6 जुलाई के बाद ऑस्ट्रेलिया में बिना वैक्सीन लिए छात्रों का भी स्वागत

1 minute read

6 जुलाई, 2022 से, छात्रों को अब लैंड डाउन अंडर, ऑस्ट्रेलिया, में प्रवेश करने के लिए COVID-19 से बचने के लिए टीका लगाने की आवश्यकता नहीं होगी।

ऑस्ट्रेलिया स्वास्थ्य मंत्री मार्क बटलर ने एक प्रेस वार्ता में कहा कि ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने नए चिकित्सा सलाह पर विचार करने के बाद ही यह निर्णय लिया है।

उन्होंने आगे कहा कि मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने सलाह दी है कि यात्रियों को अपने टीके के स्टेटस की घोषणा करना अब आवश्यक नहीं है।

साथ ही उन्होंने कहा कि बिना टीकाकरण वाले ऑस्ट्रेलियाई और वीजा होल्डर्स के कुछ ग्रुप्स, कुछ समय के लिए ऑस्ट्रेलिया की यात्रा करने में सक्षम हैं। हालांकि आगे भी वह आवश्यकतानुसार चिकित्सकीय सलाह पर कार्य करना जारी रखेंगे।

वहीं ऑस्ट्रेलिया में अंतरराष्ट्रीय और घरेलू दोनों उड़ानों में यात्रियों के लिए मास्क पहनना अभी भी अनिवार्य है।

गृह मंत्री क्लेयर ओ नील ने एक प्रेस बयान में कहा कि अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों की बढ़ती संख्या और हमारे COVID के जोखिम को बेहतर मैनेज करने के विश्वास की वजह से हमारे हवाई अड्डे व्यस्त होते चले जा रहे हैं।

इन आवश्यकताओं को हटाने से न केवल हमारे हवाई अड्डों में देरी कम होगी बल्कि अधिक विजिटर और स्किल्ड वर्कर्स को ऑस्ट्रेलिया को गंतव्य के रूप में चुनने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

बिना टीका लिए छात्रों के लिए अधिक स्वतंत्रता

2020 से, ऑस्ट्रेलिया सख्त यात्रा नियमों और प्रतिबंधों का पालन कर रहा है। वर्तमान में, ऑस्ट्रेलिया में प्रवेश करने वाले किसी भी व्यक्ति को अपना टीकाकरण स्टेटस घोषित करने और अराइवल पर एक डिजिटल यात्री घोषणा (DPD) को पूरा करने की आवश्यकता होगी।

जहाँ ऑस्ट्रेलियाई नागरिक बिना टीकाकरण के आ सकते हैं, गैर-टीकाकरण वाले अंतरराष्ट्रीय छात्रों को ऑस्ट्रेलिया में प्रवेश करना प्रतिबंधित है।

बिना टीकाकरण के प्रवेश करने के लिए, उन्हें सीमित आधार पर छूट प्राप्त करने के लिए एक लंबी और कठिन प्रक्रिया से गुजरना होगा।

डेली मेल के अनुसार, मई में बिना टीकाकरण वाले यात्रियों द्वारा किए गए 1,000 में से केवल 158 आवेदनों को मंजूरी दी गई थी, जिनमें से अधिकांश अनुकंपा (compassion) के आधार पर थे।

छात्र वीज़ा प्रोसेसिंग समय

वहीं एक अलग मुद्दे में, अंतरराष्ट्रीय छात्र भी तेज़ी से स्टूडेंट वीज़ा प्रोसेसिंग समय में कमी की उम्मीद कर सकते हैं क्योंकि ऑस्ट्रेलिया की नई सरकार बढ़ते वीजा बैकलॉग से निपटने पर काम कर रही है।

ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बनीस ने हाल ही में घोषणा की कि उन्होंने वीज़ा बैकलॉग को कम करना अपनी प्राथमिकता (priority) बना लिया है, जो देश के कौशल की कमी को प्रभावित कर रहा है।

यह कदम, सीमा प्रतिबंधों को वापस लेने के साथ-साथ, देश को COVID के बाद सामान्य स्थिति की ओर ले जाने के ऑस्ट्रेलियाई सरकार के कई प्रयासों में से एक है।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*