आपके सवाल: मैं पैरामेडिकल में अपना करियर बनाना चाहता हूँ, सबसे अच्छा कोर्स कौन रहेगा?

1 minute read
आपके सवाल

हैलो, शशिकांत। 

यह जानकर अच्छा लगा कि आप पैरामेडिकल में अपना करियर बनाना चाहते हैं। अब अगर बात करें कि सबसे अच्छा कोर्स कौनसा है, तो आपको बता दूँ कोर्स सभी अच्छे हैं। यह आपकी रूचि पर निर्भर करता है कि आप किसमे अपना करियर बनाना चाहते हैं। 

पैरामेडिकल में आपके कई तरह के विकल्प उपलब्ध है जैसे आप इसके 10वीं के बाद डिप्लोमा कोर्स चुन सकते हैं, 12वीं के बाद बैचलर डिग्री कोर्स, मास्टर डिग्री कोर्स व पीजी डिप्लोमा कोर्स का चयन कर सकते हैं। लेकिन कुछ ऐसे कोर्स भी जिनके बाद करियर के विकल्प बढ़ जाते हैं। 

  • B.Sc. in OTT (Operation Theater Technology)- जैसा कि नाम से पता चलता है, यह कोर्स ऑपरेशन थिएटर टेक्नोलॉजी में स्पेशलाइजेशन पर फोकस करता है। यदि आप इस कोर्स में डिग्री प्राप्त करने की प्लानिंग बना रहे हैं तो यह आपको एक डीप अंडरस्टैंडिंग डेवेलप करने में मदद करेगा कि कैसे हॉस्पिटल्स के ऑपरेशन में काम होता है जैसे ऑपरेटिंग मशीन पे काम करने से लेकर सर्जिकल परफॉरमेंस में डॉक्टर की हेल्प करने तक।
  • BSc Radiology- यह कोर्स हॉस्पिटल में मशीनरी कैसे काम करता है, इसके टेक्निकल आस्पेक्ट को देखता है। इस कोर्स के पूरा होने पर, आप MRI और CT जैसी ऑपरेटिंग मशीन को उपयोग में लेने में माहिर होंगे। 
  • B.Sc. in Audiology and Speech Therapy- यह कोर्स कम्युनिकेशन डिसऑर्डर में स्पेशलाइज बनाता है। ऑडिओलॉजिस्ट, हियरिंग डिसऑर्डर को पहचानना, मेजर और एग्जामिन करने में स्पेसलाइज़ बनाता है। स्पीच थेरेपिस्ट्स और स्पीच-लैंग्वेज पैथोलोजिस्ट एक साथ काम करते हैं।
  • Diploma in Rural Health Care- यह कोर्स सैनिटेशन, फर्स्ट ऐड और अदर मेडिकल फैसिलिटीज को देखता है, जो रूरल एरिया मे होनी चाहिए। इस कोर्स का उद्देश्य छात्रों को बेसिक हेल्थ फैसिलिटीज और इमरजेंसी सिचुएशन को पूवर्ली डेवेलप एरिया में कैसे हैंडल करें उसके बारे में एजुकेशन प्रोवाइड करना है।
  • Diploma in Community Health Care- यह कोर्स डील करता है हेल्थकेयर और अदर मेडिकल फैसिलिटीज को सर्टेन कम्युनिटीज और पॉपुलेशन को उपलब्ध करने के लिए। यह कोर्स काफ़ी हद तक डिप्लोमा इन रूरल हेल्थ केयर से सिमिलर होता है।

इसके लिए आप हमारा ब्लॉग भी देख सकते हैं-

पैरामेडिकल कोर्स कैसे करें?

मैं आपको बता दूँ कि विदेश में पैरामेडिकल में करियर के बहुत अच्छे विकल्प उपलब्ध हैं। इसके लिए आप आप अपनी पैरामेडिकल की पढ़ाई विदेश से कर सकते हैं। ऑकलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्नोलॉजी, टाफे क्वींसलैंड, यूनिवर्सिटी ऑफ़ सॉउथम्पटन, यूनिवर्सिटी ऑफ पेनसिल्वेनिया, मोनाश यूनिवर्सिटी, फ्लिंडर्स यूनिवर्सिटी, हर्टफोर्डशायर विश्वविद्यालय, यूनिवर्सिटी कॉलेज डबलिन, कार्डिफ यूनिवर्सिटी आदि विदेश में पैरामेडिकल कोर्स के लिए बेस्ट यूनिवर्सिटीज़ है। 

विदेश में आपके पास मेडिकल लेबोरेटरी टेक्निशियन/टेक्नोलॉजिस्ट, फ़िज़ियोथेरेपिस्ट, ऑक्यूपेशनल थेरेपिस्ट, रिहैबिलिटेशन वर्कर, ऑडिओलॉजिस्ट एंड स्पीच थेरेपिस्ट, रेडियोग्राफी जैसे बेहतर करियर विकल्प भी उपलब्ध है। 

अब अगर बात करें कि इन कोर्स के लिए विदेश में एडमिशन कौनसी यूनिवर्सिटी में ले या कैसे लें? क्या विदेश में पढ़ाई  स्कॉलरशिप या लोन उपलब्ध है? तो आपको बता दें कि आपके इस तरह के हर सवाल का जवाब Leverage Edu के पास मिलेगा। 

विदेश में कुछ कोर्स ऐसे हैं जिनमें एडमिशन लेने के लिए आपको IELTS या TOEFL स्कोर के साथ कार्य अनुभव की आवश्यकता होती है। विदेश में एडमिशन लेने के लिए आप इस नंबर 1800572000 पर कॉल करें और हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स के साथ बात सकते हैं। यह आपकी एप्लीकेशन प्रोसेस के साथ स्कॉलरशिप, लोन और वीज़ा प्रोसेस में भी मदद करेंगे।

ऐसे ही अन्य सवालों के जवाब पाने के लिए हमें कमेंट सेक्शन में बताइए!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*