Bhagwat Shabd Roop Sanskrit Mein : तकारांत पुल्लिंग संज्ञापद – भगवत् के शब्द रूप संस्कृत में

1 minute read
Bhagwat Shabd Roop

क्या आपके संस्कृत के अध्यापक ने कभी आपको Bhagwat Shabd Roop लिखने या कक्षा में सुनाने के लिए कहा है? या आपने उन्हें ये कहते सुना है कि भगवत् शब्द रूप बहुत महत्वपूर्ण है। Bhagwat Shabd Roop छोटी कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक पूछा जाता है क्योंकि यह संस्कृत की नींव है। आपको बता दें कि इससे जुड़े हुए प्रश्न कई प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं। Shabd Roop के जरिए हम किसी भी शब्द का प्रयोग सही ढंग से कर सकते हैं और उसका अर्थ भी सही से समझ सकते हैं। इस ब्लॉग में Bhagwat Shabd Roop Sanskrit mein, शब्द रूप किसे कहते हैं?, तकारांत पुल्लिंग संज्ञा शब्द किसे कहते हैं? के बारे में दिया गया है।

तकारांत पुल्लिंग संज्ञा शब्द किसे कहते हैं?

तकारांत पुल्लिंग संज्ञा शब्द वे शब्द होते हैं जिनके अंत में ‘त’ होता है और जो पुरुष जाति का बोध कराते हैं। आपको बता दें कि सभी तकारांत पुल्लिंग संज्ञापदों के शब्द रूप एक ही प्रकार से बनते हैं।

शब्द रूप किसे कहते हैं?

जैसा कि हम उच्चारण से समझ सकते हैं शब्द रूप अर्थात एक शब्द के विभिन्न रूप होते हैं। शब्द रूप की परिभाषा यह है कि शब्द के विभिन्न विभक्तियों में होने वाले परिवर्तन को शब्द रूप कहते हैं। शब्द रूप व्याकरण का एक महत्वपूर्ण विषय है, इसे याद करने से हमें यह जानने में मदद मिलती है कि किसी शब्द का प्रयोग विभक्ति और वचन के अनुसार किस प्रकार किया जाता है।

भगवत् शब्द रूप संस्कृत में (Bhagwat Shabd Roop Sanskrit Mein)

भगवत् शब्द रूप (Bhagwat Shabd Roop) समझ लेने से संस्कृत में वचन के अनुसार वाक्यों में इसका प्रयोग करना आसान हो जाता है, जो इस प्रकार हैं –

विभक्तिएकवचनद्विवचनबहुवचन
प्रथमाभगवान्भगवन्तीभगवन्तः
द्वितीयाभगवन्तम्भगवन्तौभगवतः
तृतीयाभगवताभगवद्भ्याम्भगवद्भिः
चतुर्थीभगवतेभगवद्भ्याम्भगवद्भ्यः
पंचमीभगवतःभगवद्भ्याम्भगवद्भ्यः
षष्ठीभगवतःभगवतोःभगवताम्
सप्तमीभगवतिभगवतोःभगवत्सु
सम्बोधनहे भगवन् !हे भगवन्तौ !हे भगवन्तः !
Bhagwat Shabd Roop

अकारांत नपुंसकलिंग शब्द रूप

अकारान्त पुल्लिंग शब्द रूप

आकारांत स्त्रीलिंग शब्द रूप

इकारांत पुल्लिंग शब्द रूप

ईकारांत स्त्रीलिंग शब्द रूप

उम्मीद है आप सभी को Bhagwat Shabd Roop Sanskrit mein समझ आए होंगे। संस्कृत व्याकरण के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*