CBSE Board Result 2023 : 12वीं के बाद कैसे करें UPSC एग्जाम की तैयारी, जनिए लाइफ चेंजिंग टिप्स

1 minute read
CBSE Board Result 2023 : 12vi ke bad kaise karein UPSC exam ki taiyari, janiye life changing tips

इस समय CBSE बोर्ड के 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स को बोर्ड रिज़ल्ट्स का बेसब्री से इंतज़ार है।  एक अनुमान के मुताबिक़ CBSE बोर्ड जल्द ही 10वीं और 12वीं बोर्ड के रिज़ल्ट जारी कर सकता है।  12वीं के बाद से ही जो स्टूडेंट्स अपने करियर को लेकर सीरियस होते हैं वे अपने करियर की प्लानिंग शुरू कर देते हैं।  कुछ स्टूडेंट्स कॉलेज के समय से ही सिविल सेवाओं में जाने का मन बना लेते हैं और उसके लिए तैयारी शुरू कर देते हैं।  यहाँ ऐसे ही कुछ स्टूडेंट्स के लिए UPSC की तैयारी से जुड़े कुछ बेस्ट टिप्स दिए जा रहे हैं।  

CBSE Board Results 2023 Live Updates @cbseresults.nic.in : जानिये कैसे चेक करेंगे 10वीं और 12वीं का रिजल्ट

CBSE Board Result 2023 : 12वीं के बाद UPSC एग्जाम की तैयारी करने के लिए 10 बेस्ट टिप्स 

यहाँ CBSE बोर्ड के स्टूडेंट्स के लिए 12वीं के बाद UPSC एग्जाम  की तैयारी के लिए टॉप टिप्स दिए जा रहे हैं : 

  • 12वीं के रिज़ल्ट और कॉलेज एडमिशन के बीच मिले ब्रेक का पूरा फायदा उठाएं : 12वीं रिजल्ट मई महीने में आता है।  अमूमन सभी बड़ी यूनिवर्सिटीज़ में कॉलेज में एडमिशन की प्रक्रिया जुलाई या अगस्त महीने में ही शुरू होती है।  यानी आपके पास पूरे एक से दो महीने का समय बचता है।  इस बचे हुए समय का पूरा फायदा उठाएं और इसमें UPSC की तैयारी के लिए योजना बनाएं।  
  • अपने ज्ञान में वृद्धि करें : UPSC का कोर्स अथाह सागर है।  इसमें जितना पढ़ें उतना कम है।  इसलिए अधिक से अधिक किताबें पढ़कर अपना ज्यादा से ज्यादा ज्ञान बढ़ाएं।  आप अच्छी किताबें पढ़ने के लिए कॉलेज की लाइब्रेरी का भी प्रयोग कर सकते हैं।  
  • अपने सीनियर्स की मदद लें : आप चाहें तो UPSC की तैयारी करने के लिए अपने सीनियर्स की मदद भी ले सकते हैं।  आपके कॉलेज में कुछ ऐसे सीनियर्स भी होंगे जो पहले से ही UPSC की तैयारी कर रहे होंगे।  आप उनके अनुभवों से सीख सकते हैं।  
  • UPSC के सिलेबस को जानें : किसी भी एग्जाम की तैयारी करने से पहले उसके सिलेबस के बारे में पता होना बहुत ज़रूरी है।  UPSC के सिलेबस को अच्छे से जानें और तभी उसकी तैयारी करना शुरू करें।  
  • कोचिंग लें : आप चाहें तो  UPSC की कोचिंग भी ले सकते हैं।  अगर आपके पास पर्याप्त संसाधन उपलब्ध हैं तो आप अपने शहर के किसी अच्छे कोचिंग संसथान में UPSC की कोचिंग भी ले सकते हैं।  
  • ऑनलाइन कोचिंग लें : आजकल बहुत सारे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म आ गए हैं जो कम पैसों में अच्छी कोचिंग देते हैं।  आप चाहें तो ऑनलाइन कोचिंग से भी UPSC की तैयारी कर सकते हैं।  
  • यूट्यूब की मदद लें : आजकल यूट्यूब पर बहुत से ऐसे चैनल मौजूद हैं जो फ्री में बहुत अच्छा पढ़ाते हैं।  आप उनकी मदद से भी UPSC की तैयारी कर सकते हैं।  
  • कॉलेज प्रोफेसर्स से अपने डाउट डिस्कस करें : अगर आपको UPSC की तैयारी करते समय कहीं कोई दुविधा लगती है तो आप इस बारे में अपने प्रोफेसर्स के डिस्कस कर सकते हैं।  वे आपकी ज़रूर मदद करेंगे।  
  • पिछले साल के क्वेश्चन पेपर्स सॉल्व करें : आप UPSC एग्जाम के पिछले साल के पेपर्स सॉल्व करने की कोशिश करें।  इससे आपको मुख्य परीक्षा का आइडिया मिलेगा।  
  • मॉक टेस्ट सीरीज़ सॉल्व करें :  आप बाजार में उपलब्ध कोई भी मॉक टेस्ट सीरीज़ ले लें और उसे सॉल्व करें।  इससे आपकी प्रैक्टिस भी होगी और आपका कॉन्फिडेंस भी बढ़ेगा।  

यह भी पढ़ें : CBSE Board Result 2023: जानिए CBSE 10वीं और 12वीं रिजल्ट 2023 कैसे कैलकुलेट किया जाता है?

ऐसे ही अन्य इंडियन एग्जाम अपडेट्स  के लिए  Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।  

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*