हरियाणा ने 137 गवर्मेंट स्कूलों को सीनियर सेकेंडरी में अपग्रेड किया

1 minute read
News

हरियाणा बोर्ड का 12वीं का रिजल्ट जारी हो गया है और 16 मई 2023 को 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। एजुकेशन पर विशेष फोकस रखते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि गांवों में जिन सेकेंडरी स्कूलों में पिछले साल 9वीं व 10वीं क्लास में स्टूडेंट्स की संख्या 100 थी, उन स्कूलों को सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में अपग्रेड किया जाएगा। 

बताया गया है कि मुख्यमंत्री की इस घोषणा के बाद प्रदेश में तुरंत ही 137 स्कूल अपग्रेड हो गए हैं। चीफ मिनिस्टर मनोहर लाल ने कहा कि स्टेट गवर्मेंट ने 5 किलोमीटर के दायरे में एक सीनियर सेकेंडरी स्कूल का प्रबंध करने का डिसीजन लिया है। बताया कि सरकार ने सभी परिवारों का परिवार पहचान पत्र बनाया है। 

भर्ती होने के बाद स्कूलों में नहीं रहेगी शिक्षकों की कमी 

स्कूलों के अपग्रडेशन के साथ ही चीफ मिनिस्टर ने कहा कि 30 जून 2023 तक PGT पंजाबी शिक्षकों की भर्ती के लिए विभाग की ओर से आयोग को मांग भेज दी जाएगी और भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू हो जाएगी। भर्ती प्रक्रिया शुरू होने से स्कूलों में शिक्षकों की कमी से छुटकारा मिल जाएगा। 

मानदंड पूरे होने पर अन्य स्कूलों के अपग्रडेशन पर किया जाएगा विचार

भम्भूर ग्राम पंचायत के ग्रामीणों ने मिडिल स्कूल को 10वीं में अपग्रेड करने की मांग की है। सरकार की ओर से कहा गया है कि यदि स्कूल के सभी मानदंड पूरे हैं तो उस पर विचार किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने फतेहपुर नियामतखां गांव में INR 4.90 करोड़ से अधिक की लागत से बनने वाले कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय का भवन व छात्रावास का शिलान्यास किया है।

इसी प्रकार की और अधिक महत्वपूर्ण न्यूज़ अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*