CBSE Board Result 2024: 10वीं के बाद इन वोकेशनल कोर्सेस में ले दाखिला, मिलेंगे कई फायदे

1 minute read
CBSE Board Exam 2024

CBSE Board Result 2024 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा CBSE 10th 12th Result, मई 2024 मेंजारी होने की उम्मीद है। मीडिया रिपोट्स के अनुसार, 10वीं और 12वीं के परिणाम 12 मई तक जारी हो सकते है। हालांकि, बोर्ड की तरफ से इस संबंध में अभी तक कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की गयी है। रिजल्ट जारी होने के बाद छात्रों के सामने करियर को लेकर कई चुनौतियां होती हैं। कौन से कॉलेज में दाखिला लें? कौन सा कोर्स करें। इन सब चिंताओं का समाधान आप इस लेख के माध्यम से पा सकते हैं। छात्र चाहें तो कक्षा 10 के बाद कई वोकेशनल कोर्सेस में दाखिला लेकर अपने ज्ञान, कौशल और क्षमता को बढ़ा सकते हैं जो भविष्य में उन्हें रोजगार दिलाने में मददगार साबित हो सकते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं 10वीं के बाद वोकेशनल कोर्सेस में दाखिला लेने के फायदे।

क्या होता है वोकेशनल कोर्स?

वोकेशनल एजुकेशन किताबी पढ़ाई अर्थात् थ्योरी पर कम प्रैक्टिकल ज्ञान पर अधिक फोकस करता है। यह एक ऐसा कोर्स है जिसमें छात्र अपने मन पसंद की फील्ड को चुनकर डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हैं। वोकेशनल एजुकेशन छात्रों को व्यवसाय चुनने एवं व्यवसाय संबंधित योग्यता प्राप्त कराने का अवसर प्रदान करती हैं।

क्या है वोकेशनल कोर्स करने के फायदे?

वोकेशनल एजुकेशन का मुख्य फायदा यह है कि यह छात्रों को एक स्किल सेट देने में मदद करता है जो उन्हें उनके करियर में सफलता हासिल करने में मदद करता है। नीचे वोकेशनल एजुकेशन के कुछ अन्य फायदों को देखा जा सकता है:

  1. तकनीकी कौशल सीखें: वोकेशनल एजुकेशन में छात्रों को तकनीकी कौशल सिखाया जाता है, जो उन्हें उनके करियर में उपयोगी होते हैं। इसके अलावा, यह उन्हें नवीनतम तकनीकों और तकनीकी उपयोगों के बारे में जानने का मौका भी देता है।
  1. सीधा करियर विकल्प: वोकेशनल एजुकेशन में छात्रों को उनके करियर के लिए सीधे विकल्प दिए जाते हैं। इसका मतलब है कि उन्हें एक क्षेत्र में स्पेशलाइज़ करने का मौका मिलता है और उन्हें सीधे उस क्षेत्र में नौकरी के लिए तैयार किया जाता है।
  1. रोजगार के अवसर: वोकेशनल एजुकेशन के माध्यम से छात्रों को रोजगार के अवसर मिलते हैं। इसके लिए, छात्रों को तकनीकी कौशलों का ज्ञान होना आवश्यक होता है जो कि कई उद्योगों और कंपनियों में नौकरियों के लिए अनिवार्य होता है। वोकेशनल एजुकेशन में सीखे गए कौशलों से छात्र अपनी रोजगार क्षमताओं को बढ़ा सकते हैं।
  1. व्यावसायिक अनुभव: वोकेशनल एजुकेशन का एक और फायदा यह है कि छात्रों को व्यावसायिक अनुभव मिलता है। यह उन्हें अपने क्षेत्र में अधिक समझदार बनाता है और उन्हें उनकी करियर के लिए ज़्यादा सक्षम बनाता है।
  1. कम कीमत: वोकेशनल एजुकेशन में शिक्षा प्राप्त करना कम कीमती होता है जबकि कॉलेज या विश्वविद्यालय में शिक्षा प्राप्त करना उतना ही महंगा हो सकता है।

इन सभी फायदों के अलावा, वोकेशनल एजुकेशन में शिक्षा प्राप्त करने से छात्रों को आत्मविश्वास बढ़ता है और उन्हें उनके करियर में सफलता हासिल करने के लिए ज़्यादा तैयार बनाता है।

10वीं के बाद इन वोकेशनल कोर्सेस में लें सकते हैं दाखिला

यहाँ हम आपके साथ कुछ वोकेशनल कोर्सेस की लिस्ट साझा करेंगे जिनको आप कक्षा 10 के बाद कर सकते हैं :

1- इंश्योरेंस मार्केटिंग (Insurance & Marketing)
2- एनिमेशन (Animation)
3- पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन (Public Administration)
4- एचआर मैनेजमेंट (HR Management)
5- लॉ (Law)
6- ऑफिस मैनेजमेंट (Office Management)
7- स्पोर्ट्स न्यूट्रीशन (Sports Nutrition)
8- कूकरी (Cookery)
9- बैंकिंग व फाइनेंशियल सर्विसेस
10- मेडिकल लैब टेक्नॉलॉजी कोर्स (Medical Lab Technology Course)
11- हाउसकीपिंग (Housekeeping)
12- रेस्तरां व काउंटर सर्विस (Restaurant & Counter Service)
13- होटल रिसेप्शन व बुककीपिंग (Hotel Reception & Bookkeeping)
14- ज्वैलरी डिजाइन (Jewelry Design)

उम्मीद है आप सभी को CBSE Board Result 2024 से संबंधित सभी जानकारी मिल गयी होगी। इसी तरह के सभी बोर्ड एग्जाम की लेटेस्ट अपडेट के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*