आखिर क्रिकेट पिच की चौड़ाई कितनी होती है?

1 minute read
क्रिकेट पिच की लम्बाई चौड़ाई कितनी होती है

क्रिकेट में पिच का सबसे अहम किरदार होता है। पिच पर ही बल्लेबाज़ और गेंदबाज़ खेलते हैं। गेंदबाज़ पिच पर ही अपनी गेंद को टप्पा खिलाता है और बल्लेबाज़ उसी पिच पर अपने शॉट्स खेलता है। गेंदबाज़ बॉल डालने के बाद अपने फोल्लोवथ्रू के लिए पिच से अक्सर बाहर चले जाते हैं जिससे पिच पर उनके जूतों की सस्पाइक्स से नुक्सान नहीं हो। आखिर यह पिच कितनी चौड़ाई की होती है, क्या आप जानते हैं? चलिए आपको इस ब्लॉग में बताते हैं कि क्रिकेट पिच की चौड़ाई कितनी होती है।

क्रिकेट पिच की लम्बाई चौड़ाई कितनी होती है?

क्रिकेट पिच की चौड़ाई इंटरनेशनल स्टैंडर्ड्स द्वारा 3.05 मीटर (6.10 फ़ीट) होती है। पिच भले ही अलग प्रकार जैसे ग्रीन, डैम्प, फ्लैट आदि हो उसकी चौड़ाई एक ही रहती है।

पिच कितने तरह की होती है?

क्रिकेट पिच की लम्बाई चौड़ाई कितनी होती है जानने के बाद अब यह भी जानिए कि पिच कितने तरह की होती है इसके बारे में नीचे बताया गया है-

  • ग्रीन
  • फ्लैट
  • ड्राई
  • वेट
  • डस्टी
  • डेड

क्या मैच के दौरान पिच में बदलाव किया जा सकता है?

मैच के दौरान पिच में बदलाव नहीं किया जा सकता क्योंकि इससे मैच की कंडीशन बदल सकती है। कई बार गेंदबाज़ अपने फ़ॉलोथरु के दौरान पिच पर आ जाते हैं जिससे पिच उखड़ने लगती है। पिच उखड़ने पर पिच क्यूरेटर उसको घांस डालकर भर देते हैं लेकिन उसे पूरी तरह रिपेयर नहीं करते हैं।

भारत में किस प्रकार की पिच होती हैं?

भारत में अक्सर देखा गया है कि फ्लैट और स्पिन पिचों पर मैच खेले जाते हैं। फ्लैट पिच बल्लेबाज़ों के लिए सबसे कुशल होती हैं जिसमें गेंदबाज़ों को मदद मिलने की संभावना काफी कम होती है। ऐसे में देखा गया है टीम बड़े स्कोर कर देती है। टेस्ट मैचों में फ्लैट पिच की बात करें तो ऐसी पिच होने पर मैच ड्रा हो जाते हैं। स्पिन पिच की बात करें तो यह स्पिनर्स को काफी सहायता देती है। भारत के टॉप स्पिनर्स जैसे अनिल कुंबले, हरभजन सिंह, रविचंद्रन आश्विन, कुलदीप यादव, रविंद्र जडेजा आदि कद्दावर स्पिनर्स इन्हीं पिचों पर अपने वर्चस्व में खेलते हैं।

संबंधित आर्टिकल्स

2023 क्रिकेट वर्ल्ड कप कहां होगा?भारतीय क्रिकेट टीम का नया कप्तान कौन है?
2023 वर्ल्ड कप टीम लिस्ट में शामिल है 10 कप्तानों का स्क्वाडबीसीसीआई का पूरा नाम क्या है?
ऑस्ट्रेलिया कितनी बार वर्ल्ड कप जीता है?2024 विश्व कप कब शुरू होगा?
2024 क्रिकेट वर्ल्ड कप कहां होगा?2023 World Cup: भारत ने कितने वर्ल्ड कप जीते हैं?
इंग्लैंड ने कितने वर्ल्ड कप जीते हैं?ODI वर्ल्ड कप जीतने वाली टीमों की लिस्ट 
क्रिकेट वर्ल्ड कप कितने साल में होता है?आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप में कितनी टीमें हैं?
जानिए एक क्रिकेट पिच की लम्बाई कितनी होती है?जानिए कितने भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी पहन चुके हैं जर्सी नंबर 5?

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको क्रिकेट पिच की लम्बाई चौड़ाई कितनी होती है के बारे में पता चला होगा। इसी तरह के वर्ल्ड कप से जुड़े अन्य ब्लाॅग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*