गुरु जम्भेश्वर साइंस एंड टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी में शुरू हुए विभिन्न कोर्सेज

1 minute read
Guru Jambheshwar University of Science and Technology me shuru hue kai courses

गुरु जम्भेश्वर साइंस एंड टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी, हिसार (GJUST) ने रेगुलर और डिस्टेंस (ऑनलाइन टीचिंग) मोड में छात्रों के लिए नए अकादमिक प्रोग्राम शुरू किए हैं। यह सभी कोर्सेज आगामी अकादमिक ईयर से एग्जिक्यूट किए जाएंगे।

एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, कुलपति प्रोफेसर नरसी राम बिश्नोई ने कहा कि यूनिवर्सिटी फिजिक्स में बीकॉमएमकॉम, बीसीएएमसीए, बीए-एलएलबी, बीए-बीएड, बीएससी-बीएड, बीए-एमएससी में पांच वर्षीय इंटीग्रेटेड कोर्स, भूगोल में एमएससी, इसके अलावा मेडिकल लेब्रोटरी टेक्नोलॉजी और फार्मेसी प्रत्येक में डिप्लोमा ऑफर करेगा।

ये डिस्टेंस कोर्स प्रदान किए जाएंगे

प्रोफेसर बिश्नोई ने आगे कहा कि GJUST एमबीए (जनरल), एमकॉम, एमए मास कम्युनिकेशन, एमसीए, बीसीए, कंप्यूटर एप्लीकेशन में डिप्लोमा, एमए हिंदी और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और डेटा साइंस में डिप्लोमा सहित डिग्री में डिस्टेंस एजुकेशनल मोड के माध्यम से ऑनलाइन कोर्स भी ऑफर करेगा।

वीसी ने यह भी कहा, “अकादमिक इंस्टीट्यूशंस को छात्रों को जॉब-ओरिएंटेड अकादमिक प्रोग्राम प्रदान करने के साथ-साथ उनके व्यक्तित्व विकास की दिशा में भी काम करना चाहिए।”

ये अकादमिक कोर्स करेंगे छात्रों की जॉब-ओरिएंटेड स्किल्स को डेवलप

प्रोफेसर बिश्नोई ने कहा कि नए अकादमिक प्रोग्राम्स से छात्रों को जॉब-ओरिएंटेड स्किल्स डेवलप करने में लाभ होगा। उन्होंने कहा, “यहां एडमिशंस की बढ़ती संख्या को देखते हुए विश्वविद्यालय के बुनियादी ढांचे को भी मजबूत किया जाएगा।”

पार्ट-टाइम पीएचडी कोर्स भी प्रदान किए जाएंगे

उन्होंने आखिर में कहा कि कुछ अकादमिक प्रोग्राम्स की क्लासेज शाम के सेशन में आयोजित की जाएंगी। “राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत विश्वविद्यालय से संबद्ध सभी कॉलेजों में अकादमिक प्रोग्राम्स भी शुरू होंगे। इसके अलावा, पार्ट-टाइम पीएचडी प्रोग्राम्स भी यहां पेश किए जाएंगे”।

गुरु जम्भेश्वर साइंस एंड टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी के बारे में

गुरु जम्भेश्वर साइंस एंड टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी की स्थापना वर्ष 1995 में हुई थी। यह यूनिवर्सिटी हरियाणा के हिसार में स्थित है। यह यूनिवर्सिटी छात्रों को साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग, फार्मेसी और मैनेजमेंट कोर्सेज ऑफर करती है।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*