CBSE Board Result 2024: 12th के बाद कोर्स और कॉलेज सिलेक्शन में अपने बच्चे की मदद कैसे करें?

1 minute read
CBSE रिजल्ट के बाद अपने बच्चे की कोर्स और कॉलेज सिलेक्शन में कैसे सहायता करें?

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) जल्द ही कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड 2024 के रिजल्ट जारी कर सकता है। CBSE बोर्ड के 10वीं और 12वीं दोनों कक्षाओं का रिजल्ट मई के तीसरे से चौथे सप्ताह में आने की उम्मीद है। हालांकि CBSE द्वारा अभी तक इस संबंध में कोई ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। स्टूडेंट्स रिजल्ट जारी होने के बाद CBSE की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in और cbseresults.nic.in पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

12वीं एग्जाम के बाद स्टूडेंट्स का अगला पड़ाव अपने करियर और रूचि से संबंधित बेस्ट कोर्स का सिलेक्शन करने का होता है। जिसका निर्णय करना आसान नहीं होता क्योंकि हायर स्टडी ही किसी स्टूडेंट का आगे का भविष्य तय करती है। अक्सर स्टूडेंट्स आकर्षक विज्ञापनों और दूसरों की देखा-देखी गलत कोर्स और कॉलेज का चयन कर लेते हैं जो स्टूडेंट के करियर के लिए बुरा साबित हो सकता है। इसीलिए स्टूडेंट्स की मदद के लिए अभिभावकों को कोर्स और कॉलेज से संबंधित चयन में उनकी सहायता करनी चाहिए। यहां कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में बताया जा रहा है जो स्टूडेंट के 12th CBSE Board Result 2024 के बाद सही कोर्स और कॉलेज चुनने में सहायक सिद्ध होंगे।

यह भी पढ़ें: Today School Assembly News Headlines (4 May) : स्कूल असेंबली के लिए 4 मई की मुख्य समाचार सुर्खियां

कितने छात्रों ने किया था CBSE Board 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन?

2024 में CBSE बोर्ड परीक्षा के लिए लगभग 39 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था, जिसमें कक्षा 10 और 12 दोनों शामिल थे। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में, लगभग 5.80 लाख छात्र सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 में उपस्थित हुए, जो 877 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गईं थी।

CBSE Board Result 2024: जानिए 12th के बाद कोर्स और कॉलेज सिलेक्ट करने में किन बातों का रखना है ख्याल 

1. पहले अपने इंट्रेस्ट के बारे में जानें- स्टूडेंट्स को कॉलेज का चयन करने से पहले अपना इंटरेस्ट जान लेना चाहिए। साथ ही भविष्य में किस क्षेत्र में करियर बनाना है और क्या बनना है यह स्टूडेंट को ज्ञात होना चाहिए। इसके बाद ही स्टूडेंट को अपने कोर्स और कॉलेज का चयन करना चाहिए।
2. भविष्य की संभावनाओं को जानें – स्टूडेंट को मौजूदा समय के अनुसार आगे आने वाली टेक्नोलॉजी और कार्यों के अनुसार भी अपने कोर्स का चयन करना जरुरी है। क्योंकि लगातार बदलती टेक्नोलॉजी के कारण यह संभव है की आज जो कार्य हो रहे है वो कल टेक्नोलॉजी के माध्यम से हो रहे हो। जिसके कारण उस समय नौकरी मिलने के कठिनाई उत्पन न हो।
3. कोर्स का स्कोप जान लें – स्टूडेंट को कोर्स और कॉलेज का चयन करने से पहले अपने संबंधित कोर्स का स्कोप जान लेना चाहिए। क्योंकि जिस कोर्स का आप चयन करना चाहते है उसमें बेहतर करियर और नौकरी की पूरी संभावना जरुरी होनी चाहिए।
4. यूनिवर्सिटी और इंस्टिट्यूट की मान्यता जान लें – स्टूडेंट्स को किसी भी यूनिवर्सिटी और इंस्टिट्यूट में एडमिशन लेने से पहले उसकी सरकार से प्राप्त मान्यता के बारे में जान लेना चाहिए। क्योंकि कई बार बहुत से स्टूडेंट्स ऐसी यूनिवर्सिटीज और इंस्टिट्यूट में एडिमशन ले लेते है जो मान्यता प्राप्त नहीं होती जिसके कारण उन्हें भविष्य में बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं।
5. करियर काउंसलर से सलाह लें – अगर स्टूडेंट को अपने करियर, संबंधित कोर्स या कोई अन्य समस्या आ रही हो तो वह करियर काउंसलर की सलाह भी ले सकते है। जो उनकी बेहतर कोर्स और कॉलेज का चयन करने में उनकी मदद कर सकते है।

यह भी पढ़ें – CBSE Board Result 2024: जानिए 12वीं बोर्ड रिजल्ट के स्कोरकार्ड में मेंशंड डिटेल्स

CBSE Board Result 2024: इन वेबसाइट से करें अपना रिजल्ट चेक

यहां स्टूडेंट्स के लिए 10वीं और 12वीं कक्षा का रिजल्ट चेक करने के लिए कुछ ऑफिशियल वेबसाइट का लिंक दिया जा रहा है। जहां से स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट आसानी से चेक कर सकते हैं-

1. cbse.gov.in
2. cbseresults.nic.in
3. digilocker.gov.in
4. results.gov.in
5. Cbse.nic.in

यह भी पढ़ें – CBSE Board Exam 2024: जानिए कम्पार्टमेंट एग्जाम देने के लिए CBSE बोर्ड में कैसे करें अप्लाई?

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*