Science of Kindness in Hindi – जानिए दरियादिली क्यों जरूरी है!

Rating:
0
(0)
Science Of Kindness In Hindi

“When I was young, I used to admire intelligent people; as I grow older, I admire kind people.”– Abraham Joshua Heschel। दरियादिली यानि kindness कोई rocket science नहीं है, फिर भी हम अपने आस पास के लोगों में इसकी कमी देख सकते हैं। ये हमें सोचने पर मजबूर करता है कि बाकी अच्छी चीजों की तरह ही क्या दरियादिली भी दुनिया से धीरे-धीरे खत्म हो रही है। लेकिन साथ ही कई ऐसी छोटी-छोटी कहानियां या घटनाएं आए दिन देखने को भी मिलती हैं जो हमें महसूस कराती हैं कि इस दुनिया में दरियादिली अभी बाकी है। आइये, science of kindness in Hindi के बारे में विस्तार से जानते हैं।

दरियादिली का दर्द मिटाने वाला स्पर्श (The Healing Touch of Kindness)

“उदारता से बड़ी बुद्धिमानी और क्या हो सकती है? ”
– Jean-Jacques Rousseau

दरियादिली गर्मी के दिनों में ice cream की तरह महसूस होती है। ये सर्द रातों में blanket की तरह गरमाहट देती है। समस्याएं इंसान के जीवन का हिस्सा होती हैं और आप नहीं जानते कि किसको क्या समस्या है। इसलिए अगर आप कुछ कर सकते हैं तो वो है दरियादिली। Science of kindness in Hindi कहता है कि आप कोशिश कर सकते हैं कि आपकी दरियादिली से किसी का खराब दिन कुछ बेहतर हो सके। और यही मायने रखता है।

खुद से भी रहें दरियादिल

हम सब संघर्ष करते हैं, इस बात की समझ से उदारता की शुरूआत होती है। – Charles Glassman

जब आपका फ्रेंड फेल हो जाता है तो आप उसे संभालने के लिए होते हैं। आप उसे यही समझाते हैं कि उसने अपना बेस्ट किया था, निराश होने की जरूरत नहीं। लेकिन आप खुद फेल होने पर कैसे रिएक्ट करते हैं? शायद वैसे नहीं जैसे आपने अपने फ्रेंड से किया था। ऐसा इसलिए क्योंकि कई बार आप खुद के लिए उदार होना भूल जाते हैं। Science of kindness in Hindi कहता है छोटी छोटी जीत पर खुद की सराहना करना और छोटी-मोटी हार पर खुद के लिए दरियादिल बनना मत भूलिए। Science of kindness in Hindi ये नहीं कहता कि दरियादिली सिर्फ दूसरों के लिए होनी चाहिए और खुद के लिए नहीं।

दरियादिली से किया गया काम हमेशा याद रहता है (An Act of Kindness Lasts Forever)

“रिवार्ड की उम्मीद रखे बिना उदारता का काम करें, सिर्फ इतना याद रखें कि एक दिन आपके लिए भी कोई यही करेगा।” – Princess Diana

क्या कोई चीज हमेशा के लिए बनी रहती है। लेकिन आपको अपनी पसंदीदा आइसक्रीम का स्वाद जरूर याद रहता है और ये भी याद रहता है कि कैसे वसंत के मौसम में आपको खुशनुमा अहसास होता है। कहने का मतलब ये है कि आपका किस चीज से क्या अनुभव रहा और आपको कैसा महसूस हुआ, बस यही बात आपके मन में छाप बनाती है जो हमेशा टिकी रहती है। Science of kindness in Hindi  कहता है कि दरियादिली का काम भी यही है। ये आपके दिल में हमेशा के लिए बस जाता है। और ये आपके पास आपके अच्छे और बुरे दिनों में लौटकर जरूर आता है। इसलिए, science of kindness in Hindi ये भी बताता है कि दरियादिली में किया गया काम आपके जहन में याद के तौर पर आता रहता है और आपके चेहरे पर मुस्कान दे जाता है।

दरियादिल होना हमेशा आसान नहीं होता (Being Kind is Not Always Easy)

“मायूस दिल के लिए बाम या शहद से ज्यादा उदारता भरी शब्द काम आते हैं।” – Sarah Fielding

मान लीजिए आप खुद किसी मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं, तो क्या ऐसे में आप दूसरों के लिए उदार बन सकते हैं। यही आपकी दरियादिली की असल परीक्षा है। जीवन की मुश्किलें या तो आपको और कठोर बना देती हैं या फिर आपको दूसरों के लिए और भी संवेदनशील बना देती है। और जब आपको महसूस होता है कि दुनिया आपके लिए उदार नहीं है, ऐसे में खुद से दरियादिली का रास्ता चुनना एक कठिन काम हो सकता है। लेकिन अगर ऐसे में भी आप दरियादिली को ही चुनते हैं तो science of kindness in Hindi बताता है कि आपने दरियादिली की कला को अच्छे से सीख लिया।

असली उदारता एक बिना स्वार्थ के किया गया एक्ट है (Real Kindness is a Selfless Act)

“क्योंकि यही उदारता है। वो ये नहीं कि आप कोई काम इसलिए कर रहे हैं क्योंकि दूसरा व्यक्ति उसे नहीं कर सकता, बल्कि इसलिए है क्योंकि वो काम आप कर सकते हैं।” – Andrew Iskander

आप लोगों की मदद इसलिए नहीं कर सकते कि उससे आपके अपने स्वार्थ पूरे हों और बाद में आप इसे उदारता के कामों में शामिल करने लगें। ये दरियादिली नहीं है। ऐसा करने से आप उन नेताओं की तरह बन जाते हैं तभी लोगों की मदद करना शुरू करते हैं जब चुनाव आने वाले होते हैं। Science of kindness in Hindi कहता है कि अपने सबसे शुद्ध भाव में दरियादिली किसी भी तरह के बदले की उम्मीद के बिना किया जाने वाला काम है। इसलिए ये कह सकते हैं कि दरियादिली दिल से निकलने वाला भाव है न कि कोई ऐसा प्रोडक्ट जिसकी गिनती आप अपने दिमाग में करते रहें।

दरियादिली मन की शांति देती है (Kindness Leads to Inner Peace)

“उदारता बर्फ की तरह होती है, वो हर उस चीज को सुंदर बना देती है जिसपर वो पड़ती है।”
– Kahlil Gibran

अगर आप किसी को जाने या अनजाने में चोट पहुंचाते हैं, तो आपका ऐसा काम पछतावे के रूप में आपकी रातें खराब कर सकता है। लेकिन अगर आपका मन इससे आजाद है तो आप खुशी महसूस करते हैं। इसलिए दरियादिली न सिर्फ दूसरों की मदद करती है बल्कि ये आपके मन को भी सुकून महसूस कराती है। Science of kindness in Hindi कहता है जब आप दूसरों के लिए दरियादिल होते हैं तो इससे आपको अपने लिए भी अच्छा महसूस होता है। और कभी कभी यही वो भाव है जो आपको आगे बढ़ाता चला जाता है।

आशा करते हैं कि इस ब्लॉग से आपको science of kindness in Hindi के बारे में जानकारी मिली होगी। यदि आप विदेश में पढ़ना चाहते हैं तो हमारे Leverage Edu के experts से 1800 572 000 पर contact कर आज ही 30 minutes का free session बुक कीजिए।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like