अधर में लटकना मुहावरे का अर्थ और इसका वाक्य में प्रयोग

1 minute read
अधर में लटकना मुहावरे का अर्थ

अधर में लटकना मुहावरे का अर्थ (Adhar me Latakna Muhavare Ka Arth) होता है। जब कोई व्यक्ति किसी कार्य को बीच में छोड़ देता है या रोक देता है या किसी चीज को लेकर असमंजस में होता है, तो उसके लिए हम अधर में लटकना मुहावरे का प्रयोग किया जाता है। इस ब्लॉग के माध्यम से आप अधर में लटकना होना  मुहावरे का वाक्यों में प्रयोग और इसकी व्याख्या के बारे में जानेगें।

मुहावरे किसे कहते हैं?

मुहावरे और उनके अर्थ – किसी विशेष शब्द के अर्थ को आम जन की भाषा में समझाने के लिए जिस वाक्यांश का प्रयोग किया जाता है उसे मुहावरा कहते हैं। इसमें वाक्यांश का सीधा सीधा अर्थ न लेकर बात को घुमा फिराकर कहा जाता है। इसमें भाषा को थोड़ा मजाकिया, प्रभावशाली और संक्षिप्त रूप में कहा जाता है।

अधर में लटकना मुहावरे का अर्थ क्या है?

अधर में लटकना मुहावरे का अर्थ (Adhar me Latakna Muhavare Ka Arth) होता है-  दुविधा में होना, काम पूरा न करना, किसी काम को बीच में रोक देना, असमंजस में होना आदि।

अधर में लटकना पर व्याख्या

इस मुहावरे का अर्थ किसी कार्य को बीच में रोक देना होता  है। इस मुहावरे के माध्यम से हम परिभाषित करते हैं कि जब कोई व्यक्ति किसी बात या कार्य को पूरा न करके बीच में ही छोड़ या रोक देता है वहां पर अधर में लटकना मुहावरे का प्रयोग किया जाता है।

अधर में लटकना मुहावरे का वाक्य प्रयोग

अधर में लटकना मुहावरे का वाक्य में प्रयोग निम्नलिखित है;

  • राम को एक कार लेनी है पर उसने इतनी कार देख ली हैं कि अब उसका निर्णय अधर में लटक गया है।
  • रवि ने नई जगह से ऑफर लेटर भी नहीं आया और उसने अपनी कंपनी में रिजाइन भी दे दिया है। अब वो अधर में लटक गया है कि उसका क्या होगा।
  • लवली के पिता जी चाहते हैं वो बीए कर ले, उसकी मां चाहती हैं कि वो नर्सिंग का कोर्स करे और वो खुद चाहती है कि वो सरकारी नौकरी की तैयारी करे। इस सब वजह से वो अधर में लटक गई है।

संबंधित आर्टिकल

हाथ लगना मुहावरे का अर्थदाँतों पसीना आना मुहावरे का अर्थ
अक्ल पर पत्थर पड़ना मुहावरे का अर्थआपे से बाहर होना मुहावरे का अर्थ
काठ का उल्लू होना मुहावरे का अर्थपसीना पसीना होना मुहावरे का अर्थ
घाट घाट का पानी पीना मुहावरे का अर्थमुँह लाल होना मुहावरे का अर्थ

आशा है कि अधर में लटकना मुहावरे का अर्थ (Adhar me Latakna Muhavare Ka Arth) आपको समझ आया होगा। हिंदी मुहावरे के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*