आईआईटी के छात्रों पर होती है पैसों की बारिश, करोड़ों में पहुंच रहा सालाना पैकेज

1 minute read
IIT students ko itna milta hai salana package

कोरोना काल रहा हो या फिर मंदी की आशंका, आईआईटी के छात्रों पर नोटों की बारिश लगातार हो रही है। बड़ी से बड़ी देशी और विदेशी कंपनियां आईआईटी के छात्रों को बेस्ट जाॅब्स और सैलरी पैकेज ऑफर कर रही हैं। 

आईआईटी के ज्यादार छात्रों को प्राइवेट जाॅब्स की ओर ही रूख करना पड़ता है, लेकिन यहां उनके लिए कंपनियां बेस्ट सैलरी पैकेज के साथ अन्य जरूरी सुविधाएं भी दे रही हैं। साल 2023 में कैंपस प्लेसमेंट के लिए माइक्रोसाॅफ्ट, एचसीएल, गूगल, Uber, फेसबुक आदि बड़ी कंपनियां बेस्ट पैकेज पर आईआईटी स्टूडेंट्स को जाॅब्स ऑफर कर रही हैं।

IIT ISM धनबाद के 2023 बैच के स्टूडेंट्स के कैंपस प्लेसमेंट का आंकड़ा काफी बेहतर रहा है। संस्थान के 900 से अधिक स्टूडेंट्स को बड़ी-बड़ी कंपनियों ने जाॅब्स ऑफर की हैं। इनका एवरेज एनुअली पैकेज 50 लाख रुपये से ऊपर रहा है। इसके साथ ही 2024 के बैच के स्टूडेंट्स को इंटर्नशिप ऑफर की जा रही हैं। अन्य आईआईटी की बात करें तो वहां भी प्लेसमेंट सीजन की शुरुआत होने वाली है।

अगर बीते वर्षों को देखते हुए आकलन करें तो कोरोना के कारण आईआईटी के प्लेसमेंट प्रदर्शन पर प्रभाव नहीं पड़ा, क्योंकि कई बड़ी कंपनियों ने 2021-22 सत्र में खूब कमाई की। इससे कंपनियों को तो फायदा हुआ और साथ ही कई आईआईटीयन ने 1 करोड़ से अधिक सैलरी के क्लब में प्रवेश किया, क्योंकि उच्चतम घरेलू पैकेज ने 1.8 करोड़ रुपये के हाई लेवल को छुआ और अंतरराष्ट्रीय प्रस्तावों ने 2 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार कर लिया। 

2 करोड़ था आईआईटी-बीएचयू के एक स्टूडेंट का एनुअली पैकेज

किसी भी जाॅब में बेहतर सैलरी पैकेज ही आपकी जरूरतों को पूरी करता है। जनवरी 2022 में आईआईटी दिल्ली के 60 से अधिक स्टूडेंट्स पर धनवर्षा हुई। इन्हें आकर्षक सैलरी पैकेज पर जाॅब आफर की गईं थीं। लगभग सभी स्टूडेंट्स का एनुअली पैकेज 1 करोड़ रुपये से अधिक था। आईआईटी-बीएचयू के एक स्टूडेंट का एनुअली पैकेज 2 करोड़ रुपये था।

सबसे ज्यादा सैलरी पैकेज रहा 4 करोड़ रुपये सालाना

किसी भी व्यक्ति को जाॅब के साथ बेहतर सैलरी पैकेज चाहिए होता है। 1 दिसंबर 2022 के बाद अगर आईआईटी में प्लेसमेंट की बात करें तो सबसे ज्यादा सैलरी पैकेज 4 करोड़ रुपये रहा है। इस पैकेज पर तीन स्टूडेंट्स ने बाजी मारी। इस पैकेज में आईआईटी दिल्ली, आईआईटी बाॅंबे और आईआईटी कानपुर के स्टूडेंट्स शामिल रहे। 

आईआईटी में ए़डमिशन के लिए योग्यता 

भारत में आईआईटी में प्रवेश हासिल करने के लिए कैंडिडेट्स को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं उत्तीर्ण होना चाहिए। आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स को संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई मेंस) उत्तीर्ण करने की आवश्यकता है। जेईई मेंस नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से आयोजित कराई जाती है।

इस तरह की अन्य न्यूज़ अपडेट्स के लिए Leverage Edu News Updates के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*