CUET Exam Preparation : CUTE में कैसे लाएं अच्छे अंक बता रहे हैं सब्जेक्ट एक्सपर्ट

1 minute read
CUET Exam Preparation

CUET Exam Preparation : कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट(सीयूईटी) परीक्षा 11 से 28 मार्च तक आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा किया जाता है। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, वे अपने प्रवेश पत्र आधिकारिक वेबसाइट pgcuet.samarth.ac.in से डाउनलोड कर सकते हैं। 

11 मार्च से शुरू होने वाली परीक्षा के लिए देखा जाए तो बहुत कम समय ही बचा है, ऐसे में स्टूडेंट्स सोच रहे होंगे की तैयारी कैसे अच्छी हो सके और कोई महत्वपूर्ण सब्जेक्ट को और कैसे मजबूत किया जाये। ऐसे में स्टूडेंट्स को परीक्षा और तैयारी के लिए  घबराने की जरुरत नही हैं। बता दें की CUET एग्जाम में 12वीं लेवल के प्रश्नों को पूछा जाता है। 

स्टूडेंट ध्यान दें की सीयूईटी एग्जाम प्रिपरेशन के समय डोमेन स्पेसफिक सिलेबस, एनालिटिकल स्किल्स, जनरल अवेयरनेस, मैथेमेटिकल एप्टीट्यूड, लैंग्वेजस सब्जेक्ट को अपनी स्टडी टाइम के हिसाब से बांट लें। यहीं नहीं परीक्षा से पहले सीयूईटी 2024 की तैयारी करने की स्ट्रेटजी को अच्छे से समझ लें, जिससे आप परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं। स्टूडेंट्स के बचें समय में और अच्छी तैयारी के लिए के बारे cuet exam preparation में जरूर पढ़ें।

कितने छात्रों ने किए रजिस्ट्रेशन 

आपको बता दें कि CUET 2024 प्रवेश परीक्षा में इस बार देशभर से कुल 4,62,589 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। यह परीक्षा कम्प्यूटर आधारित मोड (CBT) से होगी। 

कैसे करें सीयूईटी 2024 एग्जाम की तैयारी 

इस महीने से सीयूईटी परीक्षा शुरू होने वाली है, स्टूडेंट्स अपनी तैयारी को और बेहतर बनाने के लिए नीचे दिये गए स्टेप को देखें- 

  • परीक्षा के अंतिम समय में सबसे ज्यादा पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र को पढ़ें। 
  • यदि किसी सब्जेक्ट में किसी प्रकार की कठिनाई आ रही है, तो किसी एक्सपर्ट की मदद ले सकते हैं।  
  • परीक्षा नजदीक होने पर अपनी सेहत का ज्यादा ध्यान रखें, ताकि परीक्षा के समय आप बीमार न हो। 
  • अच्छी नींद लें, तनाव कम लें और हेल्दी खाना खाएं। 
  • न्यूजपेपर या मैगजीन को पढ़े, जिससे आपकी इंग्लिश कॉम्प्रीहेंशन इम्प्रूव होगी। 
  • एक टाइम-टेबल और उसके मुताबिक प्रतिदिन अपने स्टडी का टारगेट पूरा करें।
  • बनाएं गए नोट्स का रिवीजन करते रहें। 

सीयूईटी 2024 की तैयारी की सही रणनीति 

सिलेबस और पेपर पैटर्न को समझना – जो स्टूडेंट्स इस परीक्षा को पहली बार दे रहे हैं या इसकी तैयारी कर रहे हैं। तो आपको जरुरी है की सबसे पहले एग्जाम पैटर्न और सिलेबस को अच्छी तरह समझ लेना चाहिए। सिलेबस और पैटर्न को समझने से आपको परीक्षा में आने वाले प्रश्नों के बारे में आकलन होगा। जिसके पता होने से स्टूडेंट्स को तैयारी में मदद के साथ उनका काफी समय बचेगा। 

कॉन्सेप्ट को अच्छे से समझें – स्टूडेंट्स पहले विषय को समझें और फिर आगे पढ़ें। कई बार होता है कि स्टूडेंट्स चेप्टर को रटकर एग्जाम में जाते हैं और यदि  परीक्षा के प्रश्नपत्र में सवाल थोड़ा भी अलग तरीके से पूछ लिया जाता है, तो स्टूडेंट्स परेशान जाते हैं। इस लिए एग्जाम में सब्जेक्ट को समझकर बैठने से आप प्रत्येक प्रश्न के जवाब देने के लिए तैयार होंगे।

नोट्स बनाएं – परीक्षा की तैयारी करते समय बेहद जरुरी है की जो भी हम पढ़ते हैं उसका नोट्स बनाएं। जिस भी विषय को हम तैयार करते जाएं, उसके नोट्स बनाएं और रिवीजन करते रहें। और धयान रहे की स्टूडेंट्स उन्हीं टॉपिक्स का नोट्स बनाएं जो किताबों या मैगजीन में आसानी से न मिले। आपके बनाएं नोट्स रिवीजन के समय तो मदद करेंगे ही साथ ही कॉन्सेप्ट समझने में भी मदद करेंगे।

खुद की जांच करें – एग्जाम की पेपरेशन करना जितना जरूरी होता है उतना ही जरूरी है समय-समय पर खुद का आंकलन करना। परीक्षा के अंतिम समय में बहुत महत्वपूर्ण है, मॉक टेस्ट को देना। इससे आपको पता चलेगा की आपकी तैयारी कितनी हो चुकी हैं या आपका कौन सा विषय कमजोर है। इस लिए मॉक टेस्ट जरूर दें। 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा सीयूईटी एग्जाम की यूनिवर्सिटीज लिस्ट आधिकारिक वेबसाइट pgcuet.samarth.ac.in पर अपलोड की गई है। इसके अनुसार जो विश्वविद्यालय सीयूईटी पीजी परीक्षा में जुड़ रहे हैं, उनमें से 52 सेंट्रल विश्वविद्यालय, 42 स्टेट विश्वविद्यालय, 13 डीम्ड विश्वविद्यालय और 80 प्राइवेट विश्वविद्यालय हैं। 

उम्मीद है आपको से cuet exam preparation संबंधित सभी जानकारी मिल गई हो गई। ऐसे ही अन्य महत्वपूर्ण एग्जाम अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*