आपके सवाल- पढ़ाई और ज़्यादा कमाने और नागरिकता के लिये जर्मनी या आयरलैंड में से सबसे अच्छा किसको माना जा सकता है?

1 minute read
पढ़ाई और ज़्यादा कमाने और नागरिकता के लिये जर्मनी या आयरलैंड में से सबसे अच्छा किसको माना जा सकता है?

यह जानकर अच्छा लगा कि आप विदेश में पढ़ाई कर अपनी सफलता की चमक बिखेरना चाहते हैं। आयरलैंड या जर्मनी में स्टडी की बात करें तो दोनों देश हर साल हजारों इंटरनेशनल स्टूडेंट्स का स्वागत करते हैं। दोनों देशों के टॉप कॉलेजों में अच्छे इंटेक हैं, जिसके माध्यम से आप अपने सपनों के कॉलेज में प्रवेश ले सकते हैं। दोनों ही देश एजुकेशन के लिए ठीक माने जाते हैं और यह आप पर निर्भर करता है कि आपकी प्राथमिकता क्या रहती है।

जर्मनी अपनी कम लागत वाली ट्यूशन फीस, सार्वजनिक और निजी विश्वविद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, अध्ययन के बाद के काम के अवसरों और सामर्थ्य के लिए जाना जाता है। यूरोप में सबसे अधिक मांग वाले अध्ययन-विदेश स्थलों में से एक के रूप में जर्मनी हर साल 400,000 से अधिक अंतरराष्ट्रीय छात्रों की मेजबानी करता है। 

आयरलैंड के उच्च शिक्षण संस्थान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त और क्वालिटी एश्योर्ड सर्टिफिकेट और योग्यता प्रदान करते हैं और यहां पढ़ाई के साथ ही अच्छी कमाई कर सकते हैं। कुछ अंतरराष्ट्रीय छात्र, सीखने के दौरान कमाई भी कर सकते हैं, जिससे खर्च में सहायता मिलती है। आयरलैंड सरकार अंतरराष्ट्रीय छात्रों को ग्रीन कार्ड प्रदान करती है जिसे वर्क परमिट भी कहा जाता है। दोनों ही देशों में पढ़ाई करने के साथ-साथ जॉब के अच्छे अवसर हैं।

नागरिकता के लिए आयरलैंड और जर्मनी में से किसे चुनें?

दोनों देशों में नागरिकता के लिए अलग-अलग प्रक्रियाओं से गुजरना होगा। आयरलैंड और जर्मनी दोनों देश रहने के लिए ठीक हैं। आयरलैंड वर्क परमिट वर्क वीजा गैर-यूरोपीय संघ के नागरिकों को आयरलैंड में कानूनी रूप से काम करने की अनुमति देता है। यह 2 साल के लिए और उन लोगों के लिए दिया जाता है जो एक विशिष्ट व्यवसाय में हैं और जिनके पास नौकरी की पेशकश होती है, इसलिए कम लागत के हिसाब से आयरलैंड सही कहा जा सकता है।

जर्मनी में प्रोफेसर और कर्मचारी अंग्रेजी बोलेंगे। जब सामान्य रूप से जर्मनों की अंग्रेजी दक्षता की बात आती है तो इसका कोई स्पष्ट उत्तर नहीं होता है। बर्लिन, म्यूनिख या कोलोन जैसे बड़े शहरों में अधिकांश व्यक्ति उत्कृष्ट अंग्रेजी बोलते हैं, इसलिए आपको अपनी सामाजिक गतिविधियों को जारी रखने में कोई परेशानी नहीं होगी और लैंग्वेज व अन्य मायनों में जर्मनी भी सही कहा जा सकता है।

FAQs

क्या जर्मनी में स्टूडेंट लाइफ अच्छी होती है?

उत्तर- जर्मनी में स्टूडेंट लाइफ एक प्रामाणिक अनुभव है और आपकी अपेक्षाओं को पूरा करने में सक्षम होगा। अधिकांश जर्मन शहर मनोरंजक गतिविधियां प्रस्तुत करते हैं।

स्टूडेंट्स को जर्मनी में कितने दिन काम करने की परमीशन है?

उत्तर- स्टडी करने वाले विदेशी छात्र को 120 दिन फुल टाइम और 240 दिन पार्टटाइम काम करने की परमीशन दी जाती है।

क्या आयरलैंड इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के लिए अच्छा माना जाता है?

उत्तर- पढ़ाई के लिए आयरलैंड सही है और अपनी रिच हेरिटेज, अच्छे हायर एजुकेशनल इंस्टिट्यूट्स, कम ट्यूशन फीस के चलते स्टूडेंट्स के लिए अच्छा माना जाता है। 

हमें उम्मीद है कि इस ब्लॉग में आपको पढ़ाई और ज़्यादा कमाने और नागरिकता के लिये जर्मनी या आयरलैंड में से सबसे अच्छा किसको माना जा सकता है? के बारे में जरूरी जानकारी मिल गई होगी। यदि आप भी विदेश से इंजीनियरिंग की पढा़ई करना चाहते हैं तो हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800572000 पर संपर्क कर आज ही 30 मिनट्स का फ्री सेशन बुक कीजिये।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*