ADR Full Form : एडीआर का फुल फाॅर्म क्या है?

1 minute read
ADR Full Form in Hindi

ADR Full Form in Hindi : ADR का फुल फॉर्म अल्टरनेटिव डिस्प्यूट रेजोल्यूशन (Alternative Dispute Resolution) है। इसमें बीमा में शामिल विवादों और दावों के मुद्दों को अदालत में जाए बिना सुलझाने के विभिन्न तरीके शामिल हैं। यदि किसी दावे को अस्वीकार कर दिया जाता है, तो ग्राहक समाधान पाने के लिए ADR का उपयोग कर सकते हैं। यह दृष्टिकोण लंबी और महंगी कानूनी लड़ाइयों से बचने में मदद करता है। आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाने के लिए ADR Full Form in Hindi और इसके अतिरिक्त अन्य जानकारी यहां दी गई हैं।

ADR Full Form in Hindi – एडीआर का फुल फॉर्म 

ADR Full Form in Hindiअल्टरनेटिव डिस्प्यूट रेजोल्यूशन (Alternative Dispute Resolution)

ADR के प्रकार

एडीआर के कई प्रकार हैं, जिनमें से प्रत्येक के अपने लाभ और उपयोग हैं। यहाँ ADR के प्रकार दिए गए हैं –

  • मिडिएशन: मध्यस्थ पक्षों को संवाद करने और बातचीत करने में मदद करता है ताकि वे दोनों एक समाधान पा सकें जिस पर वे दोनों सहमत हों। मध्यस्थ निर्णय नहीं लेता है लेकिन चर्चा को निर्देशित करने में मदद करता है। इसका उपयोग अक्सर फैमिली इश्यूज, वर्क प्लेस कंफ्लिक्ट्स और सिविल अफेयर्स के लिए किया जाता है।
  • आर्बिट्रेशन: आर्बिट्रेशन दोनों पक्षों की बात सुनता है और बैंडिंग डिसीजन लेता है। यह एक ऑफिशियल प्रोसेस है और निर्णय कानूनी रूप से लागू करने योग्य है। इसका उपयोग आमतौर पर प्रोफेशनल डिस्प्यूट्स, लेबर इश्यूज और इंटरनेशन कंफ्लिक्ट्स के लिए किया जाता है।
  • नेगोशिएशन: यह शामिल पक्षों के बीच एक सीधी चर्चा है, जिसमें किसी तीसरे पक्ष के बिना समझौते पर पहुँचने की कोशिश की जाती है। यह अनौपचारिक या औपचारिक होता है और इसका उपयोग बिज़नेस डील्स, कॉन्ट्रैक्ट इश्यूज और पर्सनल डिसएग्रीमेंट में किया जाता है।
  • कोलैबोरेटिव लॉ: प्रत्येक पक्ष अपने स्वयं के वकील को नियुक्त करता है, और वे अदालत में जाए बिना मुद्दे को हल करने के लिए मिलकर काम करते हैं।  यदि वे सहमत नहीं हो पाते हैं, तो वकील पीछे हट जाते हैं और पक्ष अदालत जा सकते हैं।
  • कॉन्सिलिएशन: मध्यस्थता के समान, लेकिन समाधान सुझाने में सुलहकर्ता अधिक सक्रिय होता है। सुझाव बाध्यकारी नहीं होते हैं, लेकिन पक्षों को समाधान की ओर मार्गदर्शन करने में मदद कर सकते हैं। इसका उपयोग श्रम विवादों और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों में किया जाता है।
  • मिनी-ट्रायल: दोनों पक्ष एक पैनल के सामने एक ब्रीफ टेस्ट में अपना मामला पेश करते हैं, जो फिर विवाद को कैसे सुलझाया जाए, इस पर गैर-बाध्यकारी सलाह देता है।
  • न्यूट्रल इवैल्यूएशन: एक विशेषज्ञ मामले की ताकत और कमजोरियों का मूल्यांकन करता है और इस बारे में राय देता है कि अदालत में इसका क्या नतीजा निकल सकता है। इससे पक्षों को यह तय करने में मदद मिलती है कि समझौता करना है या नहीं।
  • ऑनलाइन डिस्प्यूट रेजोल्यूशन (ODR): यह नेगोशिएशन, आर्बिट्रेशन या मिडिएशन जैसे तरीकों के माध्यम से विवादों को हल करने के लिए ऑनलाइन टूल का उपयोग करता है, विशेष रूप से तब उपयोगी होता है जब पक्ष अलग-अलग स्थानों पर होते हैं।

ADR से लाभ और हानि

ADR से लाभ और हानि निम्न प्रकार से हो सकती है:

ADR के लाभ

वैकल्पिक विवाद समाधान (ADR) उपभोक्ताओं के लिए समय और पैसा बचा सकता है। कानूनी लड़ाई महंगी हो सकती है, और यदि आप आकस्मिक आधार पर वकील नियुक्त करते हैं, तो वे अक्सर आपके द्वारा जीती गई किसी भी राशि का एक बड़ा हिस्सा ले लेते हैं। ADR इन उच्च लागतों और लंबी अदालती प्रक्रियाओं से बचने में मदद कर सकता है।

ADR से हानि

ADR हमेशा अपने वादों पर खरा नहीं उतरता। बड़े और जटिल मामलों के लिए, यह कभी-कभी अदालत जाने जितना ही महंगा और तनावपूर्ण हो सकता है, खासकर अगर मामले के तथ्यों के बारे में बड़ी असहमति हो।

ADR के अन्य फुल फॉर्म 

ADR के अन्य फुल फॉर्म यहां दिए गए हैं:

ADR Full Form in Medicine एडवर्स ड्रग रिएक्शनAdverse Drug Reaction
ADR Full Form in Communications, Radioएनालॉग टू डिजिटल रेडियोAnalog-to-Digital Radio
ADR Full Form in Office Equipmentऑटोमैटिक डॉक्यूमेंट रीडरAutomatic Document Reader
ADR Full Form in Hospitality, Financeएवरेज डेली रेटAverage Daily Rate
ADR Full Form in Information Technology, Networkingएक्टिव डायरेक्टरी रेप्लीकेशनActive Directory Replication
ADR Full Form in Databaseएडवांस्ड डेटा रिट्रीवल Advanced Data Retrieval

संबंधित आर्टिकल

EWS फुल फॉर्मRBC फुल फॉर्म
IAS फुल फॉर्मSSC फुल फॉर्म
MRI फुल फॉर्मESIC फुल फॉर्म
AIIMS फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
HTML फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म
DSSSB फुल फॉर्मNPCI फुल फॉर्म
NCAP फुल फॉर्मCBSE फुल फॉर्म
KVS फुल फॉर्मNoida फुल फॉर्म
SSC GD फुल फॉर्मPTE फुल फॉर्म
PGT फुल फॉर्मT20 फुल फॉर्म

आशा है कि आपको ADR Full Form in Hindi से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी मिल गई होगी। फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*