ऑस्ट्रेलिया में टॉप मेडिकल कॉलेज कौनसे हैं?

1 minute read

मेडिसिन दुनिया का सबसे प्रमुख और प्रेस्टिजियस करियर है। दुनिया और देशों में कई वर्ल्ड-लीडिंग इंस्टीट्यूट हैं जो मेडिकल, नर्सिंग और पब्लिक हेल्थ कोर्स प्रदान करते हैं लेकिन एक देश जो सबसे अलग है वह है ऑस्ट्रेलिया। ऑस्ट्रेलिया अपने उच्च श्रेणी के बेसिक ढांचे, बेस्ट फैकल्टी मेंबर्स और सीखने की सुविधा के साथ-साथ कम ट्यूशन फीस के कारण मेडिकल का अध्ययन करने के लिए दुनिया के सबसे अच्छे देशों में से एक है। ऑस्ट्रेलिया में टॉप मेडिकल कॉलेज के बारे में पूरी जानकारी के लिए इस ब्लॉग को पूरा पढ़ें।

ऑस्ट्रेलिया के मेडिकल कॉलेज में क्यों पढ़ें?

ऑस्ट्रेलिया के मेडिकल कॉलेज में पढ़ाई क्यों करें जानने के लिए कुछ पॉइंट्स नीचे दिए गए हैं:

  • ऑस्ट्रेलिया के विश्वविद्यालय में एमबीबीएस को मेडिकल कॉउन्सिल ऑफ़ इंडिया (MCI) द्वारा मान्यता प्राप्त है।
  • सामान्य मेडिकल के लिए ऑस्ट्रेलिया सबसे अधिक भुगतान करने वाला देश है।
  • ऑस्ट्रेलिया में स्वास्थ्य सेवा इंडस्ट्री 2024 में बढ़कर 1.9 मिलियन हो जाने की उम्मीद है। 
  • ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालय अपने छात्रों के लिए इंटरैक्टिव लर्निंग वातावरण विकसित करता है, ताकि छात्र रचनात्मक, रिसर्च, लर्निंग क्षमता को विकसित कर सकें।

ऑस्ट्रेलिया में लोकप्रिय मेडिकल कोर्सेज

ऑस्ट्रेलिया में टॉप मेडिकल कॉलेजों में पेश किए जाने वाले कुछ लोकप्रिय मेडिकल कोर्स यहां दिए गए हैं:

  • बैचलर ऑफ मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ सर्जरी (एमबीबीएस): एमबीबीएस ऑस्ट्रेलिया में कई मेडिकल कॉलेजों में पेश किया जाने वाला एक ग्रेजुएट कोर्सेज है, जो आमतौर पर 6 साल की अवधि के लिए होता है। ऑस्ट्रेलिया में एमबीबीएस के बाद विभिन्न मेडिकल क्षेत्रों में विशेष शिक्षा प्राप्त की जाती है।
  • डॉक्टर ऑफ मेडिसिन: यह डिग्री मेडिकल छात्रों के लिए सर्वोच्च प्रोफेशनल डिग्री मानी जाती है। लगभग हर विश्वविद्यालय में एक अलग कोर्स के साथ एमडी कोर्स लगभग 4 वर्षों का होता है। यह कोर्स ऑस्ट्रेलिया में टॉप मेडिकल कॉलेजों का प्राइमरी कॉम्पोनेंट है क्योंकि यह पेशेवर डॉक्टरेट अभ्यास की दिशा में सबसे अच्छा मार्ग है।
  • नर्सिंग कोर्सेज: ऑस्ट्रेलिया में विभिन्न टॉप मेडिकल कॉलेजों द्वारा सभी शैक्षणिक स्तरों पर पोस्ट ग्रेजुएट स्तर पर विभिन्न स्पेशलाइजेशन के साथ नर्सिंग कोर्सेज पेश किए जाते हैं। ये कोर्सेज छात्रों को मिडवाइफरी, ऑपरेशन और सर्जरी नर्सिंग, चाइल्ड हेल्थकेयर में कुशल बनाते हैं।
  • पब्लिक हेल्थ कोर्स: पब्लिक हेल्थ कोर्स छात्रों को व्यापक प्रसार वाली बीमारियों की रोकथाम के लिए उचित कार्रवाई सिखाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। वे समाज के सभी वर्गों को अच्छी गुणवत्ता वाली हेल्थ सेवा की उपलब्धता सुनिश्चित करने में विशेष भूमिका निभाते हैं।
  • पोस्टग्रेजुएट रिसर्च कोर्स: जो छात्र अपने स्कॉलर प्रयासों को आगे बढ़ाना चाहते हैं, उनके लिए पोस्ट ग्रेजुएट रिसर्च कोर्स करियर के साथ आगे बढ़ने का रास्ता है। 

ऑस्ट्रेलिया में टॉप मेडिकल कॉलेज रैंकिंग 2022

ऑस्ट्रेलिया में टॉप मेडिकल कॉलेज की सूची नीचे दी गई है:

विश्वविद्यालयWUR मेडिसिन रैंक 2022
मेलबोर्न विश्वविद्यालय=14
सिडनी विश्वविद्यालय33
मोनाश विश्वविद्यालय34
क्वींसलैंड विश्वविद्यालय51
ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी81
UNSW  सिडनी69
यूनिवर्सिटी ऑफ़ एडिलेड 73
यूनिवर्सिटी ऑफ़ कैनबरा 101–125
द यूनिवर्सिटी ऑफ़ वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया 101–125
ला ट्रोब यूनिवर्सिटी151–175

मेलबोर्न विश्वविद्यालय

1853 में स्थापित, यह लीडिंग विश्वविद्यालय 200 से अधिक देशों के छात्रों को आकर्षित करता है, इसके साथ विश्वविद्यालय पात्र छात्रों को छात्रवृत्ति और ग्रांट भी प्रदान करता है। मेलबोर्न विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले मेडिकल स्कूल की लिस्ट नीचे दी गई है:

  • मेलबोर्न मेडिकल स्कूल
  • मेलबोर्न डेंटल स्कूल
  • मेलबोर्न स्कूल ऑफ़ हेल्थ साइंसेज
  • स्कूल ऑफ़ बायोमेडिकल साइंसेज
  • मेलबोर्न स्कूल ऑफ़ साइकोलॉजिकल साइंसेज
  • मेलबोर्न स्कूल ऑफ़ पापुलेशन एंड ग्लोबल हेल्थ 

विश्वविद्यालय ना केवल कुछ ग्रेजुएट कोर्स प्रदान करता है जैसे कि बैचलर ऑफ मेडिकल साइंस, जबकि यह मास्टर्स अध्ययन के लिए भी जाना जाता है। डॉक्टर ऑफ मेडिसिन, मास्टर ऑफ क्लिनिकल रिसर्च, मास्टर ऑफ सर्जिकल साइंस और मास्टर ऑफ सर्जरी जैसे कोर्स मेडिकल छात्रों के बीच लोकप्रिय हैं, इस प्रकार यह ऑस्ट्रेलिया में सबसे अधिक मांग वाले और टॉप  मेडिकल कॉलेजों में से एक है। 

सिडनी विश्वविद्यालय

सिडनी विश्वविद्यालय अपनी अलग और नई शिक्षा के लिए जाना जाता है। सिडनी मेडिकल स्कूल को ऑस्ट्रेलिया के टॉप  मेडिकल कॉलेजों में से एक माना जाता है। इस विश्वविद्यालय में इसके विंग के तहत अन्य मेडिकल स्कूल भी हैं, जिसमें स्कूल ऑफ मेडिकल साइंसेज और सिडनी स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ शामिल हैं। जो एनेस्थीसिया, साइकोथेरेपी, सामान्य अभ्यास और सर्जरी जैसे मेडिकल डोमेन में बड़ी कंपनियों की पेशकश करते हैं। बैचलर ऑफ फार्मेसी एंड मैनेजमेंट, मास्टर ऑफ बायोएथिक्स, ग्रेजुएट सर्टिफिकेट ऑफ सर्जरी कुछ अन्य कोर्सेज हैं जिन पर विचार किया जा सकता है। 

मोनाश विश्वविद्यालय

मोनाश विश्वविद्यालय को ऑस्ट्रेलिया के टॉप मेडिकल कॉलेजों में भी गिना जाता है। यह 12वीं कक्षा के ग्रेजुएट को AMSAT परीक्षा के जरिए मेडिकल कोर्स जैसे Bachelor of Health Sciences और Bachelor of Public Health आदि में सीधे प्रवेश प्रदान करता है। हालाँकि, छात्र कुछ कोर्सेज के साथ ग्रेजुएट होने के बाद अपनी पढ़ाई जारी रखना पसंद करते हैं जैसे:

  • मास्टर ऑफ़ मेडिसिन
  • मास्टर ऑफ़ पब्लिक हेल्थ
  • मास्टर ऑफ़ क्लिनिकल मेडिसिन
  • मास्टर ऑफ़ एडवांस्ड नर्सिंग

न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय

ऑस्ट्रेलिया के टॉप मेडिकल कॉलेजों की लिस्ट में अब न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय है। इसमें एक डेडीकेटेड मेडिकल फैकल्टी है, जो कई अस्पतालों और स्कूलों में फैला हुआ है। यह दुनिया के टॉप 50 मेडिकल फैकल्टीज में से एक है। यह विश्वविद्यालय UNSW स्टडी ओरिएंटेड मेडिकल कोर्स प्रदान करता है, जिनमें से कुछ हैं- बैचलर ऑफ साइंस (मेडिसिन) ऑनर्स, बैचलर ऑफ मेडिकल स्टडीज, डॉक्टर ऑफ हेल्थ और मास्टर ऑफ हेल्थ मैनेजमेंट आदि। पब्लिक हेल्थ में ग्रेजुएट डिप्लोमा उनमें से सबसे लोकप्रिय है। हालांकि, ग्रेजुएट कोर्स पूरा करने के बाद कई ग्रेजुएट सर्टिफिकेट उपलब्ध हैं।

क्वींसलैंड विश्वविद्यालय

क्वींसलैंड विश्वविद्यालय ऑस्ट्रेलिया के ब्रिस्बेन में स्थित एक रिसर्च विश्वविद्यालय है। इसकी मेडिसिन फैकल्टी ऑस्ट्रेलिया में सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षित और विकसित टॉप मेडिकल कॉलेजों में से एक है, जो छात्रों को विशेष 2-फेज मेडिकल कोर्स प्रदान करता है। पहले फेज  में 4 वर्षीय एमडी कोर्स के वर्ष 1 और वर्ष 2 शामिल हैं, जो सभी छात्रों को मेडिकल के फंडामेंटल को पढ़ाते हैं। अगले दो साल छात्र की पसंद के अनुसार विशेष शिक्षा प्रदान करते हैं, जिससे वे पेशेवर स्पेशलाइजेशन के लिए तैयार हो जाते हैं। बैचलर ऑफ मिडवाइफरी, बैचलर ऑफ बायोमेडिकल साइंस आदि कुछ ऐसे कोर्सेज हैं जिन पर विचार किया जाना चाहिए।

ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी

ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी ऑस्ट्रेलिया में लीडिंग और टॉप मेडिकल कॉलेजों में से एक है, जो अपनी सस्ती और  क्वालिटी एजुकेशन के लिए जाना जाता है। हालांकि ऑस्ट्रेलिया में अधिकांश शीर्ष कॉलेज उच्च-स्तरीय शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करते हैं। द ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी ग्रेजुएट्स बैचलर ऑफ हेल्थ साइंस जैसे पेशेवर कोर्स को आगे बढ़ाने का विकल्प चुन सकते हैं या वे बैचलर ऑफ फिलॉसफी के साथ अपना रिसर्च करियर भी शुरू कर सकते हैं। हालांकि, यहाँ सबसे प्रमुख मेडिकल कोर्स डॉक्टर ऑफ मेडिसिन एंड सर्जरी है।

एडिलेड विश्वविद्यालय

एडिलेड विश्वविद्यालय, 1874 में स्थापित किया गया था। इस विश्वविद्यालय में सभी अकादमिक स्तरों पर कई मेडिकल कोर्सेज हैं, जिनमें से एमबीबीएस अधिक लोकप्रिय है। इसके अलावा, छात्रों को उन्नत नर्सिंग ट्रेनिंग देने के लिए बैचलर ऑफ नर्सिंग, मास्टर ऑफ नर्सिंग साइंस कोर्सेज हैं। इसके अलावा, छात्र सर्जरी, क्लिनिकल साइंस, मेडिकल साइंस और अन्य विशिष्ट डोमेन में रिसर्च के लिए एम.फिल करना चुन सकते हैं।

अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए पात्रता मानदंड

 अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए पात्रता मानदंड की लिस्ट नीचे दी गई है: 

बैचलर ऑफ मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ सर्जरी (एमबीबीएस)

  • इंग्लिश प्रोफिशिएंसी (IELTS में न्यूनतम स्कोर 7)
  • किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से उच्च माध्यमिक शिक्षा पूरी करना
  • न्यूनतम आयु-17 वर्ष
  • ग्रेजुएट मेडिकल और हेल्थ साइंस प्रवेश परीक्षा (UMT)

डॉक्टर ऑफ मेडिसिन

  • इंग्लिश प्रोफिशिएंसी IELTS (अक्सर हाई लेवल की प्रोफिशिएंसी की जरूरत होती है)
  • ग्रेजुएट की डिग्री
  • GAMSAT (ग्रेजुएट एडमिशन मेडिकल स्कूल ऑस्ट्रेलियन टेस्ट) स्कोर या MCAT (मेडिकल कॉलेज एडमिशन टेस्ट) स्कोर

आवेदन प्रक्रिया

विदेश के विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार है–

  • आपकी आवेदन प्रक्रिया का फर्स्ट स्टेप सही कोर्स चुनना है, जिसके लिए आप AI Course Finder की सहायता लेकर अपने पसंदीदा कोर्सेज को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं। 
  • एक्सपर्ट्स से कॉन्टैक्ट के पश्चात वे कॉमन डैशबोर्ड प्लेटफॉर्म के माध्यम से कई विश्वविद्यालयों की आपकी आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे। 
  • अगला कदम अपने सभी दस्तावेजों जैसे SOP, निबंध, सर्टिफिकेट्स और LOR और आवश्यक टेस्ट स्कोर जैसे IELTS, TOEFL, SAT, ACT आदि को इकट्ठा करना और सुव्यवस्थित करना है। 
  • यदि आपने अभी तक अपनी IELTS, TOEFL, PTE, GMAT, GRE आदि परीक्षा के लिए तैयारी नहीं की है, जो निश्चित रूप से विदेश में अध्ययन करने का एक महत्वपूर्ण कारक है, तो आप Leverage Live कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। ये कक्षाएं आपको अपने टेस्ट में उच्च स्कोर प्राप्त करने का एक महत्त्वपूर्ण कारक साबित हो सकती हैं।
  • आपका एप्लीकेशन और सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद, एक्सपर्ट्स आवास, छात्र वीज़ा और छात्रवृत्ति/छात्र लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे । 
  • अब आपके प्रस्ताव पत्र की प्रतीक्षा करने का समय है जिसमें लगभग 4-6 सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है। ऑफर लेटर आने के बाद उसे स्वीकार करके आवश्यक सेमेस्टर शुल्क का भुगतान करना आपकी आवेदन प्रक्रिया का अंतिम चरण है।

दस्तावेज़

कुछ जरूरी दस्तावेजों की लिस्ट नीचे दी गई हैं–

ऑस्ट्रेलिया में रहने की लागत

ऑस्ट्रेलिया में रहने की लागत शहर के आधार पर कुछ इस प्रकार है: 

शहरनिवास स्थान का
खर्च
भोजन का खर्चट्रांसपोर्ट का खर्चअन्य खर्च
मेलबोर्नAUD 1378 (INR 75,295)AUD 1,102 (INR 60,236)AUD 98 (INR 5,378)AUD 787 (INR 43,026)
सिडनीAUD 984 (INR 53,782)AUD 1,377 (INR 75,295)AUD 147 (INR 8,067)AUD 196 (INR 10,756)
ब्रिस्बेनAUD 784 (INR 43,026)AUD 984 (INR 53,782)AUD 19 (INR 1,075)AUD 984 (INR 53,782)
कैनबराAUD 984 (INR 53,782)AUD 657 (INR 35,926)AUD 137 (INR 7,529)AUD 492 (INR 26,891)
एडीलेडAUD1,476 (INR 80,673)AUD 590 (INR 32,269)AUD 137 (INR 7,529)AUD 590 (INR 32,269)
जिलॉन्गAUD 984 (INR 53,782)AUD 393 (INR 21,513)AUD 98 (INR 5,378)AUD 786 (INR 43,026)
होबार्टAUD 984 (INR 53,782)AUD 405 (INR 22,158)AUD 98 (INR 5,378)AUD 491 (INR 26,891)

FAQs

ऑस्ट्रेलिया में एमबीबीएस को क्या कहा जाता है?

MBBS को ऑस्ट्रेलिया में प्रमुख मेडिकल कॉलेजों द्वारा बैचलर ऑफ मेडिसिन/बैचलर ऑफ सर्जरी और बैचलर ऑफ मेडिसिन (BMed) के रूप में जाना जाता है।

ऑस्ट्रेलिया में कितने मेडिकल कॉलेज हैं?

ऑस्ट्रेलिया में लगभग 19 मेडिकल स्कूल हैं जो सामान्य चिकित्सा और सर्जरी से लेकर बायोमेडिसिन तक विभिन्न विषयों में गुणवत्तापूर्ण मेडिकल डिग्री कोर्सेज प्रदान करते हैं।

ऑस्ट्रेलिया में सबसे अच्छा मेडिकल विश्वविद्यालय कौन सा है?

ऑस्ट्रेलिया में कुल 19 मेडिकल स्कूल हैं और ऑस्ट्रेलिया के कुछ बेहतरीन मेडिकल विश्वविद्यालय सिडनी विश्वविद्यालय, मेलबर्न विश्वविद्यालय, क्वींसलैंड विश्वविद्यालय, मोनाश विश्वविद्यालय, साउथ वेल्स विश्वविद्यालय, वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय आदि कुछ नाम हैं।

उम्मीद है कि ऑस्ट्रेलिया में टॉप मेडिकल कॉलेज के बारे में आपको सभी जानकारियां मिल गई होंगी। यदि आप ऑस्ट्रेलिया में टॉप मेडिकल कॉलेज करना चाहते हैं तो Leverage Edu एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन 1800 572 000 बुक करें और बेहतर गाइडेंस पाएं।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*