23 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read

हर साल 23 जुलाई को कई राष्ट्रीय दिवस मनाये जाते हैं जिनमें शामिल है ‘राष्ट्रीय प्रसारण दिवस’ (National Broadcasting Day), ‘बाल गंगाधर तिलक जयंती’ (Bal Gangadhar Tilak Birth Anniversary) और ‘चंद्रशेखर आजाद जयंती’ (Chandra Shekhar Azad Birth Anniversary). इन दिवस का आयोजन जागरूकता फैलाने, ज्ञान साझा करने और सकारात्मक बदलाव लाने के लिए किया जाता है। इन दिवसों के बारे में अधिक जानने के लिए यह लेख पूरा पढ़ें। 

राष्ट्रीय प्रसारण दिवस के बारे में 

भारत में हर साल 23 जुलाई को राष्ट्रीय प्रसारण दिवस मनाया जाता है। 23 जुलाई का दिन सिर्फ़ तारीख़ नहीं, बल्कि भारत के सूचना क्रांति का प्रतीक है। 1927 में इसी दिन, इंडियन ब्रॉडकास्टिंग कंपनी ने बॉम्बे (अब मुंबई) से भारत का पहला रेडियो प्रसारण शुरू किया था। रेडियो का प्रसारण भारत में लोगों के लिए न्यूज, मैच का प्रसारण और एंटरटेनमेंट के रूप में एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है। वहीं स्वतंत्र भारत के निर्माण में भारतीय रेडियो ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसलिए रेडियो के सम्मान में हर साल 23 जुलाई को राष्ट्रीय प्रसारण दिवस (Rashtriya Prasaran Divas) मनाया जाता है। 

बता दें कि वास्तव में, रेडियो का आविष्कार एक सामूहिक प्रयास था, जिसमें कई वैज्ञानिकों और इंजीनियरों ने योगदान दिया था। लेकिन अक्सर इटली के वैद्य और फिजिशिस्ट गुल्येल्मो मार्कोनी (Guglielmo Marconi) को रेडियो के आविष्कार का श्रेय दिया जाता है। गुल्येल्मो मार्कोनी ने निश्चित रूप से रेडियो के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्होंने 1895 में पहला व्यावहारिक रेडियो प्रसारण उपकरण बनाया था। वहीं इस अविष्कार के लिए उन्हे 1909 में नोबल पुरस्कार से नवाजा गया था।

बाल गंगाधर तिलक जयंती के बारे में

बाल गंगाधर तिलक, जिन्हें लोकमान्य के नाम से भी जाना जाता है, भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के एक महान नेता, पत्रकार, शिक्षाविद और गणितज्ञ थे। उनका जन्म 23 जुलाई 1856 को रत्नागिरी, महाराष्ट्र में हुआ था। आधुनिक भारत के निर्माता के रूप में जाने जाने वाले बाल गंगाधर तिलक के योगदान को याद करने के लिए हर साल 23 जुलाई को भारत में बाल गंगाधर तिलक जयंती मनाई जाती है। यह दिवस न केवल तिलक जी के जीवन और कार्यों को याद करने का अवसर है, बल्कि उनके द्वारा दिए गए आदर्शों और मूल्यों को भी याद करने का अवसर है।

चंद्रशेखर आजाद जयंती के बारे में  

 भारत में हर साल 23 जुलाई को चंद्रशेखर आजाद जयंती मनाई जाती है। चंद्रशेखर आजाद का जन्म 23 जुलाई, 1906 को मध्य प्रदेश के झाबुआ जिले के भाबरा नामक गाँव में हुआ था। चंद्रशेखर आजाद को भारतीय स्वतंत्रता संग्राम का एक प्रमुख नेता माना जाता है, जिन्होंने ब्रिटिश शासन के खिलाफ संघर्ष किया और अपनी आत्मनिर्भरता की भावना को प्रेरित किया। ऐसे में हर साल 23 जुलाई को उनकी वीरता और बलिदान को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं। इस दिन विद्यालयों, कॉलेजों और संगठनों में उनके जीवन और कार्यों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

संबंधित आर्टिकल्स

1 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?4 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
5 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?6 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
7 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?8 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
9 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?10 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
11 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?12 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
13 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?14 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
15 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?16 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
17 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?18 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
19 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?20 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 23 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*