17 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read

17 सितंबर को मनाया जाने वाला प्रमुख दिवस विश्व रोगी सुरक्षा दिवस (World Patient Safety Day) है। इस दिवस को मनाए जाने का उद्देश्य स्वास्थ्य सेवाओं में रोगियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जागरूकता बढ़ाना और चिकित्सा संबंधी खतरों को कम करना है। तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई प्रतियोगी परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। विश्व रोगी सुरक्षा दिवस की जानकारी भी उन परीक्षाओं में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। इसलिए इस ब्लॉग में इस दिवस के बारे में विस्तार से बताया गया है।

कब और क्यों मनाया जाता है विश्व रोगी सुरक्षा दिवस?

हर साल 17 सितंबर को दुनियाभर में विश्व रोगी सुरक्षा दिवस मनाया जाता है। इस दिवस को मनाए जाने का मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य सेवाओं में रोगी सुरक्षा को प्राथमिकता देना और स्वास्थ्य सेवाओं में होने वाले हादसों को काम करना है। इसी के साथ ही दुनियाभर में इस दिवस का आयोजन रोगियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार लाने के उद्देश्य से किया जाता है। यह दिवस विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा शुरू किया गया था, ताकि डॉक्टर, नर्स, और अन्य स्वास्थ्यकर्मी मिलकर सुरक्षित स्वास्थ्य प्रणाली को अपना सके और मरीजों को बेहतर और सुरक्षित इलाज मिल सके।

विश्व रोगी सुरक्षा दिवस का इतिहास क्या है?

आपको बता दें कि विश्व रोगी सुरक्षा दिवस की स्थापना 2019 में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा की गयी थी। इसका उद्देश्य रोगी सुरक्षा को वैश्विक प्राथमिकता बनाना और स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार करना था, ताकि चिकित्सा के दौरान होने वाली गलतियों और स्वास्थ्य खतरों को कम किया जा सके। 2019 से यह दिवस हर साल मनाया जा रहा है। 

विश्व रोगी सुरक्षा दिवस का महत्व 

विश्व रोगी सुरक्षा दिवस के महत्व निम्नलिखित है : 

  • यह दिवस समाज में रोगी सुरक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ाने का अवसर प्रदान करता है। 
  • गलत दवाओं का उपयोग, ऑपरेशन में गलती करना और संक्रमण जैसी घटनाएं रोगियों के जीवन के लिए गंभीर खतरा उत्पन्न कर सकती हैं। ऐसे में यह दिवस ऐसी गलतियों को कम करने के उपायों को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है। 
  • यह दिवस चिकित्सा क्षेत्र में गुणवत्ता सुधारने और सेवाओं को अधिक सुरक्षित बनाने के लिए प्रेरित करता है। 

विश्व रोगी सुरक्षा दिवस कैसे मनाया जाता है?

विश्व रोगी सुरक्षा दिवस को आप निम्नलिखित तरीकों से मना सकते हैं : 

  • इस दिन अस्पतालों, क्लीनिकों और अन्य स्वास्थ्य केंद्रों में मरीजों और स्वास्थ्यकर्मियों के लिए सुरक्षा प्रोटोकॉल के बारे में जागरूक करने के लिए विभिन्न शैक्षिक सत्र आयोजित किए जाते हैं।
  • रेडियो, टेलीविजन और समाचार पत्रों के माध्यम से रोगी सुरक्षा के महत्व के बारे में जानकारी फैलाई जाती है। 
  • रोगी सुरक्षा और स्वास्थ्य देखभाल में सुधार के लिए जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से रैलियाँ और मार्च का आयोजन किया जाता है। 

संबंधित आर्टिकल्स

1 सितंबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?4 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
5 सितमबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?6 सितमबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
7 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?8 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
9 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?10 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
11 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?12 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
13 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?14 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
15 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?16 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 17 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*