CBSE Board Exam 2024 : सीबीएसई ने बोर्ड एग्जाम को लेकर अफवाहों और फर्जी सूचनाओं को लेकर जारी की महत्वपूर्ण सूचना

1 minute read
CBSE Board Exam 2024

CBSE Board Exam 2024 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) क्लास 10th, 12th के लिए बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से आयोजित होने वाली हैं। बोर्ड परीक्षाएं का आयोजन होने से पहले सीबीएसई द्वारा ऑफिसियल वेबसाइट पर एग्जाम टाइमिंग के दौरान फैलने वाली अफवाहों और फर्जी सूचनाओं से बचने के लिए एक महत्वपूर्ण नोटिस जारी किया है। बोर्ड द्वारा जारी नोटिस को स्टूडेंट्स सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in या इस खबर में देख सकते हैं।

बता दें की बोर्ड ने जारी ऑफिसियल नोटिस में कहा है कि कुछ लोग कई सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर परीक्षा पेपर लीक के बारे में अफवाहें फैला सकते हैं। यहीं नहीं सैंपल पेपर्स के फर्जी लिंक भी इस दावे के साथ ब्रॉडकास्ट कर सकते हैं कि परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्न उनके द्वारा जारी की गए सैंपल पेपर्स से होंगे। प्रश्नपत्रों की नकली कॉपी या वीडियो भी ब्रॉडकास्ट की जा सकती हैं, जिस वे पैसे देकर दे सकते हैं। बोर्ड ने कहा है कि ऐसी भ्रामक खबरों से दूर रहें।

सीबीएसई ऐसी फर्जी खबरें और अफवाहें फैलाने वालों की पहचान करने और उनके खिलाफ कार्रवाई करने के लिए सतर्क और सक्रिय रहेगा। बोर्ड ने कहा है कि वे स्थिति की निगरानी करेंगे और लॉ एनफोर्समेंट एजेंसियों की मदद से IPC और IT एक्ट के कई प्रोविसिएंस के तहत सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर फर्जी खबरें ब्रॉडकास्ट करने में शामिल व्यक्तियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएंगी।

CBSE Exam 2024 Check official notice here

इस बीच, बोर्ड ने छात्रों और आम जनता से 2024 की परीक्षा के दौरान ऐसी किसी भी असत्यापित खबर और अफवाहों के प्रति सतर्क रहने का आग्रह किया है। यदि किसी को ऐसी कोई खबर मिलती है, तो बोर्ड ने सीबीएसई को ईमेल आईडी [email protected] पर सूचित करने को कहा है।


बता दें की केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) क्लास 10th, 12th की परीक्षा में 12वीं में लगभग 35 लाख स्टूडेंट्स इस परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं। 10वीं की परीक्षा 15 फरवरी से 13 मार्च 2024 से और 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से 02 अप्रैल 2024 तक आयोजित की जाएँगी।

उम्मीद है आप सभी को CBSE Board Exam 2024 से संबंधित सभी जानकारी मिल गयी होगी। इसी तरह के सभी बोर्ड एग्जाम की लेटेस्ट अपडेट के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*