Best GS books for all Competitive Exams: सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बेस्ट GS बुक्स कौन-कौन सी हैं?

2 minute read
Best GS books for all Competitive Exams

GS आज सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में एक आवश्यक घटक है। किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों के लिए जीएस में महारत हासिल करना आवश्यक है। UPSC सिविल सेवा से लेकर ग्रुप सी लिपिक परीक्षा तक, यह पेपर प्रत्येक प्रतियोगी परीक्षा का आधार बनता है। विषय एक है “जनरल स्टडीज” लेकिन इसकी पुस्तकें कई सारी हैं। इसी विषय की कुछ महत्वपूर्ण पुस्तकों की लिस्ट हमने तैयार की हैं। आइए इस ब्लॉग में हम Best GS books for all competitive exams के बारे में जानते हैं।

GS क्या है?

GS, जिसका पूर्ण रूप जनरल स्टडीज होता है। जनरल स्टडीज़ एक डिसिप्लिन है जिसमें भूगोल, भारतीय राजनीति, इतिहास, विज्ञान, खेल, करंट अफेयर्स, अर्थव्यवस्था और कई अन्य विविध विषयों के के तथ्य शामिल हैं। यह एक ऐसा विषय है जो हमें अन्य सभी विषयों का ज्ञान प्रदान करता है। जैसा कि हमने ऊपर बताया है, जीएस सभी प्रतियोगी परीक्षाओं का एक महत्वपूर्ण विषय है। 

इतिहास जनरल स्टडीज़ पेपर की रीढ़ है क्योंकि अधिकांश प्रश्न इसी विषय से होते हैं। यह एक उम्मीदवार की तथ्यों को समझने और भूतकाल से संबंधित अवधारणाओं को समझने की क्षमता का परीक्षण करता है। मार्केट में कई Best GS books for all competitive exams उपलब्ध हैं, जिनके ज़रिए आप जीएस में अपनी एक मज़बूत पकड़ बना सकते हैं।

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए 10 बेस्ट GS बुक्स

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए 10 बेस्ट GS बुक्स के बारे में नीचे बताया गया है-

14000 + Objective Questions – General Studies by Arihant 

अरिहंत प्रकाशन ने 14000 से अधिक वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के सार-संग्रह का एक रिवाइज्ड एडिशन तैयार किया है, जो इच्छुक छात्रों को जनरल स्टडीज के लिए तैयार करता है। यह पुस्तक IAS (CSAT), राज्य PCS, CDS, NDA और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए डिज़ाइन की गई है। अतः ये best GS books for all competitive exams की लिस्ट में नंबर 1 पर है।

Buy Here

General Knowledge Manual by Pearson 

पियर्सन ने जनरल नॉलेज मैनुअल नामक पुस्तक के 18वें एडिशन को प्रस्तुत किया है। यह पुस्तक विशेष रूप से सिविल सेवा के उम्मीदवारों को जनरल स्टडीज सेक्शन में महारत हासिल करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन की गई है, जो कई अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में भी एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। पुस्तक आसान समझ और याद रखने के लिए बहुत ही स्पष्ट फॉर्मेट में विषयों की विस्तृत अवधि प्रस्तुत करती है।

Buy Here

General knowledge 2023 by Manohar Pandey

मनोहर पांडे द्वारा रचित जनरल नॉलेज पुस्तक के नए एडिशन को नवीनतम सिलेबस के अनुसार डिज़ाइन किया गया है। महत्वपूर्ण विषयों का अवलोकन देने और घटनाओं के बारे में आपको अपडेट रखने के लिए करंट अफेयर्स के साथ इसे 6 प्रमुख वर्गों में विभाजित किया गया है। यह उन विषयों का कंसेप्चुअल ज्ञान देता है जो लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए आवश्यक हैं। यह भारत में आयोजित सभी प्रमुख प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए वन-स्टॉप समाधान है।

Buy Here

General Studies – Paper 2 by McGraw Hill

जनरल स्टडीज पेपर II, 2022 का व्यापक रूप से संशोधित एडिशन विशेष रूप से नवीनतम यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा के अनुसार बनाया गया है। यह एडिशन प्रीलिम्स परीक्षा के लिए यूपीएससी द्वारा निर्धारित पूर्ण पाठ्यक्रम के कवरेज के साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सामग्री प्रदान करने पर केंद्रित है। पर्याप्त अभ्यास के लिए, प्रत्येक विषय को अलग-अलग, तैयारी करने के तरीके पर इनपुट के साथ, बहुविकल्पीय प्रश्नों और उत्तरों के साथ दर्शाया गया है। यह पुस्तक वन ऑफ द best GS books for all competitive exams है।

Buy Here

General Studies Civil Services Prelims & Mains Probable Questions from PM’s 75th Independence Day Speech by Disha Experts 

यह पुस्तक सिविल सेवा परीक्षा, यूपीएससी और राज्य पीएससी के उम्मीदवारों को नवीनतम मुद्दों, विचारों और घटनाओं की गहरी समझ प्रदान करने के लिए डिज़ाइन की गई एक अनूठी पुस्तक है। प्रधान मंत्री के स्वतंत्रता दिवस के भाषण में असंख्य विचारों, घटनाओं, मुद्दों, विचारों का उल्लेख था जो प्रत्येक सिविल सेवा उम्मीदवारों को समझना चाहिए यदि वह इन परीक्षाओं को क्रैक करना चाहते हैं। इस पुस्तिका में 20+ संभावित मेन्स और 50+ प्रीलिम्स प्रश्न हैं। इनमें तथ्यों, आंकड़ों और विश्लेषण के आधार पर विस्तृत स्पष्टीकरण प्रदान किया गया हैं। यह पुस्तक मुख्य परीक्षा के लिए छात्रों के विचार करने और उनके उत्तर लेखन कौशल में सुधार करने के लिए 50+ अतिरिक्त प्रश्न प्रदान करती है।

Buy Here

The Mega Yearbook 2023 for Competitive Exams – 8th Edition | General Knowledge, Studies & Current Affairs by Disha Experts

दिशा एक्सपर्ट्स द्वारा यह पुस्तक हर साल जारी की जाती है और विशेष रूप से विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए तैयार की गई है। पुस्तक को बैंकिंग, अर्थशास्त्र, विज्ञान, रक्षा और अन्य क्षेत्रों में नवीनतम विकास के साथ भी अपडेट किया गया है ताकि आप एक ही पुस्तक में GS के सभी पहलुओं को समझ सकें। यहां तक ​​कि इसमें विभिन्न मानचित्र, चार्ट और ग्राफ़ भी हैं जो आपकी विजुअल मेमोरी पर प्रभाव डालेंगे और चीजों को बेहतर तरीके से याद रखने में आपकी सहायता करेंगे।

Buy Here

10 Year Wise UPSC Civil Services IAS Mains General Studies Previous Year Solved Papers 1 to 4 (2013 – 2022) 4th Edition by Disha Experts

इस पुस्तक में जीएस पेपर 1 से 4 के पिछले 10 साल के हल किए गए पेपर शामिल हैं। इसमें प्रत्येक समाधान के लिए शब्द सीमा का यूपीएससी की आवश्यकताओं के अनुसार कड़ाई से पालन किया गया है। पुस्तक को 4 खंडों में विभाजित किया गया है जो संबंधित 4 पेपरों का समाधान प्रदान करता है।  कुल मिलाकर, इस पुस्तक में 720+ प्रश्नों के समाधान हैं। यह पुस्तक आईएएस मुख्य परीक्षा कैसे पास करें, प्रत्येक पेपर के पिछले 10 वर्षों के ट्रेंड और 10 वर्षों में से प्रत्येक के लिए कट-ऑफ पर उपयोगी लेख भी प्रदान करती है।

Buy Here

General Knowledge Manual 2023 by JK Chopra 

सामान्य ज्ञान मैनुअल 2023 यूपीएससी, राज्य सिविल सेवा, बैंक पीओ, एसबीआई, एसएससी, एनडीए, बैंकिंग, रेलवे आदि सहित विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के उम्मीदवारों के लिए एक उपयोगी पुस्तक है। यह पुस्तक आपके लिए महत्वपूर्ण जनरल स्टडीज की व्यापक कवरेज लाती है। इस पुस्तक में देश भर में समान परीक्षाओं के आधार पर बनाए गए अभ्यास प्रश्नों का भंडार है।

Buy Here

NCERT General Studies – For Civil Services & State Services Preliminary Examinations by McGraw Hill 

NCERT General Studies का यह व्यापक रूप से संशोधित तीसरा एडिशन विशेष रूप से नवीनतम NCERT सिलेबस के अनुसार तैयार किया गया है। यह पुस्तक न केवल प्रीलिम्स परीक्षा के लिए पूरे सिलेबस को कवर करती है, बल्कि सभी विषयों (सामान्य विज्ञान, विज्ञान और टेक्नोलॉजी, भारतीय राजनीति और संविधान, भूगोल, इतिहास और अर्थव्यवस्था) के नवीनतम एनसीईआरटी सिलेबस को भी शामिल करती है। इसमें अभ्यास के लिए मॉडल टेस्ट पेपर भी उपलब्ध है।

Buy Here 

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अन्य GS बुक्स 

नीचे कुछ best GS books for all competitive exams की लिस्ट दी गई हैं-

बुक्स लेखकलिंक
General Studies One Liner 25000+अरिहंत Buy Here 
[GS] General Studies BRAHMASTRA अशोक हुडा, रीना केसरिया Buy Here 
Samany Adhyayan 2023बलराम सिंह Buy Here 
General Studies Paper – 1 in 60 daysराकेश द्विवेदीBuy Here 
Disha 365 General Studiesआशीष मलिक Buy Here 
OBJECTIVE GENERAL STUDIES 21000 MCQ 2022 NCERT BASEDओपी वर्माBuy Here 
ALL IN ONE GENERAL STUDIES SET OF 3 BOOKSरघु देपका Buy Here 
10000+ Objective General Studies MCQs with 100% Explanatory Notes 4th Editionदिशा एक्सपर्ट्सBuy Here 
General Studies Series (Self-study Kit) ओक ब्रिज पब्लिकेशनBuy Here 

किन-किन परीक्षाओं में आते हैं GS से संबंधित प्रश्न

Best GS books for all competitive exams जानने के बाद अब यह जानते हैं कि GS के सवाल किन-किन परीक्षाओं में पूछे जाते हैं, जो इस प्रकार हैं:

FAQs

जीएस क्या है?

GS, जिसका पूर्ण रूप जनरल स्टडीज होता है। जनरल स्टडीज़ एक डिसिप्लिन है जिसमें भूगोल, भारतीय राजनीति, इतिहास, विज्ञान, खेल, करंट अफेयर्स, अर्थव्यवस्था और कई अन्य विविध विषयों के के तथ्य शामिल हैं। यह एक ऐसा विषय है जो हमें अन्य सभी विषयों का ज्ञान प्रदान करता है। जैसा कि हमने ऊपर बताया है, जीएस सभी प्रतियोगी परीक्षाओं का एक महत्वपूर्ण विषय है।

प्रतियोगी परीक्षाओं में GS का क्या महत्व है?

GS आज सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में एक आवश्यक घटक है। किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों के लिए जीएस में महारत हासिल करना आवश्यक है। UPSC सिविल सेवा से लेकर ग्रुप सी लिपिक परीक्षा तक, यह पेपर प्रत्येक प्रतियोगी परीक्षा का आधार बनता है।

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बेस्ट GS बुक्स कौन सी हैं?

General Studies One Liner 25000+, [GS] General Studies BRAHMASTRA, Samanya Adhyayan 2023, General Studies Paper – 1 in 60 days, Disha 365 General Studies आदि कुछ प्रमुख पुस्तकें हैं, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उपयोगी है।

जीएस के लिए अरिहंत बेहतर है या एमटीजी?

Mtg त्वरित और छोटी पुस्तक है, यह मुख्य विषयों पर केंद्रित है न कि प्रत्येक विषय पर।  दूसरी ओर, अरिहंत के पास बहुत विस्तार वाली पुस्तकें हैं, को टॉपिक्स की डिटेल नॉलेज प्रदान करती हैं।

हम आशा करते हैं कि आपको best GS books for all competitive exams को चुनने में इस ब्लॉग के माध्यम से मदद मिली होगी। ऐसे ही और अन्य तरह के ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*