NMMS स्कॉलरशिप का एग्जाम हुआ स्थगित, जल्द होगी नई डेट की घोषणा

1 minute read
NMMS scholarship exam hua cancel

झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) ने नेशनल मीन्स कम-मेरिट स्कॉलरशिप (NMMS) एग्जाम अभी कुछ समय के लिए कैंसिल कर दिया है। यह एग्जाम 17 दिसंबर को कंडक्ट कराया जाना था, अब यह एग्जाम कैंसल कर दिया गया हैं, हालांकि एग्जाम को कैंसल करने की वजह सामने नहीं आई है। JAC अब जल्द ही झारखंड NMMS 2023 एग्जाम की डेट्स जारी करेगी। झारखंड NMMS 2023 एग्जाम डेट्स ऑफिशील वेबसाइट jac.jharkhand.gov.in पर उपलब्ध कराई जाएंगी।

यह भी पढ़ें: NMMS स्कॉलरशिप क्या है?

इतनी राशि मिलती है NMMS स्कॉलरशिप के तहत

JAC ने एग्जाम कैंसिल करने के संबंध में एक नोटिफिकेशन भी जारी की है। इसमें कहा गया है कि 17 दिसंबर को होने वाला नेशनल मीन्स कम-मेरिट स्कॉलरशिप (NMMS) एग्जाम 2023 कैंसिल कर दिया गया है। किन्हीं कारणों से एग्जाम कैंसिल कर दिया गया है। नई एग्जाम डेट्स आने वाले समय पर घोषित की जाएंगी। झारखंड NMMS स्कॉलरशिप स्कीम का लक्ष्य क्लास 9 से 12 तक के सिलेक्टेड स्टूडेंट्स को INR 12,000 रुपये की फाइनेंशियल एड प्रदान करना है।

NMMS स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कौन-कौन कर सकते हैं?

प्राइवेट स्कूलों में पढ़ाई करने वाले छात्र और जवाहर नवोदय विद्यालय, केंद्रीय विद्यालय, सैनिक स्कूलों के छात्र इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने के योग्य नहीं हैं।2023 में JAC NMMS स्कॉलरशिप लागू करने के लिए, इच्छुक छात्रों को क्लास 7 एग्जाम में कम से कम 55% मार्क्स प्राप्त करने अनिवार्य हैं। साथ ही, छात्र के पेरेंट्स की सालाना इनकम INR 3.5 लाख से कम या उसके बराबर होनी आवश्यक है।

NMMS स्कॉलरशिप क्या होती है?

ह्यूमन रिसोर्स डेवलपमेंट मिनिस्ट्री (HRD) के अंतर्गत स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा सन् 2008 में नेशनल मीन्स -कम- मेरिट स्कॉलरशिप (NMMS scholarship) की केंद्र स्तर पर शुरूआत की थी। ये छात्रवृत्ति आर्थिक रूप से कमजोर मेधावी छात्रों को वित्तीय मदद प्रदान करने के लिए बनाई गई। सालाना INR 12,000 की राशि प्रदान कर इस छात्रवृत्ति का उद्देश्य ग़रीब बच्चों को माध्यमिक शिक्षा यानि कक्षा 9 से कक्षा 12 तक की पढ़ाई करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*