13 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read

क्या आप जानते हैं, कि 13 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 13 मई को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 13 मई को कौन सा दिवस मनाते हैं?

13 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

हर साल 13 मई को दुनियाभर में अंतर्राष्ट्रीय हम्मस दिवस (International Hummus Day) मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय हम्मस दिवस हमें विटामिन और खनिजों से भरपूर इस भोजन पर चर्चा करने और उसे बढ़ावा देने का अवसर प्रदान करता है। आमतौर पर हम्मस, पिटा जैसी फ्लैटब्रेड या फिर सैंडविच या रैप के साथ आनंद लिया जा सकता है। हम्मस एक अरबी शब्द है जिसका अर्थ चना होता है। यह एक लोकप्रिय खाद्य व्यंजन है जिसकी उत्पत्ति मध्य पूर्व में हुई थी। अब इसे दुनिया भर के लोगों द्वारा पसंद किया जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय हम्मस दिवस का इतिहास

आपको बता दें कि पहला अंतर्राष्ट्रीय हम्मस दिवस 2012 में मनाया गया था। इस दिन को मनाने का उद्देश्य था इस स्वादिष्ट भोजन का जश्न मनाना और इसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाना। तब से यह दिवस हर साल मनाया जा रहा है।

अंतर्राष्ट्रीय हम्मस दिवस का महत्व

हम्मस वास्तव में एक बहुमुखी व्यंजन है जिसका आनंद आप कई अलग-अलग तरीकों से ले सकते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर इस भोजन को सभी उम्र के लोगों द्वारा आनंद लिया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय हम्मस दिवस हमें इस स्वादिष्ट भोजन का जश्न मनाने और इसे दूसरों के साथ साझा करने का अवसर देता है। इसका उपयोग डिप, स्प्रेड के रूप में किया जा सकता है। यह एक ऐसा दिन है जो लोगों को एक साथ लाता है।

संबंधित आर्टिकल

1 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?4 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
5 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?6 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
7 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?8 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
10 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?11 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 13 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*