राज्य के 25 लाख छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए प्रश्न बैंक उपलब्ध कराएगी उत्तर प्रदेश सरकार 

1 minute read
rajya ke 25 lakh chatro ko pratiyogi parikshao ke liye prashn bank uplabdh karayegi uttar pradesh sarkar

उत्तर प्रदेश सरकार राज्य की शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए दिन प्रतिदिन नए नए प्रयास करने में लगी हुई है। इसी क्रम में अब उत्तर प्रदेश का शिक्षा विभाग उत्तर प्रदेश बोर्ड के छात्रों के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित प्रश्न बैंक उपलब्ध कराएगा। 

उत्तर प्रदेश बोर्ड के 27,000 स्कूलों के छात्रों को उपलब्ध कराया जाएगा प्रश्न बैंक  

उत्तर प्रदेश सरकार का शिक्षा विभाग यूपी बोर्ड के 27,000 स्कूलों के लगभग 25 लाख से अधिक छात्रों के लिए कम्पटीटिव एग्जाम जैसे आईआईटी और मेडिकल आदि से जुड़े प्रश्न बैंक उपलब्ध कराएगा। इस प्रश्न बैंक में दिए जाने वाले सभी प्रश्न NCERT के सिलेबस पर आधारित होंगे। 

यह भी पढ़ें : Today School Assembly News Headlines in Hindi (19 April) : स्कूल असेंबली के लिए 19 अप्रैल की मुख्य समाचार सुर्खियां

NCERT और SISE के स्टूडेंट्स मिलकर करेंगे प्रश्न बैंक तैयार

नेशनल काउंसिल ऑफ़ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) और स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ़ साइंस एजुकेशन (SISE) मिलकर छात्रों के लिए प्रश्न बैंक तैयार करेंगे। यह प्रश्न बैंक देश की कुछ प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज़ और स्कूलों के सब्जेक्ट मेटर एक्सपर्ट्स की टीम के द्वारा तैयार किए जाएंगे।  

यह भी पढ़ें : Today’s Current Affairs in Hindi | 19 अप्रैल 2024 (हिंदी करंट अफेयर्स)

कक्षा 9 और 10 की किताबों से तैयार किए जाएंगे प्रश्न  

यह प्रश्न बैंक NCERT की कक्षा 9 और 10 की किताबों से तैयार किए जाएंगे। इस प्रश्न बैंक के हर चैप्टर में लगभग 70 प्रश्न होंगे, जिनमें मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चंस, शॉर्ट आंसर क्वेश्चंस, वेरी शॉर्ट आंसर क्वेश्चंस और लॉन्ग आंसर क्वेश्चंस शामिल होंगे।  

इस प्रश्न बैंक में कुल मिलाकर लगभग 912 प्रश्न होंगे। छात्रों के लिए इस क्वेश्चन बैंक में मेडिकल और आईआईटी के एंट्रेंस एग्जाम से संबंधित मॉडल क्वेश्चन पेपर्स भी दिए जाएंगे। बता दें कि अब तक केवल प्राइवेट पब्लिशर्स के द्वारा प्रदान किए जाने वाले प्रश्न बैंक ही छात्रों के लिए बाजार में उपलब्ध थे। यह पहला मौका है जब उत्तर प्रदेश सरकार यूपी बोर्ड के स्टूडेंट्स के लिए प्रश्न बैंक प्रकाशित करने जा रही है। इससे छात्रों की निर्भरता बाज़ार पर कम होगी और यह प्रश्न बैंक देश के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों और स्कूलों के एक्सपर्ट्स के द्वारा तैयार किया जाएगा। इस कारण से स्टूडेंट्स को क्वालिटी कंटेंट पढ़ने को मिलेगा।  

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*