CUET UG 2024: के लिए रजिस्ट्रेशन डेट 31 मार्च तक बढ़ी, exams.nta.ac.in/CUET-UG/ पर करें आवेदन

1 minute read
CUET UG 2024 registration date 31st march tak badhi

CUET UG 2024: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 27 मार्च 2024 को अंडरग्रेजुएट कोर्सेज के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET UG 2024) के लिए रजिस्ट्रेशन की समय सीमा बढ़ा दी है। संशोधित कार्यक्रम के अनुसार, छात्रों के पास प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए 31 मार्च (रात 9:50 बजे) तक का समय है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक CUET UG 2024 वेबसाइट-exams.nta.ac.in/CUET-UG/ पर आवेदन कर सकते हैं।

सीयूईटी यूजी 2024: आवेदन कैसे करें?

  • स्टेप 1: आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं – Exams.nta.ac.in/CUET-UG/
  • स्टेप 2: होमपेज पर रजिस्ट्रेशन लिंक पर जाएं।
  • स्टेप 3: आवश्यक व्यक्तिगत और शैक्षणिक योग्यता डिटेल्स के साथ ऑनलाइन आवेदन भरें।
  • स्टेप 4: निर्दिष्ट फॉर्मेट में फोटोग्राफ और हस्ताक्षर की स्कैन की गई छवियां अपलोड करें।
  • स्टेप 5: ऑनलाइन भुगतान मोड के माध्यम से फी पेमेंट का भुगतान करें।
  • स्टेप 6: आवेदन पत्र जमा करें और डाउनलोड करें।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि सीयूईटी यूजी केंद्र शहरों का विकल्प केवल परमानेंट रेजिडेंस वाले राज्य या वर्तमान पते वाले राज्य तक ही सीमित होगा। ओरिजिनल प्रोग्राम के अनुसार, सिटी स्लिप 30 अप्रैल से जारी की जाएगी, और एडमिट कार्ड मई 2024 के दूसरे सप्ताह में जारी किए जाएंगे। CUET UG परीक्षाएं 15 से 31 मई के बीच निर्धारित हैं, और 30 जून को रिजल्ट जारी किए जाएंगे।

CUET एग्जाम असमिया, बंगाली, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, पंजाबी, ओड़िया, तमिल, तेलुगु और उर्दू भाषा में आयोजित किया जाएगा।

CUET 2024 ओवरव्यू

CUET in Hindi का फूल फॉर्म सेंट्रल यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट है। यह लगभग 250 यूनिवर्सिटीज़ में यूजी कोर्सेज में प्रवेश के लिए एनटीए द्वारा आयोजित एक ऑल इंडिया लेवल की एक प्रवेश परीक्षा है। 2021 तक परीक्षा का नाम सेंट्रल यूनिवर्सिटीज कॉमन एंट्रेंस टेस्ट या सीयूसीईटी था, जिसे यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (यूजीसी) ने बदल दिया है। यह परीक्षा भारत और विदेशों के 500 से अधिक शहरों में साल में एक बार आयोजित की जाती है। 

ऐसे ही अन्य महत्वपूर्ण एग्जाम अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*