अमेरिका के टेक्सास ए एंड एम अकादमिक प्रोग्राम देश में नंबर 1 पर

1 minute read
अमेरिका के टेक्सास ए एंड एम अकादमिक प्रोग्राम देश में नंबर 1 पर

इंस्टीट्यूट फॉर इंटरनेशनल एजुकेशन की नई ओपन डोर्स रिपोर्ट के अनुसार, टेक्सास ए एंड एम विश्वविद्यालय के छात्र विदेशों में अध्ययन करने में देश का नेतृत्व कर रहे हैं।

रिपोर्ट में 2020-21 शैक्षणिक वर्ष को शामिल किया गया है और विदेश में 569 छात्रों के साथ इसे टॉप पर दिखाया गया है। टेक्सास ए एंड एम को “एजुकेशन एब्रॉड” के रूप में जाना जाता है, विश्वविद्यालय 2012-13 शैक्षणिक वर्ष के बाद से टॉप 10 में रहा है, और लगातार पांच वर्षों तक नंबर 1 सार्वजनिक विश्वविद्यालय रहा है। यह पहली बार है जब A&M ने सार्वजनिक और निजी दोनों विश्वविद्यालयों की सूची में टॉप स्थान हासिल किया है।

हॉली हडसन, एसोसिएट वाईस प्रेजिडेंट फॉर ग्लोबल इंगेजमेंट कहती हैं कि कई फैक्टर्स ने प्रोग्राम की सफलता का नेतृत्व किया है।

हडसन ने कहा, “हम भाग्यशाली हैं कि हमें प्रशासन, अकादमिक प्रोग्राम्स, माता-पिता, पूर्व छात्रों और डोनर्स से समर्थन मिला है, जो अंतरराष्ट्रीय शिक्षा के महत्व को समझते हैं।” 

हडसन ने कहा कि विश्वविद्यालय के प्रोग्राम न केवल मार्गदर्शन प्रदान करते हैं, बल्कि छात्रों के लिए आराम और परिचित होने की भावना भी प्रदान करते हैं, खासकर उनके लिए जो विदेश जाने से हिचकिचाते हैं।

हडसन का कहना है कि “हमारे पास  रेसिप्रोकल एंड मेजर स्पेसिफिक एक्सचेंज प्रोग्राम का एक व्यापक नेटवर्क है जो टेक्सास ए एंड एम के छात्रों को सेमेस्टर और साल भर के अध्ययन के अवसरों के लिए विदेशी विश्वविद्यालयों से जोड़ता है,”।

विदेश में Aggies भेजने वाली शीर्ष पांच इकाइयां कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड साइंसेज, मेस बिजनेस स्कूल, कॉलेज ऑफ एग्रीकल्चर एंड लाइफ साइंसेज और स्कूल ऑफ आर्किटेक्चर हैं। टेक्सास ए एंड एम के छात्रों के लिए सबसे लोकप्रिय स्टडी अब्रॉड डेस्टिनेशन जर्मनी, इटली, यूनाइटेड किंगडम, स्पेन, फ्रांस और मैक्सिको हैं।

हडसन ने कहा कि शिक्षा विदेश में छात्रों के लिए एक उच्च प्रभाव, परिवर्तनकारी अवसर है जो उनके विश्वविद्यालय के अनुभव को बढ़ाता है।

हडसन ने कहा, “आंकड़े यह भी दिखाते हैं कि जो छात्र विदेश में बैचलर्स और मास्टर्स दोनों स्तरों पर शिक्षा में भाग लेते हैं, वे उन लोगों की तुलना में तेजी से ग्रेजुएट्स होते हैं जो ऐसा नहीं करते हैं।”

हडसन ने साझा किया कि पहली बार, टेक्सास A&M 2023 में अंटार्कटिका में फैकल्टी के नेतृत्व वाले प्रोग्राम्स की पेशकश करेगा। 

हडसन ने कहा, “कई छात्र यह जानकर हैरान हैं कि यदि वे संघीय छात्र सहायता के लिए क्वालिफिकेशन प्राप्त करते हैं, तो इसका उपयोग विदेश में अध्ययन के अनुभव के लिए किया जा सकता है।” इसके अतिरिक्त, यूएस डिपार्टमेंट ऑफ स्टेट का बेंजामिन ए. गिलमैन इंटरनेशनल स्कॉलरशिप प्रोग्राम उन छात्रों को सक्षम बनाता है जो पेल ग्रांट विदेश में अध्ययन या इंटर्न के लिए योग्य हैं।

उन्होंने कहा कि एक विशिष्ट वर्ष में, 30% से अधिक शिक्षा विदेश में भाग लेने वाले प्रतिभागियों की पारिवारिक आय USD 80,000 से कम है।

IIE प्रोग्राम रैंकिंग के अलावा, विदेशों में शिक्षा कर्मचारियों को भी राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता दी गई है।

इस तरह के और अपडेट के लिए, Leverage Edu को फॉलो करें!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*