आपके सवाल: University of California में दाखिला लेने की क्या प्रक्रिया है?

1 minute read
आपके सवाल

हैलो, राहुल। 

दुनिया के टॉप टियर विश्वविद्यालयों में से एक, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, लॉस एंजिल्स या UCLA अमेरिका के सबसे लोकप्रिय विश्वविद्यालयों में से एक है। QS रैंकिंग्स 2023 की लिस्ट में UCLA ने टॉप 50 में अपनी जगह बनाई है। UCLA लगभग 150 अंडरग्रेजुएट और 125+ पोस्टग्रेजुएट कार्यक्रम प्रदान करता है। कैंपस के भीतर कई कॉलेज विकसित किए गए हैं जैसे स्कूल ऑफ द आर्ट्स एंड आर्किटेक्चर, हर्ब अल्परट स्कूल ऑफ म्यूजिक और स्कूल ऑफ नर्सिंग। US न्यूज़ के अनुसार UCLA गणित, मनोविज्ञान, रसायन विज्ञान, जैविक विज्ञान, चिकित्सा, कला और मानविकी, जीवन विज्ञान और चिकित्सा, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग, भूगोल, भाषा विज्ञान और अंग्रेजी भाषा और साहित्य के लिए दुनिया के शीर्ष 10 विश्वविद्यालयों में शुमार है। अब बात करें यूनिवर्सिटी ऑफ़ कैलिफ़ोर्निया में एडमिशन लेने की, तो इसके लिए प्रोसेस नीचे बताय गया है:

  1. सबसे पहले कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करें।
  2. यूनिवर्सिटी की वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको एक यूजरनेम और पासवर्ड प्राप्त होगा।
  3. फिर वेबसाइट में साइन इन के बाद अपने चुने हुए कोर्स का चयन करें।
  4. अब शैक्षिक योग्यता, IELTS, TOEFL, प्रवेश परीक्षा के अंक, SOP, LOR, CV/Resume के साथ एप्लीकेशन फॉर्म भरें।
  5. इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म जमा करें और आवश्यक आवेदन शुल्क $70 (5,283 INR) का भुगतान करें। 

यदि आप खुद अप्लाई करते हैं तो आपके लिए प्रोसेस थोड़ी मुश्किल हो सकती है इसके लिए Leverage Edu आपकी मदद करेगा।  

  • आपकी आवेदन प्रक्रिया का फर्स्ट स्टेप सही कोर्स चुनना है, जिसके लिए आप AI Course Finder की सहायता लेकर अपने पसंदीदा कोर्सेज को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं। 
  • एक्सपर्ट्स से कॉन्टैक्ट के पश्चात वे कॉमन डैशबोर्ड प्लेटफॉर्म के माध्यम से कई विश्वविद्यालयों की आपकी आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे। 
  • अगला कदम अपने सभी दस्तावेजों जैसे SOP, निबंध (essay), सर्टिफिकेट्स और LOR और आवश्यक टेस्ट स्कोर जैसे IELTS, TOEFL, SAT, ACT आदि को इकट्ठा करना और सुव्यवस्थित करना है। 
  • यदि आपने अभी तक अपनी IELTS, TOEFL, PTE, GMAT, GRE आदि परीक्षा के लिए तैयारी नहीं की है, जो निश्चित रूप से विदेश में अध्ययन करने का एक महत्वपूर्ण कारक है, तो आप Leverage Live कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। ये कक्षाएं आपको अपने टेस्ट में उच्च स्कोर प्राप्त करने का एक महत्त्वपूर्ण कारक साबित हो सकती हैं।
  • आपका एप्लीकेशन और सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद, एक्सपर्ट्स आवास, छात्र वीजा और छात्रवृत्ति/छात्र लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे । 
  • अब आपके प्रस्ताव पत्र की प्रतीक्षा करने का समय है जिसमें लगभग 4-6 सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है। ऑफर लेटर आने के बाद उसे स्वीकार करके आवश्यक सेमेस्टर शुल्क का भुगतान करना आपकी आवेदन प्रक्रिया का अंतिम चरण है। 

अब जब आप कैलिफ़ोर्निया यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने का सोच ही रहें हैं, तो आपको उसकी एक्सेप्टेन्स रेट भी पता होनी चाहिए। साल 2019 में अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए UCLA स्वीकृति दर केवल 8% थी। 2019 के लिए लगभग 111,322 छात्रों ने आवेदन किया था, जिनमें से केवल 13,720 छात्रों को प्रवेश के लिए चुना गया था। इस प्रकार, इस विश्वविद्यालय की अत्यधिक प्रतिष्ठित सीटों पर एक स्थान सुरक्षित करना बहुत कठिन है। 

2020 में सामान्य स्वीकृति दर 12.4% थी। इसका मतलब है कि, प्रत्येक 100 उम्मीदवारों में, लगभग 12 को स्वीकार किया जाता है। वर्ष 2023 में प्रवेश के लिए स्वीकृति दर बढ़कर 28% हो गई। 

कैलिफ़ोर्निया यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करने के लिए आपको  IELTS या TOEFL स्कोर की आवश्यकता होती है। विदेश में एडमिशन लेने के लिए आप इस नंबर 1800572000 पर कॉल करें और हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स के साथ बात सकते हैं। यह आपकी एप्लीकेशन प्रोसेस के साथ स्कॉलरशिप, लोन और वीज़ा प्रोसेस में भी मदद करेंगे।

ऐसे ही अन्य सवालों के जवाब  हमें कमेंट सेक्शन में बताइए!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*