16 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read

क्या आप जानते हैं, कि 16 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 16 जुलाई को मनाए जाने वाले दिवस के बारे में जानेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि 16 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

16 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

हर साल 16 जुलाई को दुनियाभर में ‘विश्व सांप दिवस’ यानी ‘वर्ल्ड स्नेक डे’ मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य दुनिया भर में लोगों को सांपों के बारे में जागरूक करना, सांपो की विभिन्न विभिन्न प्रकार की प्रजातियों के बारे में लोगों को बताना और उनके संरक्षण को बढ़ावा देना है। यह दिवस हमें याद दिलाता है कि सांप हमारे पारिस्थितिकी तंत्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और उनकी रक्षा करना हमारी जिम्मेदारी है। सांप हमारे पारिस्थितिकी तंत्र के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। लेकिन अक्सर लोग साँपों को डरावना और जहरीला मानते हैं और उन्हें मार देते हैं, भले ही वे जहरीले न हों। ऐसे में साँपों के प्रति जागरूकता बढ़ाने, गलत धारणाओं को दूर करने और उनको बचाने के लिए उचित कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करने के लिए हर साल विश्व सांप दिवस मनाया जाता है। आइये जानते हैं क्या है इस दिवस का इतिहास और महत्व। 

वर्ल्ड स्नेक डे का इतिहास

ऐसा माना जाता है कि विश्व सर्प दिवस को मनाने की शुरुआत सबसे पहले साल 1970 में हुई थी। हालांकि, इस दिवस के इतिहास को लेकर कोई सटीक जानकारी उपलब्ध नहीं है। लेकिन कुछ स्रोतों के अनुसार, 1967 में टेक्सास में सांपो के लिए एक फर्म की शुरुआत हुई, जो 1970 तक काफी लोकप्रिय हो गई थी। इस फर्म ने लोगों को सांपों के बारे में शिक्षित करने और उनके संरक्षण के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने का काम किया। इस दौरान फर्म ने ही 16 जुलाई को सांपों को लेकर विशेष आयोजन किए, जिसके बाद अन्य एनजीओ ने भी सांपों के बारे जागरूकता फैलानी शुरू कर दी और इस तरह यह एक वैश्विक पहल बन गया और हर साल मनाया जाने लगा। 

वर्ल्ड स्नेक डे का उद्देश्य

इस दिन को मनाने का खास उद्देश्य दुनियाभर में लोगों को सांपों के प्रति जागरूक करना और उनके संरक्षण के लिए समर्थन जुटाना है। साथ ही यह दिन सांपों से संबंधित गलत धारणाओं को दूर करने के उद्देश्य से भी मनाया जाता है। इस विशेष अवसर पर दुनिया भर में लोग सांपो के प्रति अपना प्यार जाहिर करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करते हैं, लोगों को सांपों के महत्व के बारे में बताने के लिए सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हैं, ऐसे संगठनों को दान करते हैं जो सांपों के संरक्षण के लिए काम करते हैं।

संबंधित आर्टिकल्स

1 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?4 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
5 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?6 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
7 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?8 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
9 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?10 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
11 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?12 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
13 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?14 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
15 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 16 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*