9 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
9 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

क्या आप जानते हैं, कि 9 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 9 जून मई को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 9 जून को कौन सा दिवस मनाते हैं?

9 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

हर साल 9 जून को विश्व प्रत्यायन दिवस (World Accreditation Day) मनाया जाता है। इसकी स्थापना अंतर्राष्ट्रीय प्रत्यायन फोरम (IAF) और अंतर्राष्ट्रीय प्रयोगशाला प्रत्यायन सहयोग (ILAC) के द्वारा संयुक्त रूप से के गई है। इसकी मुख्य भूमिका सतत पोषणीय लक्ष्यों को प्राप्त करना और पर्यावरण, स्वास्थ्य और सुरक्षा की चिंताओं को दूर करना होता है। यह व्यापार को बढ़ावा देने और पर्यावरण, स्वास्थ्य और सुरक्षा चिंताओं को दूर करने उद्देश्यों को पूरा करने जैसे उद्देश्यों की भी पूर्ति करता है।

विश्व प्रत्यायन दिवस का इतिहास 

विश्व प्रत्यायन दिवस (World Accreditation Day in Hindi) को पहली बार 2007 में अंतर्राष्ट्रीय पहली बार 9 जून 2008 को मनाया गया था। इसकी स्थापना अंतर्राष्ट्रीय प्रत्यायन फोरम, और अंतर्राष्ट्रीय प्रत्यायन सहयोग दोनों की संयुक्त महासभा की ओर से किया गया था। इस दिवस को मनाने के पीछे का उद्देश्य सतत पोषणीय विकास को सहयोग प्रदान करना और देश में व्यापार को सहयोग प्रदान करना होता है। यह स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों और पर्यावरण से जुड़े मुद्दों को सुलझाने का भी कार्य करता है। 

विश्व प्रत्यायन दिवस का महत्व है 

विश्व प्रत्यायन दिवस का महत्व इस प्रकार है : 

  • यह दिवस विभिन्न क्षेत्रों में प्रत्यायन के महत्वपूर्ण महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक वैश्विक मंच प्रदान करता है।
  • प्रत्यायन उपभोक्ताओं, व्यवसायों और विनियामकों के बीच विश्वास जगाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 
  • यह अंतर्राष्ट्रीय व्यापार को बढ़ावा देता है।
  • यह अंतर्राष्ट्रीय व्यापार को आसान बनाने का भी कार्य करता है। 

संबंधित आर्टिकल

1 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 जून को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?4 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
5 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?6 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
7 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?8 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 9 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*