain

अशोक यूनिवर्सिटी ने 2025 की यंग इंडिया फेलोशिप (YIF) प्रोग्राम के सेकंड राउंड के लिए आवेदन शुरू किए हैं। YIF प्रोग्राम लिबरल स्टडीज में एक साल का पोस्टग्रेजुएशन डिप्लोमा देता है और इसके लिए कैंडिडेट्स 4 मार्च तक ऑफिशियल वेबसाइट ashoka.edu.in पर आवेदन कर सकते हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूनिवर्सिटी इस प्रोग्राम से देश और विदेश से 100 स्टूडेंट्स को लीडरशिप रोल के लिए ट्रेन्ड करती है और YIF के तहत स्टूडेंट्स के लिए फाइनेंशियल हेल्प या ट्यूशन, निवास और छात्रावास शुल्क में 100 प्रतिशत तक की छूट शामिल है। 

फेलोशिप के अलावा 10 कैंडिडेट्स, जिन्होंने अपने प्रोग्राम के दौरान अच्छा प्रदर्शन किया है तो उन्हें चांसलर मेरिट स्काॅलरशिप भी दी जाती है। 

यह भी पढ़ें- इन छात्रों के लिए INR 2,500 से INR 1.35 लाख तक की स्काॅलरशिप दे रही सरकार, जानें कैसे कर सकते हैं अप्लाई?

YIF के लिए यह है योग्यता

इस प्रोग्राम के लिए कैंडिडेट के पास जुलाई 2024 या उससे पहले (अंतिम वर्ष के छात्रों सहित) किसी भी विषय में मान्यता प्राप्त ग्रेजुएशन की डिग्री होना जरूरी है। आवेदक अंतिम वर्ष के छात्र, प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले, उद्यमी, फ्रीलांसर और कामकाजी पेशेवर हो सकते हैं।

चयन प्रक्रिया

इस प्रोग्राम के लिए चयन प्रक्रिया के पहले चरण में हाॅलिस्टिक एप्लिकेशन असेसमेंट शामिल है। इसके बाद पर्सनल इंटरव्यू होता है और इसमें लगभग उम्मीदवार और दो पैनलिस्टों के बीच 25-40 मिनट की बातचीत होती है। इसके बाद तीसरे चरण में सेलेक्टेड कैंडिडेट्स को प्रवेश का प्रस्ताव मिलता है।

यह है कार्यक्रम का उद्देश्य

फेलोशिप के बारे में द यंग इंडिया फेलोशिप और वाइस चांसलर कार्यालय की डीन अनीहा बराड़ ने कहा कि आगामी बैचों के लिए प्रोग्राम को फिर से डिजाइन किया गया है और इससे स्टूडेंट्स को काफी लाभ होगा।

प्रोग्राम का उद्देश्य छात्रों को ‘क्या सोचना है’ के बजाय ‘कैसे सोचना है’ का प्रशिक्षण देना है। YIF फेलो को प्रोग्राम के दौरान 20 कोर्सेज की स्टडी करनी होगी। इसमें डेटा, सांख्यिकी, इंटरनेशनल रिलेशन, अर्थशास्त्र, दर्शन, मनोविज्ञान, कम्युनिकेशन, कला आदि शामिल हैं।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*