CUET Mock Test in Hindi : सीयूईटी की तैयारी करें इस ऑफिशियल मॉक टेस्ट के द्वारा

1 minute read
CUET Mock Test in Hindi

CUET 2023 एग्ज़ाम करीब है। CUET 2023 एग्ज़ाम्स 21 मई 2023 से 6 जून 2023 तक कंडक्ट किये जायेंगे। यह NTA – नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा कंडक्ट किए जाते हैं। यह समय स्टूडेंट्स के लिए बहुत ज़रूरी होता है। इस समय स्टूडेंट्स अपनी एग्ज़ाम की तैयारी के अंतिम चरण में होते हैं। ऐसे में आईये जान लेते हैं cuet mock test in hindi के बारे में विस्तार से। 

एग्ज़ाम का नाम CUET 
फुल फॉर्म कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट 
एलिजिबिलिटी 12वीं पास 
एग्ज़ाम डेट मई 21 – जून 6, 2023

CUET क्या है?

CUET या कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट एक कंप्यूटर आधारित प्रवेश परीक्षा है जो NTA- नेशनल टेस्ट एजेंसी द्वारा आयोजित की जाती है। इस साल 200 से अधिक विश्वविद्यालय (47 केंद्रीय विश्वविद्यालयों सहित) CUET 2023 में भाग ले रहे हैं। 

CUET मॉक टेस्ट सॉल्व करने के फ़ायदे

CUET mock test in hindi सॉल्व करने के कई फायदे हो सकते हैं। यहाँ कुछ महत्वपूर्ण फायदे हैं:

एग्ज़ाम एक्सपीरियंस

CUET mock test in hindi से आपको CUET एग्ज़ाम का एक्सपीरियंस मिलता है। इससे आप एग्जाम पैटर्न, एग्जाम की कठिनाइयां और टाइम मैनेजमेंट को समझने में मदद मिलती है। यह आपको एग्जाम के दौरान आत्मविश्वास और संयम डेवलप करने में मदद कर सकता है।

विषयों की परीक्षा

CUET mock test in hindi सॉल्व करने से आप अपने कॉम्पीटीशन के साथ अपने कॉन्सेप्ट्स, नॉलेज और सब्जेक्ट अंडरस्टैंडिंग को माप सकते हैं। आप अपनी कमज़ोरियों पर काम कर सकते हैं और आपके सबसे मज़बूत क्षेत्रों को पहचान सकते हैं जिससे आप ज़्यादा प्रैक्टिस कर सकते हैं।

टाइम मैनेजमेंट स्किल्स

CUET mock test in hindi सॉल्व करने से आप टाइम मैनेजमेंट स्किल्स डेवेलप कर सकते हैं। यह आपको एग्ज़ाम के दौरान समय का अनुमान लगाने और विभिन्न सवालों को सॉल्व करने के लिए आर्गेनाइज़ेशन करने में मदद करेगा।

एरर हैंडलिंग

CUET mock test in hindi सॉल्व करने से आप अपनी गलतियों और कमजोरियों को पहचान सकते हैं। जब आप अपने उत्तरों की जांच करते हैं, तो आप वहाँ की गलतियों को समझते हैं और उन्हें अधिक प्रैक्टिस करके सुधार सकते हैं। यह आपको त्रुटि निराकरण कौशल को विकसित करने में मदद करेगा और परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने की क्षमता को बढ़ाएगा।

परीक्षा के लिए प्रैक्टिस

CUET mock test in hindi सॉल्व करने से आप एग्ज़ाम के लिए ज़्यादा और बेहतर प्रैक्टिस कर सकते हैं। 

आत्मविश्वास का विकास

CUET mock test in hindi सॉल्व करने से आपका आत्मविश्वास डेवलप होता है। जब आप प्रैक्टिस टेस्ट में अच्छा परफॉर्म करते हैं, तो आपको अपनी क्षमता पर विश्वास होता है और आपको एग्ज़ाम के समय आत्मविश्वास के साथ कॉम्पीट करने में मदद मिलती है। यह आपको मानसिक रूप से तैयार करता है और आपके लिए सफलता के संकेत का भरोसा बन जाता है।

परीक्षा की आदत का विकास

CUET mock test in hindi सॉल्व करने से आप परीक्षा की आदत विकसित करते हैं। यह आपको नियमित रूप से परीक्षा के पैटर्न का पालन करने और समय सीमा के अंदर उत्तर देने की क्षमता को स्थायी बनाता है। यदि आप नियमित रूप से मॉक टेस्ट सॉल्व करते हैं, तो एग्ज़ाम डे पर आप आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं और अधिक मात्रा में उत्तरों को सही समय पर पूरा कर सकते हैं।

इन फायदों के अलावा, CUET mock test in hindi सॉल्व करने से आप अपनी तैयारी का लेवेल का मापन कर सकते हैं और बाकी स्टूडेंट्स के साथ तुलना कर सकते हैं। इससे आपको अपनी प्रोग्रेस का आंकलन करने का मौका मिलता है और आप अपनी तैयारी को आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक सुधार कर सकते हैं।

CUET मॉक टेस्ट

नीचे CUET UG और PG दोनों के CUET mock test in hindi के लिए स्टेप्स दे रखी हैं जहां से आप मॉक टेस्ट सॉल्व कर सकते हैं : 

CUET UG विषयों के अनुसार मॉक टेस्ट

स्टूडेंट्स NTA की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर मॉक टेस्ट एक्सेस कर सकते हैं। CUET UG मॉक टेस्ट अटेम्प्ट करने के लिए स्टूडेंट्स यह स्टेप्स फॉलो करें –

  1. सबसे पहले NTA की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.nta.ac.in/ पर जाएँ। 
  2. इसके बाद, वेबसाइट में सबसे नीचे जाकर क्विक लिंक्स के सेक्शन पर क्लिक करें। 
  3. अब आपकी स्क्रीन पर मॉक टेस्ट लिंक खुल जाएगी, जो कुछ इस प्रकार दिखेगी। 
CUET Mock Test in Hindi
Source : NTA Official Website
  1. अब इसमें एग्जाम का नाम और पेपर की डिटेल्स भरें और मॉक टेस्ट अटेम्प करें। 

CUET PG विषयों के अनुसार मॉक टेस्ट

CUET PG मॉक टेस्ट एटेम्पट करने के लिए यह स्टेप्स फॉलो करें –

  1. सबसे पहले NTA की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.nta.ac.in/ पर जाएँ। 
  2. इसके बाद, वेबसाइट में सबसे नीचे जाकर क्विक लिंक्स के सेक्शन पर क्लिक करें। 
  3. अब आपकी स्क्रीन पर मॉक टेस्ट लिंक खुल जाएगी, जो कुछ इस प्रकार दिखेगी। 
CUET Mock Test in Hindi
Source : NTA Official Website
  1. अब इसमें एग्जाम का नाम और पेपर की डिटेल्स भरें और मॉक टेस्ट अटेम्प करें। 

FAQ 

CUET के लिए सिलेबस क्या है?

CUET का सिलेबस 12वीं कक्षा के स्तर पर आधारित रहता है। 

अच्छा CUET स्कोर क्या है?

CUET 2023 को पास करने के लिए, कैंडिडेट्स को 300 से 400 मार्क्स प्राप्त करने होंगे । 

CUET  परीक्षा के लिए कौन एलिजिबल है?

CUET के लिए एलिजिबल होने के लिए, उम्मीदवारों को 12वीं पास होना चाहिए या 2023 में होने वाली कोई समकक्ष परीक्षा परीक्षा के लिए बैठने वाले कैंडिडेट्स एलिजिबल हैं। साथ ही, CUET 2023 के लिए कोई आयु सीमा नहीं है।

उम्मीद है आपको cuet mock test in hindi पर आधारित यह ब्लॉग पसंद आया होगा। अगर आप भी विदेश में लॉ में पीएचडी की पढ़ाई करना चाहते हैं तो Leverage Edu एक्सपर्ट्स को 1800572000 पर कॉल करके 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*