नवोदय विद्यालय में दाखिला किस कक्षा में होता है?

1 minute read
नवोदय विद्यालय में दाखिला किस कक्षा में होता है

भारत के सबसे प्रतिष्ठित स्कूलों में से एक नवोदय विद्यालय में प्रवेश लेने का सपना हर किसी का होता है। लेकिन क्या आप आप जानते हैं कि नवोदय विद्यालय में जिन कक्षाओं में दाखिला होता है, उनके लिए आपको एक परीक्षा देनी होती है जिसे नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा कहा जाता है। यह परीक्षा भारत के नवोदय विद्यालयों में 6, 9 और 11 कक्षाओं में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। इस ब्लाॅग में हम नवोदय विद्यालय में दाखिला किस कक्षा में होता है? और प्रवेश परीक्षा के बारे में आपको बताएंगे जिसके बाद आप अपनी तैयारी को बेहतर कर सकते हैं। 

नवोदय विद्यालय में दाखिला किस कक्षा में होता है?

नवोदय विद्यालय में दाखिला कक्षा 6, 9 और 11 में होता है जिसके लिए स्टूडेंट्स को एक प्रवेश परीक्षा देनी होती है। जो कि सीबीएसई द्वारा डिजाइन और कंडक्ट की जाती है।

यह भी पढ़ें : Today School Assembly News Headlines in Hindi (13 April) : स्कूल असेंबली के लिए 13 अप्रैल की मुख्य समाचार सुर्खियां

नवोदय विद्यालय में दाखिला कैसे होता है?

नवोदय विद्यालय में दाखिला कैसे होता है के बारे में यहाँ बताया गया है : 

  • जेएनवी की कक्षा VI में प्रवेश के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा (जेएनवीएसटी) में योग्यता की आवश्यकता होती है, जो सीबीएसई द्वारा डिजाइन और संचालित एक प्रवेश परीक्षा है। 
  • कक्षा VI के लिए जेएनवीएसटी प्रत्येक जेएनवी के लिए 80 सबसे मेधावी छात्रों का चयन करने के लिए पूरे देश में सालाना आयोजित करता है।
  • नवोदय विद्यालय की परीक्षा को दो चरणों (फेज 1 और फेज 2) में आयोजित किया जाता है। 
  • उम्मीदवार अपनी कक्षा V के दौरान केवल एक बार परीक्षण के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • परीक्षण में मानसिक क्षमता कौशल, गणित और क्षेत्रीय भाषा शामिल है।
  • स्कूल एनवीएस नीति के अनुसार एसटी और एससी के लिए आरक्षण भी दिया गया है। इसमें से 75% सीटें ग्रामीण क्षेत्रों से भरी जाएंगी।

यह भी पढ़ें : 

नवोदय विद्यालय में प्रवेश के नियमस्कूल असेंबली के लिए 6 अप्रैल की मुख्य समाचार सुर्खियां
नवोदय विद्यालय फीसनवोदय विद्यालय फॉर्म 
नवोदय विद्यालय कहां पर है?नवोदय विद्यालय राजस्थान में कहाँ- कहाँ पर हैं?
नवोदय विद्यालय में प्रवेश हेतु आवश्यक दस्तावेजनवोदय विद्यालय कक्षा 6 का रिजल्ट कैसे देखें?

उम्मीद है आप सभी को नवोदय विद्यालय में दाखिला किस कक्षा में होता है की पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*