IGNOU Admissions Deadline Extended : इग्नू में एडमिशन और रि-रजिस्ट्रेशन की तारीख में हुआ बदलाव

1 minute read
IGNOU Admissions Deadline Extended

IGNOU Admissions Deadline Extended : इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने जुलाई 2024 सत्र के लिए एडमिशन और रि-रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि बढ़ाने की घोषणा की है। एडमिशन और रि-रजिस्ट्रेशन के लिए नई समय सीमा को 14 अगस्त, 2024 तय निर्धारित किया गया है। एडमिशन की तिथियों में हुआ ये बदलाव ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग (ODL) और ऑनलाइन मोड दोनों में ऑफर किए जाने वाले सभी प्रोग्राम्स पर लागू होंगे।

फ्रेश एडमिशन की इस प्रोसेस में पार्टिसिपेट करने की इच्छा रखने वाले छात्र ODL पोर्टल ignouadmission.samarth.edu.in को विजिट कर सकते हैं, जबकि जो छात्र रि-रजिस्ट्रेशन करने की प्रोसेस में पार्टिसिपेट करना चाहते हैं वे छात्र ऑनलाइन पोर्टल ignouiop.samarth.edu.in का उपयोग कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Today’s Current Affairs in Hindi | 01 अगस्त 2024 (हिंदी करंट अफेयर्स)

IGNOU Admissions Deadline Extended : एडमिशन और रि-रजिस्ट्रेशन से जुड़ी मुख्य जानकारी

  • इग्नू को उम्मीद है कि इस कदम से छात्रों को फ्लेक्सिबल लर्निंग ऑप्शंस के माध्यम से हायर एजुकेशन प्राप्त करने की सुविधा प्राप्त होगी।
  • फ्रेश एडमिशन के माध्यम से छात्र अंडर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, डिप्लोमा एंड सर्टिफिकेट प्रोग्राम्स में दाखिला ले सकते हैं, जिसके लिए इच्छुक छात्र निर्दिष्ट ODL पोर्टल और ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।
  • मौजूदा छात्र जिन्हें अगले सेमेस्टर या अकेडमिक ईयर के लिए रि-रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता है, वे रि-रजिस्ट्रेशन पोर्टल के माध्यम से इस प्रक्रिया में प्रतिभाग कर सकते हैं। यह प्रक्रिया बिना किसी रुकावट के अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ें : 

ऐसे ही अन्य न्यूज़ अपडेट्स के लिए जुड़े रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*