बिल गेट्स की सफलता की कहानी

Rating:
1
(1)
Bill Gates

माइक्रोसॉफ्ट नामक कंपनी के स्थापक और अध्यक्ष बिल गेट्स है। 28 अक्टूबर 1955 को वाशिंगटन उच्च माध्यमिक वर्गीय परिवार में इनका जन्म हुआ था। इनके पिता जी का नाम विलियम एच गेट्स था जो एक प्रदेश वकील थे और माता जी का नाम मैरी मैक्स वेल था , वह बैंक के व्यवस्था पक मंडल की सदस्य थी।  उनका का  नाम बेबी बाय रखा गया था साथियों ने विलियम हेनरी गेट से भी जाना जाता है। कुल 5 सदस्य थे उनके परिवार में, माता पिता के साथ उनकी 2 बहने भी थी , बड़ी बहन का नाम क्रिस्टियन और छोटी बहन का नाम निंबी था । वे बचपन से ही अपनी बहनों के साथ रहते थे बहुत ज्यादा होशियार और क्रिएटिव थे। सामाजिक कार्यों का गुण बिल गेट्स में उनकी मां के द्वारा मिला जभी भी उनकी माता जी किसी फंडरेजिंग इवेंट में जाया करती थी तभी वह बिल गेट्स को अपने साथ ले जाती थी। 

कैसे बनी माइक्रोसॉफ्ट

21 वीं सदी के प्रसिद्ध सफल तकनीकी उद्यमियों में से एक, बिल गेट्स ने माइक्रोसॉफ्ट के माध्यम से सॉफ्टवेयर उद्योग में एक बहुत जरूरी क्रांति ला दी। पृथ्वी पर सबसे अमीर पुरुषों के बीच प्रशंसा होने के बाद, गेट्स को एक डिजिटल लोकतंत्र और दूरदर्शी के रूप में श्रेय दिया गया है जिन्होंने दो-व्यक्ति स्टार्ट-अप को एक बहु-अरब डॉलर के साम्राज्य में बदल दिया। पॉल एलन के साथ, उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट की सह-स्थापना की और हार्वर्ड विश्वविद्यालय से बाहर निकलकर खुद को पूरी तरह से समर्पित कर दिया क्योंकि उन्होंने खुद को व्यक्तिगत कंप्यूटरों की भारी क्षमता से प्रभावित पाया।! हालाँकि आपने कई बार गेट्स की ड्रॉपआउट कहानी सुनी होगी, लेकिन यह उनकी अकादमिक यात्रा थी जिसने कंप्यूटर में उनकी रुचि के लिए सही नींव रखी, जिसने बाद में उन्हें उन संभावनाओं के बारे में भावुक कर दिया जो कंप्यूटर सॉफ्टवेयर डिजिटल दुनिया में ला सकते हैं। इस ब्लॉग के माध्यम से, आपको बिल गेट्स, उनके अकादमिक मील के पत्थर की शिक्षा की खोज के माध्यम से ले जाने के साथ-साथ उन्होंने कंप्यूटर के प्रति अपने प्यार को प्रकट किया जिसे हम आज “माइक्रोसॉफ्ट” कहते हैं !

बिल गेट्स की सफलता की कहानी के बारे में सबसे अनोखी बात यह है कि न केवल वह नई तकनीकों को नया बनाने की दिशा में प्रयास कर रहा है, बल्कि मौजूदा तकनीकों को एक विशिष्ट बाजार में ढालने और फिर आविष्कारशील प्रचार रणनीतियों के साथ-साथ उत्सुक व्यापार कौशल के माध्यम से अपना मार्ग प्रशस्त कर रहा है।

  • “हर डेस्कटॉप के लिए एक कंप्यूटर और जिसे हर घर में पाया जा सकता है” बनाने की दृष्टि के साथ काम करना, जिसे कई लोग कहते हैं, गेट्स ने अपने बचपन के दोस्त पॉल एलन के साथ दुनिया के सॉफ्टवेयर दिग्गज, माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की।
  • उन्होंने भविष्य में व्यक्तिगत प्रौद्योगिकी के स्थान की कल्पना की और इसे वर्तमान शताब्दी में जीवन में लाया। 
  • बिल गेट्स की शिक्षा ने प्रौद्योगिकी के प्रति उनके जुनून को साकार करने में एक वृद्धिशील भूमिका निभाई, इसलिए उनकी शैक्षणिक यात्रा वास्तव में कैसे शुरू हुई, इस पर गहराई से विचार करें।
  • जैसा कि युवा बिल स्कूल में अपने शुरुआती वर्षों के दौरान खुद से सभी के साथ रहा, ऊब गया और वापस ले लिया जिसने अपने माता-पिता को कुंवारा बनने की प्रवृत्ति के बारे में चिंतित किया।
  •  इसलिए, जब वह 13 साल का हो गया, तो उन्होंने उसे शहर के प्रसिद्ध तैयारी लेकसाइड स्कूल में दाखिला दिलाया, जहाँ उसने खुद को कंप्यूटर प्रोग्रामिंग की ओर झुकाव पाया, जब उसने अपना अधिकांश समय नियमित कक्षाओं से दूर बेसिक में एक जनरल इलेक्ट्रिक कंप्यूटर पर बिताया।
  • बिल गेट्स की शिक्षा के इस चरण में, वह लगभग हर अनुशासन, विशेष रूप से गणित, विज्ञान और अंग्रेजी में उच्च स्कोर के साथ एक उत्कृष्ट छात्र के रूप में चमकते थे।

लेकसाइड स्कूल में अपने वर्षों के दौरान, उन्होंने अपना पहला कंप्यूटर प्रोग्राम बनाया जो वास्तव में टिक टैक टो का एक अनूठा संस्करण था जिसमें कोई भी कंप्यूटर के खिलाफ प्रतिस्पर्धा कर सकता था।

  •  बाद में, उन्होंने पॉल एलन से मुलाकात की, और उन्हें कंप्यूटर सेंटर कॉर्पोरेशन में पीडीपी -10 प्रणाली में कीड़े का पता लगाने का काम दिया गया।
  •  दो अन्य छात्रों के साथ, एलन और गेट्स ने कंप्यूटर समय और रॉयल्टी के लिए विनिमय की सुविधा के लिए स्कूल के सूचना विज्ञान विभाग के लिए एक पेरोल कार्यक्रम भी तैयार किया।
  • चूंकि वह पहले से ही एक शानदार छात्र थे, बिल गेट्स की शिक्षा के इस बिंदु पर, उनके स्कूल ने प्रोग्रामिंग के प्रति अपने जुनून का पोषण किया और उन्होंने उन्हें छात्रों के लिए समय-निर्धारण कक्षाओं के लिए एक कार्यक्रम बनाने के लिए कहा।

बिल गेट्स की कॉलेज शिक्षा के दौरान एक साल बाद, एलन एक पत्रिका के लेख में आया, जिसमें पहले माइक्रो कंप्यूटर के बारे में बात की गई थी, अर्थात् अल्टेयर 8800। उन्होंने गेट्स को लेख दिखाया और उन्होंने इसे प्रोग्रामिंग की अपनी आदत का उपयोग करने के लिए एक चमकदार अवसर के रूप में पाया। 

  • दोनों ने कंप्यूटर के निर्माता, MITS को बुलाया, जो न्यू मैक्सिको में स्थित था, और माइक्रो कंप्यूटर के लिए BASIC के अपने संस्करण प्रदान करने के विचार का प्रस्ताव रखा।
  •  वह वास्तव में सहमत थे लेकिन एकमात्र मुद्दा यह था कि यह संस्करण अभी तक नहीं बनाया गया था।
  • इसलिए, गेट्स और एलन ने हार्वर्ड के कंप्यूटर लैब में अपना काम शुरू किया और चूंकि वे इस बात से परिचित नहीं थे कि अल्टेयर कैसे संचालित होता है, उन्होंने विभिन्न कंप्यूटरों पर इसका अनुकरण करके कार्यक्रम तैयार करने पर ध्यान केंद्रित किया।
  •  फिर, एक बार कार्यक्रम समाप्त हो जाने के बाद, वे अल्तायर पर काम करने के लिए परीक्षण करने के लिए अल्बुकर्क के प्रधान कार्यालय गए।
  • हालांकि वे बेखबर थे अगर यह चलेगा।
  • लेकिन यह वास्तव में अच्छी तरह से निकला और यह इस बिंदु पर था कि गेट्स ने हार्वर्ड से बाहर निकलने का अपना निर्णय लिया।
  • वह और एलन अल्बुकर्क में रहने के लिए आए थे जो वह शहर है जहां माइक्रोसॉफ्ट अस्तित्व में आया था।
  • यहां उनके समय के बारे में एक दिलचस्प तथ्य यह था कि गेट्स और एलन दोनों ने विभिन्न स्टार्ट-अप जैसे टैंडी कॉप, कमोडोर के साथ-साथ ऐप्पल के लिए सॉफ्टवेयर लिखा था।

बिल गेट्स से सीखने के लिए कैरियर सबक

कल्पना कीजिए कि एक 13 साल के लड़के ने इसके अंदर की दुनिया में प्रवेश करने वाले कंप्यूटर पर शिकार किया ! एक दशक बाद तेजी से आगे बढ़ने वाले, अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ एक ही लड़के ने कंप्यूटर की घटनाओं की स्थापना की, जिसे उन्होंने माइक्रो-सॉफ्ट कहा, दो शब्दों का एक शानदार समामेलन, माइक्रो कंप्यूटर और सॉफ्टवेयर। अब जब आप जानते हैं कि बिल गेट्स की शिक्षा की यात्रा क्या थी, तो आइए अपनी अविश्वसनीय कहानी के माध्यम से दुनिया को प्रदान किए गए ज्ञान के पूल में गोता लगाए !

लक्ष्य पर हमेशा अपनी आँखें रखें

डेली मेल के साथ अपने साक्षात्कार में एक बार, गेट्स ने कहा कि उन्होंने वास्तव में अपने बिसवां दशा के दौरान कभी भी एक दिन की छुट्टी नहीं ली। इसके अलावा, उन्होंने हमेशा सफलता प्राप्त करने के लिए यात्रा में दृढ़ता के महत्व पर जोर दिया है। इसीलिए किसी के लक्ष्यों के प्रति लगातार रवैया रखना उन्हें वास्तविक बनाने के लिए सही दृष्टिकोण के बीच है।

जोखिम से डरें नहीं

बिल गेट्स की शिक्षा में प्रमुख मील के पत्थर में से एक तब हुआ जब उन्होंने हार्वर्ड छोड़ने और अल्टेयर के लिए एक कंप्यूटर प्रोग्राम बनाने की दिशा में काम करने का एक बड़ा जोखिम उठाया। यदि उसने वह जोखिम नहीं उठाया होता, तो Microsoft का आविष्कार उसके बाद नहीं होता। इसलिए, जोखिम लेना न केवल आपको कुछ नया सीखने में मदद कर सकता है, बल्कि आपको जीवन में असाधारण चीजों के लिए हमेशा प्रयास करना भी सिखाएगा।

सहयोग पर ध्यान दें, प्रतिस्पर्धा नहीं!

बिल गेट्स की सफलता की कहानी से सीखने के लिए एक और महत्वपूर्ण सबक साझेदारी की शक्ति है ! यह पॉल एलन के साथ उनका सहयोग था कि वे दोनों कंप्यूटर के प्रति अपने प्यार का पालन करते थे और आगे, अल्टेयर को अपने विचारों का प्रस्ताव देते हुए वास्तव में उन्हें माइक्रो कंप्यूटर के बारे में अधिक जानने में मदद करते थे। इस प्रकार, चूहे की दौड़ को चलाने के बजाय, उन लोगों को खोजें जो आपके लक्ष्यों को साझा करते हैं और अद्भुत सहयोग की सुविधा प्रदान करते हैं जो दुनिया को बदल सकते हैं !

सफलता के लिए कोई शॉर्टकट नहीं है

गेट्स ऐसे समय में बड़े हुए जब लोग अभी भी उभरती कंप्यूटिंग तकनीकों को समझ रहे थे। बिल गेट्स की स्कूली शिक्षा ने वास्तव में कंप्यूटर के प्रति उनकी जिज्ञासा को प्रोत्साहित किया लेकिन उन्हें अभी भी व्यक्तिगत कंप्यूटरों के अपने दृष्टिकोण को वास्तविकता में लाने के लिए पूरी तरह से काम करना पड़ा। इसलिए, हर किसी को अपने सपनों को प्रकट करने के लिए एक लंबी यात्रा का पालन करना पड़ता है और इस सब के बीच, आपको याद रखना चाहिए कि कोई शॉर्टकट नहीं है और केवल एक चीज जो आपको इसके माध्यम से मिलेगी, वह है आपके लक्ष्य के प्रति आपका अविश्वसनीय प्रयास !

बिल गेट्स के बारे में 10 कम-ज्ञात तथ्य।

  • सस्ती दवाओं को लाने और संक्रामक रोगों के प्रसार को रोकने के लिए बारीकी से काम करने के साथ, बिल गेट्स ने वास्तव में भविष्यवाणी की थी कि “एक विदेशी रोगज़नक़ के कारण महामारी” 2018 में दुनिया भर में फैल जाएगी और कोविड -19 भयावह रूप से दो साल पहले हुआ था  2020 !
  • गेट्स एक शौकीन चावला पाठक है और हर साल कुल 50 किताबें पढ़ता है। यहां 2020 के लिए उसकी ग्रीष्मकालीन पढ़ने की सूची देखें !
  • बिल गेट्स ने यह भी कहा कि यदि Microsoft सफल नहीं होता, तो वह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में शोध में काम कर रहा होता।
  • बिल गेट्स का सबसे बड़ा पछतावा यह है कि उन्होंने कोई विदेशी भाषा नहीं सीखी।
  • गेट्स माइक्रोसॉफ्ट में अपने कर्मचारियों को उनकी नंबर प्लेटों को याद करके और जब वे आते हैं और छोड़ देते हैं तो नजर रखते थे।
  • बिल गेट्स ने एक साक्षात्कार में खुलासा किया कि वह रंग-अंधा है।
  • उन्हें दो बार गिरफ्तार किया गया था, एक बार बिना लाइसेंस के तेज और ड्राइविंग के लिए और दूसरा समय क्रमशः 1975 और 1997 में लाल सिग्नल को छोड़ने के लिए।
  • गेट्स ने अपनी पत्नी मेलिंडा से मुलाकात की जब वह माइक्रोसॉफ्ट में एक उत्पाद विपणन प्रबंधक थीं।
  • बिल गेट्स एक अत्यंत निर्धारित जीवन जीते हैं और हर दिन के लिए एक मिनट-दर-मिनट का कार्यक्रम है।
  • अंतिम लेकिन कम से कम नहीं, 2021 के लिए एक और प्रमुख बिल गेट्स की भविष्यवाणी यह है कि वसंत 2021 तक दुनिया सामान्य रूप से वापस आ जाएगी।

बिल गेट्स आज के युवाओं के लिए बहुत ही बड़े मोटिवेशनल और काफी बड़े उदाहरण है कि जीवन में हमें कभी भी हार ना नहीं चाहिए। हमारे Leverage Edu ऐसे ही महान व्यक्तियों की आपको कहानियां बताया करेंगी और आपको जीवन में आगे बढ़ने के लिए सहायता करेंगी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Harivansh Rai Bachchan
Read More

हरिवंश राय बच्चन: जीवन शैली, साहित्यिक योगदान, प्रमुख रचनाएँ

हरिवंश राय बच्चन भारतीय कवि थे जो 20 वी सदी में भारत के सर्वाधिक प्रशिक्षित हिंदी भाषी कवियों…
Success Story in Hindi
Read More

Success Stories in Hindi

जीवन में सफलता पाना हर एक व्यक्ति की प्राथमिकता होती है, मनुष्य का सपना होता है कि वह…