Shishu Shabd Roop Sanskrit Mein : उकारांत पुल्लिंग संज्ञापद – शिशु के शब्द रूप संस्कृत में

1 minute read
Shishu Shabd Roop

क्या आपके संस्कृत के अध्यापक ने कभी आपको Shishu Shabd Roop लिखने या कक्षा में सुनाने के लिए कहा है? या आपने उन्हें ये कहते सुना है कि शिशु शब्द रूप बहुत महत्वपूर्ण है। Shishu Shabd Roop छोटी कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक पूछा जाता है क्योंकि यह संस्कृत की नींव है। आपको बता दें कि इससे जुड़े हुए प्रश्न कई प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं। Shabd Roop के जरिए हम किसी भी शब्द का प्रयोग सही ढंग से कर सकते हैं और उसका अर्थ भी सही से समझ सकते हैं। इस ब्लॉग में Shishu Shabd Roop Sanskrit mein, शब्द रूप किसे कहते हैं?, उकारांत पुल्लिंग संज्ञा शब्द किसे कहते हैं? के बारे में दिया गया है।

उकारांत पुल्लिंग संज्ञा शब्द किसे कहते हैं?

उकारांत पुल्लिंग संज्ञा शब्द वे शब्द होते हैं जिनके अंत में उ स्वर होता है और जिनका लिंग पुल्लिंग होता है। आपको बता दें कि सभी उकारांत पुल्लिंग संज्ञापदों के शब्द रूप एक ही प्रकार से बनते हैं। जैसे – गुरु, शिष्य, मनु, नर, हस्ती, वृक्ष, भवन, सिंह, अणु, इक्षु, इन्दु, ऋतु, गुरु, जन्तु, तन्तु, तरु, दयालु, धातु, प्रभु, पशु, बन्धु, भानु, बिन्दु, मृत्यु, मनु, रिपु, लघु, वायु, वेणु, विष्णु, शम्भु, शत्रु, शिशु, सिन्धु, हेतु आदि।

शब्द रूप किसे कहते हैं?

जैसा कि हम उच्चारण से समझ सकते हैं शब्द रूप अर्थात एक शब्द के विभिन्न रूप होते हैं। शब्द रूप की परिभाषा यह है कि शब्द के विभिन्न विभक्तियों में होने वाले परिवर्तन को शब्द रूप कहते हैं। शब्द रूप व्याकरण का एक महत्वपूर्ण विषय है, इसे याद करने से हमें यह जानने में मदद मिलती है कि किसी शब्द का प्रयोग विभक्ति और वचन के अनुसार किस प्रकार किया जाता है।

शिशु शब्द रूप संस्कृत में (Shishu Shabd Roop Sanskrit Mein)

शिशु शब्द रूप (Shishu Shabd Roop) समझ लेने से संस्कृत में वचन के अनुसार वाक्यों में इसका प्रयोग करना आसान हो जाता है, जो इस प्रकार हैं –

विभक्तिएकवचनद्विवचनबहुवचन
प्रथमाशिशुःशिशूशिशवः
द्वितीयाशिशुम्शिशूशिशून्
तृतीयाशिशुनाशिशुभ्याम्शिशुभिः
चतुर्थीशिशवेशिशुभ्याम्शिशुभ्यः
पंचमीशिशोःशिशुभ्याम्शिशुभ्यः
षष्ठीशिशोःशिश्वोःशिशूनाम्
सप्तमीशिशौशिश्वोःशिशुषु
सम्बोधनहे शिशो !हे शिशू !हे शिशवः !

अकारांत नपुंसकलिंग शब्द रूप

उकारांत पुल्लिंग शब्द रूप

अकारान्त पुल्लिंग शब्द रूप

आकारांत स्त्रीलिंग शब्द रूप

इकारांत पुल्लिंग शब्द रूप

ईकारांत स्त्रीलिंग शब्द रूप

उम्मीद है आप सभी को Shishu Shabd Roop Sanskrit mein समझ आए होंगे। संस्कृत व्याकरण के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*