PFMS Full Form in Hindi : जानिए पीएफएमएस फुल फॉर्म के बारे में कुछ खास बातें 

1 minute read
PFMS Full Form in Hindi
PFMS Full Form in Hindi

पीएफएमएस का फुल फॉर्म है पब्लिक फाइनेंसियल मैनेजमेंट सिस्टम जिसे सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणालीका कहते है। यह एक वेब-आधारित सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन है जो स्टूडेंट्स के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। इसलिए आज के इस ब्लॉग में हम PFMS Full Form in Hindi के बारे में जानेंगे। 

पीएफएमएस क्या होता है ?

पब्लिक फाइनेंसियल मैनेजमेंट सिस्टम जिसे पहले CPSMS (सेंट्रल प्लान स्कीम्स मॉनिटरिंग सिस्टम) के नाम से जाना जाता था। यह ऑनलाइन सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है जिसे CGA (महालेखा नियंत्रक) द्वारा डिजाइन और पेश किया गया था। पीएफएमएस लेनदेन आधारित प्रणाली है जो पैसो का वास्तविक समय उपयोग प्रदान करती है। ये धनराशि भारत की कुल धनराशि से जारी की जाती है। पीएफएमएस इस तरह से बनाया गया है कि यह फंड प्रबंधन और लेखा विभाग की अंतिम आवश्यकताओं को पूरा करता है। पीएफएमएस (सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली) को किसी व्यक्ति को सीधे उनके बैंक खाते में सब्सिडी के रूप में धनराशि ट्रांसफर करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। अगर पोस्ट ऑफिस खाते में पैसे ट्रांसफर करने की जरूरत हो तो यह काम सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली के जरिए भी किया जा सकता है।

पीएफएमएस का इतिहास?

पीएफएमएस, को केंद्रीय योजना निगरानी प्रणाली के रूप में भी जाना जाता था। यह एक ऑनलाइन प्रोग्रामिंग एप्लिकेशन थी जिसे लेखा महानियंत्रक कार्यालय(CGA) द्वारा बनाया गया था। भारत सरकार की सभी योजनाओं के तहत पीएफएमएस का पालन करने के लिए योजना और आयोग की केंद्रीय क्षेत्र योजना को 2009 में शुरू किया गया था साथ ही पीएफएमएस की कार्यप्रणाली 2014 के अंत में शुरू हुई। अभिलेखों का डिजिटलीकरण  पीएफएमएस के माध्यम से पूरा किया जाएगा और विभिन्न चरणों के लिए अतिरिक्त कार्यक्षमताएं भी शामिल की जाएंगी। 

पीएफएमएस की आवश्यकता

सरकार ने जनता के लिए बहुत सी योजनाएं शुरू की हैं। कभी-कभी उन योजनाओं में सब्सिडी से जरूरतमंद लोगों को धनराशि भेजना शामिल होता है। कई बार प्राकृतिक आपदा से बहुत से लोगों को नुकसान पहुँचता है, तब सभी पीड़ित सरकार से राहत राशि के हकदार होते हैं। इसलिए जब सरकार हर पीड़ित को राहत राशि प्रदान करने की घोषणा करती है, तो सेंट्रल प्लान स्कीम मॉनिटरिंग सिस्टम की आवश्यकता और भूमिका होती है। पीएफएमएस से जरूरतमंद लोगों या पीड़ितों के बैंक खातों में राहत राशि प्रदान करने की एक कड़ी बन जाता है। पीड़ितों को राहत राशि के लेन-देन के अलावा, सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली की वेबसाइट पर भुगतान को ट्रैक करने की सुविधा भी है।

उम्मीद है, PFMS Full Form in Hindi के बारे में आपको समझ आया होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*