CBSE Board Exam : 39 लाख से ज्यादा छात्र होंगे आज परीक्षा में शामिल, जिनके लिए बोर्ड ने जारी किया दिशानिर्देश

1 minute read
CBSE Board Exam

CBSE Board Exam : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षा आज यानी 15 फरवरी से शुरू हो गई हैं। स्टूडेंट्स परीक्षा के लिए पूरी तैयारी कर ली होगी, एग्जाम में जाने से पहले बोर्ड ने बोर्ड स्टूडेंट्स के लिए कुछ महत्वपूर्ण दिशानिर्देशों को जारी किया है। जोकि छात्र इस खबर में पढ़ सकते हैं। बता दें सीबीएसई क्लास 10th की बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से 13 मार्च 2024 तक और क्लास 12th की बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से 2 अप्रैल 2024 तक आयोजित की जाएगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वर्ष 2024 में भारत और विदेश के 26 देशों से 39 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल होंगे। वहीं बात करें दिल्ली की तो यहां करीब 5.80 लाख छात्र 877 एग्जाम सेंटर पर बोर्ड एग्जाम देंगे। सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाएं एक ही पाली में आयोजित कराई जाएंगी। सुबह 10.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक, 1.30 बजे तक। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 को देखते हुए कुछ महत्वपूर्ण निर्देश जारी किये हैं। 

महत्वपूर्ण निर्देश

जो छात्र वर्ष 2024 बोर्ड परीक्षा में शामिल हो रहे हैं, वे नीचे दिए गए निर्देशों को जरूर देख सकते हैं।

  • परीक्षा में उपस्थित होने वाले सभी स्टूडेंट्स को सभी विषयों की परीक्षा में सुबह 10 बजे या उससे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा। 
  • जो छात्र परीक्षा में निर्धारित समय सुबह 10 बजे पर उपस्थित नहीं होंगे, उन्हें प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • परीक्षा का आयोजन सुबह 10.30 बजे से शुरू होगा। 
  • स्टूडेंट्स एग्जाम सेंटर पर अपने परीक्षा का एडमिट कार्ड ले जाना न भूले।
  • कोई भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को अपने साथ न के जाएँ।
  • परीक्षा की क्लास में किसी भी छात्र से सामान साझा करने की अनुमति नहीं है, इसलिए अपनी स्टेशनरी लेकर आएं।
  • सीबीएसई ने परीक्षा समय फैलने वाली अफवाहों और फर्जी सूचनाओं पर एक महत्वपूर्ण नोटिस जारी किया है। जोकि आप इस खबर या सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

CBSE Exam 2024 Check official notice here

उम्मीद है आप सभी को CBSE Board Exam से संबंधित सभी जानकारी मिल गयी होगी। इसी तरह के सभी बोर्ड एग्जाम की लेटेस्ट अपडेट के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*