Food Chain in Hindi : जानिए फ़ूड चेन क्या है, साथ ही इसके प्रकार, उदाहरण

1 minute read
Food Chain in Hindi

फूड चेन विज्ञान के सबसे इंट्रेस्टिंग टॉपिक्स में से एक है और इस बात पर प्रकाश डालती है कि कैसे हर जीव एक इकोसिस्टम में एक साथ जुड़ा हुआ है। यह आम तौर पर कक्षा 3 के विज्ञान विषय में पेश किया जाता है और छात्रों को कक्षा 9वीं तक इसके बारे में विस्तार से जानने को मिलता है। एक शैक्षणिक संदर्भ के अलावा, यह अपने आप में एक दिलचस्प कांसेप्ट भी है और विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पूछी जाती है। इस ब्लॉग में Food Chain in Hindi के बारे में जानकारी दी गई है इस बारे में अधिक जानने के लिए ब्लॉग को अंत तक पढ़ें। 

फूड चेन क्या है?

एक फूड चेन (Food chain in Hindi) एक इकोसिस्टम के माध्यम से एनर्जी और पोषक तत्वों के प्रवाह का एक सरलीकृत मॉडल है, जो विभिन्न जीवों के बीच खिला संबंधों के बारे में आपको बताता है। प्रत्येक जीव एक विशिष्ट ट्रॉफिक स्तर पर रहता है, जो इस पर निर्भर करता है कि वह क्या खाता है। प्रोडूसर, जैसे कि पौधे, पहले पोषी स्तर पर कब्जा कर लेते हैं, जबकि शाकाहारी, मांसाहारी और अन्य जीव उच्च पोषी स्तरों पर कब्जा कर लेते हैं। एक पोषी स्तर पर उपलब्ध ऊर्जा का लगभग 10% ही अगले पोषी स्तर पर ट्रांसफर होने के साथ, ऊर्जा और पोषक तत्व एक दिशा में निम्न से उच्च पोषी स्तरों की ओर प्रवाहित होते हैं।

फूड वेब और उदाहरण

अब जब आप इस बात से परिचित हो गए हैं कि व्हाट इस फूड चेन, आइए हम फूड वेब को समझें। इकोसिस्टम में जीवों के जटिल संगठन के परिणामस्वरूप आपस में जुड़ी हुई खाद्य श्रृंखलाएं होती हैं। जब भी आपस में जुड़ी पर्याप्त शृंखलाएं होती हैं, तो वे एक फूड वेब का निर्माण करती हैं। एक फूड वेब हमेशा ऊर्जा के प्रवाह के साथ-साथ पारिस्थितिक तंत्र के किसी भी जीव द्वारा व्यापक स्तर पर खपत ऊर्जा का प्रतिनिधित्व करता है। अक्सर, कई शिकारी एक ही जीव को खा जाते हैं या एक ही जानवर द्वारा कई जीवों को खा लिया जाता है। इस स्थिति में, यह सटीक ऊर्जा प्रवाह दिखाने में अक्षम है। क्योंकि कई ऊर्जा स्तर हैं जो आपस में जुड़े हुए हैं।  इस मामले में, ऊर्जा के प्रवाह की व्याख्या करने के लिए एक फूड वेब एक बेहतर समाधान होगा।

फूड चेन के प्रकार कितने होते हैं?

फूड चेन (Food chain in Hindi) दो प्रकार की होती है जिन्हे डेट्राइटस फूड चेन और ग्रेजिंग फूड चेन के नाम से जाना जाता है। आइए उन्हें विस्तार से देखें-

डेट्राइटस फूड चेन

डेट्राइटस फूड चेन एक प्रकार की फूड चेन है जो जीवित जीवों के बजाय मृत कार्बनिक पदार्थों, जैसे कि पौधे और जानवरों के अवशेषों से शुरू होती है। डेट्रिटस बैक्टीरिया, फंगस और अन्य माइक्रोऑर्गेनिज़्म्स जैसे डिकम्पोज़र्स द्वारा छोटे कार्बनिक यौगिकों में टूट जाता है, जो बाद में कृमि, घोंघे और अन्य छोटे जीवों जैसे वायरस द्वारा सेवन किया जाता है। इसके बाद इन वायरस का बड़े जीवों द्वारा सेवन किया जाता है, जैसे कि क्रस्टेशियंस, कीड़े और मछली, जो बदले में पक्षियों और स्तनधारियों जैसे बड़े शिकारियों द्वारा खाए जाते हैं। अपरद खाद्य श्रृंखला पारिस्थितिक तंत्र में पोषक तत्वों और ऊर्जा के पुनर्चक्रण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, क्योंकि यह मृत कार्बनिक पदार्थों को ऐसे रूपों में परिवर्तित करती है जिनका उपयोग जीवित जीवों द्वारा किया जा सकता है।

ग्रेजिंग फूड चेन

यह ऑटोट्रॉफ़्स से शुरू होता है जिसमें हरे पौधे शामिल होते हैं, शाकाहारियों से गुजरते हैं, और फिर मांसाहारी होते हैं। इसमें निम्नतम पोषी स्तर में प्रकाश संश्लेषण से ऊर्जा प्राप्त होती है। चारण फूड चेन दो प्रकार की होती हैं। पहला एक शिकारी श्रृंखला है जहां एक जानवर दूसरे जानवर का सेवन करता है। जो जानवर खाया जाता है उसे शिकार कहा जाता है और जो जानवर खाता है उसे शिकारी कहा जाता है। दूसरे, यह एक ग्रेजिंग फूड चेन में परजीवी श्रृंखला के पौधे और जानवर हैं जो परजीवियों से संक्रमित होते हैं।

एक स्थलीय इकोसिस्टम में फूड चेन क्या है?

ऊर्जा का सबसे प्रमुख स्रोत सूर्य है और पौधे या प्रोडूसर फोटोसिंथेसिस की प्रक्रिया के माध्यम से अपना भोजन बनाने के लिए सूर्य के प्रकाश का उपयोग करते हैं। अगला तत्व वह जानवर या उपभोक्ता है जिसका भोजन पिछले स्तर पर पौधा है। कंज़्यूमर न तो अपने द्वारा खाए जाने वाले भोजन का प्रोडक्शन करता है और न ही ऊर्जा का, बल्कि वह पौधों द्वारा प्रोड्यूज़्ड एनर्जी को भोजन के रूप में प्राप्त करता है। इसके अलावा, जीव जो प्राइमरी प्रोड्यूसर्स का उपभोग करते हैं उन्हें प्राइमरी कंज़्यूमर के रूप में जाना जाता है। स्थलीय पारितंत्र के अनुसार गाय, बकरी, नर आदि शाकाहारी जीव प्राइमरी कंज़्यूमर हो सकते हैं। लेकिन जब भी कोई इंसान किसी शाकाहारी जानवर का सेवन करता है, तो वह सेकेंडरी कंज्यूमर बन जाता है।

फूड चेन और खाद्य वेब क्या है?

व्हाट इस फूड चेन और फूड वेब इसके बारे में समझते हैं-

फूड वेब फूड चेन 
ऊर्जा के प्रवाह को दर्शाने वाले नेटवर्क का संग्रहऊर्जा के प्रवाह को दर्शाने वाला एक रेखीय मार्ग
पौष्टिकता स्तरउच्च पोषी स्तर के जीव निम्न पोषी स्तर के विशिष्ट प्रकार के जीवों को खाते हैं
वे अनुकूली और प्रतिस्पर्धी हैंवे अनुकूली और प्रतिस्पर्धी नहीं हैं

एक फूड चेन में एक उपभोक्ता क्या है?

एक फूड चेन (Food chain in Hindi) में उपभोक्ता एक जीवित प्राणी है जो एक अलग आबादी से जीवों को खाता है। एक उपभोक्ता को विषमपोषी भी कहा जाता है। उपभोक्ता आमतौर पर शिकारी जानवर होते हैं जैसे कि मांस खाने वाले लेकिन पौधों को खाने वाले शाकाहारी उपभोक्ता भी। उदाहरण के लिए, बाघ और हिरण दोनों उपभोक्ता हैं।

एक फूड चेन में प्राथमिक उपभोक्ता क्या है?

उत्पादकों को खाने वाले जीव प्राथमिक उपभोक्ता कहलाते हैं।  कई प्राथमिक उपभोक्ता हैं और आमतौर पर आकार में छोटे होते हैं। प्राथमिक उपभोक्ता शाकाहारी या शाकाहारी होते हैं। उदाहरण के लिए खरगोश, टिड्डी, जिराफ, शाकाहारी मनुष्य आदि।

एक फूड चेन में द्वितीयक उपभोक्ता क्या है?

प्राथमिक उपभोक्ताओं को खाने वाले जीवों को ऊर्जा और प्रोटीन के लिए द्वितीयक उपभोक्ता कहा जाता है। सेकेंडरी कंज़्यूमर मांसाहारी या सर्वाहारी दोनों हो सकते हैं। वे छोटे जानवरों से लेकर बड़े शिकारियों तक कहीं भी हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, मछली, भेड़िये आदि।

फूड चेन में तृतीयक उपभोक्ता क्या है?

प्राथमिक और द्वितीयक उपभोक्ताओं को खाने वाले जीवों को ऊर्जा और प्रोटीन के लिए तृतीयक उपभोक्ता कहा जाता है। ये सबसे ऊपर हैं। उदाहरण के लिए, बाघ, शेर, इंसान आदि।

जलीय तंत्र

व्हाट इस फूड चेन में जलीय तंत्र के बारे में समझते हैं-

  • फूड चेन: यह उत्पादकों और उपभोक्ताओं के बीच खिला संबंधों के माध्यम से एक संबंध है।  उदाहरण के लिए:
  • जलीय कीट → छोटी मछली → बड़ी मछली
  • दो मछलियां और एक कीट एक खाद्य श्रृंखला में जुड़े हुए हैं।
  • फूड वेब: वे अधिक जटिल होते हैं और खाद्य श्रृंखलाओं से बने होते हैं।  जीव एक से अधिक प्रकार के जीवों का उपभोग करते हैं और उनका उपभोग करते हैं।  खाद्य वेब जोड़ता है:
  • स्वपोषी → शाकाहारी → मांसाहारी → द्वितीयक मांसाहारी

ऊर्जा और भोजन

ऑटोट्रॉफ़्स: वे हैं जो अकार्बनिक स्रोतों से अपना भोजन स्वयं बना सकते हैं।  प्रक्रिया आमतौर पर प्रकाश संश्लेषण द्वारा की जाती है। जलीय तंत्र में प्रकाश संश्लेषण स्वपोषी या उत्पादकों की एक विस्तृत विविधता से शुरू होता है जो सूक्ष्म एकल-कोशिका वाले जीवों से लेकर बड़े जलीय पौधों तक होता है।

FAQs

खाद्य श्रृंखला और खाद्य जाल में क्या अंतर है?

एक खाद्य श्रृंखला एक इकोसिस्टम में जीवों के बीच रैखिक खिला संबंधों को दर्शाती है, जबकि एक खाद्य वेब कई परस्पर जुड़े खाद्य श्रृंखलाओं के बीच मौजूद संबंधों के जटिल नेटवर्क को दर्शाता है।

पारिस्थितिक तंत्र में खाद्य श्रृंखलाओं का क्या महत्व है?

खाद्य श्रृंखलाएं महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे इकोसिस्टम के माध्यम से उत्पादकों से उपभोक्ताओं तक और अंततः अपघटकों तक ऊर्जा और पोषक तत्वों को स्थानांतरित करने में मदद करती हैं।  ऊर्जा और पोषक तत्वों का यह स्थानांतरण पारिस्थितिकी तंत्र में जीवन को बनाए रखने में मदद करता है।

खाद्य श्रृंखलाओं पर 10% नियम कैसे लागू होता है?

10% नियम कहता है कि एक पोषी स्तर पर उपलब्ध ऊर्जा का लगभग 10% ही अगले पोषी स्तर पर स्थानांतरित किया जाता है।  इसका मतलब यह है कि प्रत्येक क्रमिक पोषी स्तर में इसके लिए कम ऊर्जा उपलब्ध होती है, इसलिए उच्च पोषी स्तरों पर कम जीव होते हैं।

क्या एक ही जीव कई खाद्य श्रृंखलाओं का हिस्सा हो सकता है?

हां, कई जीव एक इकोसिस्टम के भीतर कई खाद्य श्रृंखलाओं का हिस्सा हैं।  ऐसा इसलिए है क्योंकि उनके कई शिकारी हो सकते हैं या कई शिकार प्रजातियों का उपभोग कर सकते हैं।

अपरद खाद्य श्रृंखला और चराई खाद्य श्रृंखला में क्या अंतर है?

एक अपरद खाद्य श्रृंखला मृत कार्बनिक पदार्थों से शुरू होती है और इसमें डीकंपोजर और हानिकारक पदार्थ शामिल होते हैं, जबकि एक चराई खाद्य श्रृंखला जीवित पौधों से शुरू होती है और इसमें शाकाहारी और मांसाहारी शामिल होते हैं।

उम्मीद है आपको व्हाट इस फूड चेन (Food chain in Hindi) इस संदर्भ में हमारा यह ब्लॉग पसंद आया होगा। ऐसे ही अन्य रोचक, ज्ञानवर्धक और आकर्षक ब्लॉग पढ़ने के लिए Leverage Edu Hindi Blogs के साथ बने रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*