भारतीय टेनिस सुपरस्टार सानिया मिर्ज़ा का सफर

Rating:
1
(1)
सानिया मिर्जा

 

सानिया मिर्जा को किसी परिचय की ज़रूरत नहीं है। सानिया मिर्ज़ा ने बहुत ही कम समय में अपनी पहचान घर-घर में बना ली है। भारत में टेनिस को नई पहचान दिलाने वाली सानिया मिर्ज़ा ने अपने विरोधियों से भी सम्मान पाया है। भारतीय टेनिस सुपरस्टार Sania Mirza का सफर प्रेरणादायक है जिसके बारे में इस ब्लॉग में बताया गया है।

Check out: कभी टेनिस तो कभी क्रिकेट, ऐसी है एश्ले बार्टी की कहानी

ऐसा रहा शुरूआती जीवन

Sania Mirza
Source – Wikibio

सानिया मिर्ज़ा का जन्म 15 नवंबर 1986 को मुंबई में सुन्नी मुस्लिम परिवार में हुआ था। सानिया के पिता का नाम इमरान मिर्ज़ा है, वह पहले स्पोर्ट्स पत्रकार रह चुके हैं, फिर प्रिंटिंग का बिसनेस शुरू किया और फिर निर्माता बन गए और इनकी माता का नाम नसीमा मिर्ज़ा था जो कि प्रिंटिंग उद्योग में कार्यरत थी। सानिया की एक छोटी बहन है, जिसका नाम अनम है। सानिया की प्रारंभिक शिक्षा हैदराबाद के NASR स्कूल से हुई फिर हैदराबाद के सेंट मैरी कॉलेज से उन्होंने graduation पूरी की। उन्होंने दिसंबर 2008 को चेन्नई में Dr. M.G.R. educational and research institute से डॉक्टरेट की डिग्री प्राप्त की। Sania Mirza में बचपन से ही टेनिस के लिए एक दीवानापन था।

क्या आप जानते हैं : भारत की दिग्गज टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा ने महज 6 साल की उम्र में पहली बार टेनिस खेलना शुरु कर दिया था।

ऐसे शुरू हुई ट्रेनिंग

Sania Mirza सानिया मिर्जा
Source – Dawn

Sania Mirza के जन्म के कुछ समय बाद ही उनका परिवार हैदराबाद चला गया था, जहां सानिया और उनकी छोटी बहन अनम का पालन-पोषण हुआ। सानिया ने 6 साल की आयु से ही टेनिस खेलना शुरू कर दिया था। शुरु में टेनिस का प्रशिक्षण सानिया को अपने पिता से ही मिला था और बाद में सानिया को रॉजर एंडरसन ने प्रशिक्षित किया था। सानिया ने बाद में सिकंदराबाद की Sinnet tennis academy टेनिस की ट्रेनिंग ली। टेनिस के महान प्लेयर महेश भूपति ने भी सानिया को टेनिस खेलने की ट्रेनिंग दी थी।

Check out: जानिए साइना नेहवाल की सफलता के पीछे का संघर्ष

शानदार तरीके से की करियर की शुरुआत

Sania Mirza
Source – The Hindu

सानिया मिर्जा भारत की ही नहीं बल्कि विश्व की सर्वोत्तम टेनिस खिलाड़ियों में से एक मानी जाती हैं, वे कई सालों तक भारत की नंबर 1 टेनिस प्लेयर रह चुकी हैं। उनका टेनिस प्लेयर के रुप में सफर बेहद शानदार रहा। उनकी अद्भुत खेल प्रतिभा के चलते उन्हें कई पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है। तो आइए जानते हैं Sania Mirza के टेनिस करियर के शुरुआत के बारे में-

  • सानिया ने साल 1999 में अपने करियर का पहला इंटरनेशनल टूर्नामेंट Jakarta में खेला और विश्व जूनियर चैंपियनशिप में शानदार तरीके से भारत का प्रतिनिधित्व किया।
  • 2003 में भी सानिया ने लाजवाब प्रदर्शन करते हुए Wimbledon Championships – girls’ doubles का खिताब अपने नाम किया और इसी साल उन्हें US open girls’ doubles के सेमीफाइनल में शामिल होने का मौका मिला।
  • 2003 में ही सानिया ने एफ्रो-एशियाई खेलों में चार गोल्ड मैडल जीतकर भारत का नाम रोशन किया।
  • 2004 में 6 ITF single खिताब जीतकर सानिया ने भारत का सिर गर्व से ऊंचा किया।
  • 2005 में सानिया ने ऑस्ट्रिया ओपन के पहले राउंड में पेट्रो मंडूला और दूसरे राउंड में प्रसिद्द टेनिस प्लेयर सिंडी वाटसन को हराकर सफलता हासिल की।
  • 2006 में सानिया मिर्जा ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन में युगल खिताब अपने नाम किया।
  • इसके बाद सानिया मिर्जा ने एशियाई खेलों में भी अपनी जीत का रिकॉर्ड बरकरार रखा और मिश्रित युगल में गोल्ड पदक एवं महिला एकल टीम में रजत पदक जीता।
  • 2007 सानिया मिर्जा के करियर का सबसे सुनहरा साल रहा, इस दौरान सानिया ने बेहतरीन खेल प्रदर्शनों के चलते एकल रैंकिंग में वर्ल्ड के 27वें नंबर पर अपना नाम दर्ज करवाया। इसके साथ ही उन्होंने इसी साल 4 युगल खिताब जीते।
  • इसके बाद उन्होंने एशियाई खेलों में कास्य पदक जीता एवं रूसी प्लेयर एलिसा क्लेबानोवा के साथ युगल जूनियर टूर्नामेंट में grand slam का खिताब जीता।
  • 2009 में सानिया ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन में महेश भूपति के साथ मिक्स़ड डबल में पहला grand slam जीतकर शानदार वापसी की।
  • 2011 में आयोजित युगल स्पर्धा में उन्होंने एलिना वेसनिना के साथ फ्रेंच ओपन में फाइनल में अपनी जगह बनाईं।
  • 2013 में सानिया ने अपने साथी मैटेक-सैंड्स के साथ दुबई ड्यूटी फ्री टेनिस चैंपियनशिप जीती, हालांकि इस बार वे ग्रैंड स्लैम नहीं जीत सकी। बाद में सानिया ने अपने दूसरे साथी Cara Black के साथ खेलना शुरू किया और फिर इस जोड़ी ने स्पर्धा में अपनी जगह बनाईं।
  • 2014 में US open के सेमीफाइनल में सानिया और Cara की जोड़ी ने मिश्रित युगल खिताब अपने नाम किया। इसी साल सानिया ने इंटरनेशनल प्रीमियर टेनिस लीग में भी जीती थी।
  • 2015 में सानिया मिर्जा ने मियामी ओपन में जीत दर्ज और और इसी साल सानिया ने महिला युगल प्रतियोगिता में भी पहले grand slam में अपना नाम दर्ज करवाया।
  • इसके आलावा इन्हें विभिन्न खेलों में 2 गोल्ड, 3 सिल्वर और 3 ब्रोंज मेडल्स प्राप्त हुए है ये क्रमशः 2002, 2006, 2010 और 2014 में प्राप्त हुए है। इसके आलावा इन्होंने 2010 के कॉमन वेल्थ गेम में सिल्वर मैडल महिला सिंगल में और ब्रोंज मैडल महिला डबल्स में प्राप्त किए।
YouTube: Narendra Modi

Check Out: मिल्खा सिंह: The Flying Sikh of India

चर्चा में रही थी शादी

Sania Mirza सानिया मिर्जा
Source – DNA India

Sania Mirza की शादी पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मालिक से 12 अप्रैल 2010 को हैदराबाद के ताज कृष्णा होटल में हुई थी। 2018 में उन्होंने एक बेटे को जन्म दिया, जिसका नाम इजहान मिर्जा मलिक रखा है।

Check Out: मिलिए लवलीना बोरगोहेन से, भारत की चमकती बॉक्सिंग स्टार

उपलब्धियां और पुरस्कार से सम्मानित

Sania Mirza सानिया मिर्जा
Source – MyKhel

Sania Mirza ने कई पुरस्कार और उपलब्धि प्राप्त की।

  • Arjuna Award in 2004
  • WTA NewComer of the Year in 2005
  • Padma Shri in 2006
  • Rajiv Gandhi Khel Ratna 2015
  • Padma Bhushan in 2016
  • Tournament Wins
  • Grand Slams
S.No. Position Game Detail
1 Winner 2016 Australian Open Doubles
2 Winner 2015 US Open Mixed Doubles
3 Winner 2015 Wimbledon Mixed Doubles
4 Winner 2014 US Open Mixed Doubles
5 Winner 2012 French Open Mixed Doubles
6 Winner 2009 Australian Open Mixed Doubles
Game Details 
2016 Connecticut Open Doubles title
2016 Cincinnati Masters Mixed Doubles title
2016 Italian Open Doubles title
2015 Miami Open Doubles title
2015 Indian Wells Doubles title
2014 WTA Tour Finals Doubles title

उम्मीद है, भारतीय टेनिस खिलाड़ी Sania Mirza की उपलब्धियों और पुरस्कार के बारे में आपको जानकारी प्राप्त हो गई होगी। यदि आप विदेश में sports management course करना चाहते हैं तो आज ही Leverage Edu एक्सपर्ट को 1800 572 000 पर कॉल करके 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Harivansh Rai Bachchan
Read More

हरिवंश राय बच्चन: जीवन शैली, साहित्यिक योगदान, प्रमुख रचनाएँ

हरिवंश राय बच्चन भारतीय कवि थे जो 20 वी सदी में भारत के सर्वाधिक प्रशिक्षित हिंदी भाषी कवियों…
Success Story in Hindi
Read More

Success Stories in Hindi

जीवन में सफलता पाना हर एक व्यक्ति की प्राथमिकता होती है, मनुष्य का सपना होता है कि वह…