विश्व मौसम विज्ञान दिवस 2024: जानिए इस दिवस का इतिहास, महत्व और थीम

1 minute read
विश्व मौसम विज्ञान दिवस

हर साल 23 मार्च को विश्व मौसम विज्ञान दिवस के रूप में मनाया जाता है। World Meteorological Day in Hindi विश्व मौसम विज्ञान संगठन यानि WMO (World Meteorological Organisation) की स्थापना के अवसर पर मनाया जाता है। विश्व मौसम विज्ञान दिवस मौसम विज्ञान के प्रचार- प्रसार के उद्देश्य से मनाया जाता है। World Meteorological Day in Hindi के बारे में विस्तार से जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें। 

World Meteorological Day in Hindi

विश्व मौसम विज्ञान दिवस को विश्व मौसम विज्ञान संगठन के स्थापना दिवस के रूप में मनाया जाता है। विश्व मौसम विज्ञान संगठन 23 मार्च 1950 को स्थापित किया गया था। विश्व मौसम विज्ञान संगठन का मुख्यालय जेनेवा, स्विट्ज़रलैंड में स्थित है। विश्व मौसम विज्ञान संगठन की स्थापना 23 मार्च 1950 को विश्व मौसम विज्ञान संगठन के  सम्मेलन से हुई थी, जो 11 अक्टूबर 1947 को साइन किया गया था। इसे 23 मार्च 1950 को मंजूरी मिली थी। स्थापना के लगभग एक साल बाद, डब्ल्यूएमओ संयुक्त राष्ट्र (यूएन) की एक विशेष एजेंसी बन गया। विश्व मौसम विज्ञान संगठन ने World Meteorological Day in Hindi को 23 मार्च 1961 को निर्धारित किया। संगठन ने 1951 में अंतरराष्ट्रीय मौसम विज्ञान संगठन को बदल दिया और विश्व का पहला ऐसा विश्वव्यापी संगठन बन गया जो विभिन्न देशों के बीच मौसम सम्बंधित जानकारी की लेन- देन की सुविधा प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें- World Thinking Day in Hindi : जानें क्यों मनाया जाता है विश्व चिंतन दिवस और उसके इतिहास के बारे में 

World Meteorological Day in Hindi का महत्व 

World Meteorological Day in Hindi हमारे- आपके जीवन में बहुत महत्व रखता है। इससे हमारे समाज का कल्याण और सुरक्षा सुनिश्चित होती है। World Meteorological Day in Hindi से हमें मौसम, जल और जलवायु से सम्बंधित मुद्दों और उनका हमारे जीवन पर प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से पड़ने वाले प्रभाव के बारे में जानकरी मिलती है। विश्व मौसम विज्ञान दिवस मानवता के लाभ और विकास के प्रति विश्व मौसम विज्ञान संगठन के प्रयासों को रेखांकित करता है। यह दिवस विश्व मौसम विज्ञान संगठन द्वारा किए गए लेटेस्ट डिस्कवरी, रिसर्च अदि को प्रोत्साहन देता है और जागरूकता उत्पन्न करता है। World Meteorological Day in Hindi जनता के साथ जलवायु विज्ञान, मौसम की तकनीकी जानकारी साझा करता है और इस सम्बन्ध में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग का समर्थन और प्रोत्साहन करता है। 

यह भी पढ़ें – March Important Days in Hindi : यहाँ देखिए मार्च 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्ट

विश्व मौसम विज्ञान दिवस 2024 की थीम 

हर साल World Meteorological Day in Hindi एक निर्धारित थीम के तहत मनाया जाता है। इस साल 2024 में इसकी थीम है The Future of Weather, Climate and Water across Generations । वहीं 2023 में इसकी थीम  “जनरेशन के साथ मौसम, जलवायु और जल का भविष्य” थी। इस थीम के माध्यम से जलवायु परिवर्तन जैसी समस्याओं का समाधान निकालने और आने वाली पीढ़ी के लिए सस्टेनेबल क्लाइमेट हैबिट्स और अभ्यासों को सुनिश्चित करने के लिए स्ट्रेटेजीज़ विकसित करने पर बल दिया गया था। 

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको विश्व मौसम विज्ञान दिवस (World Meteorological Day in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*