UGC ने लॉन्च की एक नई वेबसाइट, UTSAH के लिए भी खोले 2 नए पोर्टल

1 minute read
UGC ne launch ki ek nayi website UTSAH ke liye bhi khole 2 naye portal

16 मई 2023 को यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन (UGC) के प्रेजिडेंट, जगदीश कुमार ने Undertaking Transformative Strategies and Actions in Higher Education (UTSAH) के नए वेब पोर्टल और प्रैक्टिस प्रोजेक्ट के प्रोफेसर का शुभारंभ किया है। UTSAH राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 के कार्यान्वयन में हुई प्रगति को साझा करने का एक मंच है।

वेबसाइट भारत में यूनिवर्सिटीज में परिवर्तनकारी सुधारों और रणनीतिक पहलों के कार्यान्वयन को प्रभावी ढंग से ट्रैक करने और समर्थन करने के लिए हायर एजुकेशन रेगुलेटर को सक्षम करेगी।

इसी उपलक्ष्य पर जगदीश कुमार ने कहा: “यूजीसी ने इसे और अधिक गतिशील बनाने के लिए अपनी वेबसाइट को फिर से डिजाइन किया है जहां स्टेकहोल्डर्स की जरूरतों के अनुसार जानकारी की विशेषता है। नई वेबसाइट में फिल्टर शामिल हैं ताकि जानकारी को कीवर्ड के साथ आसानी से सॉर्ट किया जा सके। प्रश्नों के मामले में वेबसाइट में ब्यूरो प्रमुखों की संपर्क जानकारी भी शामिल है।

नई वेबसाइट में प्रमुख पहलों, रेगुलेशंस, सर्कुलर नोटिस और विभिन्न प्रकार के यूनिवर्सिटीज, डैशबोर्ड और UGC पहलों और योजनाओं के ई-गवर्नेंस पोर्टल के बारे में जानकारी है। कुमार ने यूनिवर्सिटीज से अपने संबंधित संस्थानों में NEP 2020 के कार्यान्वयन पर डेटा दर्ज करने के लिए नियमित रूप से वेबसाइट देखने का आग्रह किया।

UTSAH, प्रोफेसर ऑफ प्रैक्टिस

नई UGC वेबसाइट के साथ, जगदीश कुमार ने उच्च शिक्षा या UTSAH पोर्टल में परिवर्तनकारी रणनीतियाँ और कार्य करने के लिए एक समर्पित वेबसाइट का भी अनावरण किया। इसके अलावा, प्रैक्टिस के सही प्रोफेसर और इसके विपरीत खोजने में विश्वविद्यालयों की सुविधा के लिए प्रोफेसर ऑफ प्रैक्टिस पोर्टल भी लॉन्च किया गया था।

UTSAH पोर्टल के उपयोग से, विश्वविद्यालय NEP 2020 द्वारा सुझाए गए प्रमुख क्षेत्रों जैसे शिक्षार्थी-केंद्रित शिक्षा, डिजिटल शिक्षा, उद्योग-संस्थान सहयोग, शैक्षणिक अनुसंधान, अंतर्राष्ट्रीयकरण और भारतीय ज्ञान में प्रगति और प्रयासों की जानकारी फीड करने में सक्षम होंगे।

प्रोफेसर ऑफ प्रैक्टिस के लिए वेब पोर्टल लॉन्च करते हुए, यूजीसी के अध्यक्ष ने कहा: “हमारे देश में विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों का एक विशाल प्रतिभा पूल है, जिन्होंने जमीन पर काम किया है। अगर वे कॉलेजों में पढ़ा सकते हैं, तो छात्र शिक्षण संस्थानों के बाहर काम के माहौल के लिए बेहतर तरीके से तैयार होंगे।”

UGC उद्योग के विशेषज्ञों और निकायों जैसे Federation of Indian Chambers of Commerce and Industry (FICCI), Confederation of Indian Industry (CII) और अन्य संगठनों को उद्योग विशेषज्ञों का एक महत्वपूर्ण पूल बनाने के लिए पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन को प्रोत्साहित करने के लिए लिखेगा।

इसी प्रकार की और अधिक महत्वपूर्ण न्यूज़ अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*