विज़िटर वीज़ा इंटरव्यू क्वेश्चन लिस्ट

1 minute read
26 views
Leverage-Edu-Default-Blog

क्या आप किसी अन्य देश की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं? वे व्यक्ति जो स्टडी, टूरिज्म, बिज़नेस, मेडिकल ट्रीटमेंट या अन्य उद्देश्यों के लिए किसी देश की यात्रा करना चाहते हैं, उन्हें वीज़ा प्राप्त करना होगा। विजिटर वीज़ा की आवेदन प्रक्रिया में आवेदन पत्र भरना, दस्तावेज़ जमा करना, वीज़ा शुल्क का भुगतान करना और यदि आवश्यक हो तो वीज़ा इंटरव्यू में शामिल होना शामिल है। ये इंटरव्यू एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं क्योंकि सक्सेस रेट बहुत कम है और विभिन्न कारणों से छात्रों को वीज़ा से वंचित कर दिया जाता है। हालांकि विज़िटर वीज़ा प्राप्त करने में अन्य किसी प्रकार से वीज़ा से अधिक आसानी होती है। इस ब्लॉग में हम विज़िटर वीज़ा इंटरव्यू क्वेश्चन लिस्ट के बारे में बताने जा रहे हैं, इन क्वेश्चंस की तैयारी से आप आसानी से वीज़ा इंटरव्यू क्रैक कर सकते हैं। 

वीज़ा का प्रकार विजिटर वीज़ा 
वीज़ा ऑन अराइवल कुछ देश अराइवल वीज़ा ऑफर करते हैं, इससे आप पासपोर्ट की सहायता से ही वहां ट्रैवल कर सकते हैं 
प्रोसेस टाइमिंग 2 सप्ताह से 4 महीने
एंट्री परमिट कुछ देश वीज़ा के अलावा एंट्री परमिट प्रदान करते हैं जिसकी सहायता से आप वहां एक निश्चित समय के लिए रुक सकते हैं

विज़िटर वीज़ा इंटरव्यू क्या होता है?

एक विजिटर वीज़ा एक प्रकार का कंडीशनल ऑथराइजेशन है जो किसी भी विदेशी व्यक्ति को उस देश द्वारा दिया जाता है जो उन्हें प्रवेश प्राप्त करने, देश के भीतर रहने या अपने देश को छोड़ने की अनुमति देता है। एक विजिटर वीज़ा में आमतौर पर विदेशी नागरिकों के उस देश में रहने की अवधि, देश के भीतर वे प्रवेश कर सकने, एक सीमित तिथि तक रहने, अलाउड ट्रैवलिंग की संख्या, या यदि व्यक्ति देश में काम करने की क्षमता रखता है, आदि कुछ सीमाएं शामिल होती हैं। विजिटर वीज़ा आपके द्वारा मांगी गई एक क्षेत्र में प्रवेश करने की परमिशन की  रिक्वेस्ट के साथ जुड़ा हुआ है। सभी उदाहरणों में, वीज़ा वास्तविक प्रविष्टि के समय एक इमिग्रेशन ऑफिसर द्वारा दी गई प्रवेश की अनुमति के अधीन होता है और इस वीज़ा को किसी भी समय रद्द किया जा सकता है। विजिटर वीज़ा आमतौर पर किसी भी व्यक्ति के पासपोर्ट या यात्रा के किसी अन्य डॉक्यूमेंट में पृष्ठांकित स्टिकर के रूप में हो सकता है। या फिर यह एक इलेक्ट्रॉनिक कॉपी के रूप में भी दिखाया जा सकता है। 

विज़िटर वीज़ा इंटरव्यू क्यों देना आवश्यक है?

विज़िटर वीज़ा इंटरव्यू क्यों देना आवश्यक है इसके कुछ मुख्य कारण नीचे दिए गए हैं-

  • विज़िटर वीज़ा इंटरव्यू देने से यदि आप इंटरव्यूअर को संतुष्ट कर देते हैं तो आपको उस देश का वीज़ा आसानी से प्राप्त हो जाता है। 
  • एक विजिटर वीज़ा इंटरव्यू देना आपके उस देश में एंट्री लेवल का पहला चरण होता है अतः आप इसे कॉन्फिडेंटली पूरा करें। 
  • एक विजिटर वीज़ा इंटरव्यू का उद्देश्य यह निर्धारित करना होता है कि उस आवेदक को छात्र वीज़ा दिया जाना चाहिए या नहीं। इसलिए आप अपने विदेश जाने के सपने को पूरा करने के लिए इस चरण को पार करना आपके लिए आवश्यक है।
  • इंटरव्यूअर द्वारा आपका इंटरव्यू लेकर आपकी ओवरऑल पर्सनेलिटी का टेस्ट किया जाता है, अतः इंटरव्यू की तैयारी के दौरान आपकी पर्सनेलिटी में भी सुधार आता है। 

कितने देशों वीज़ा ऑन अराइवल स्वीकार्य है?

नीचे कुछ ऐसे देशों की लिस्ट दी गई हैं जहां एंट्री करने के लिए आपको विजिटर वीज़ा की आवश्यकता नहीं होती है इन देशों में आपको वीज़ा ऑन अराइवल की सुविधा उपलब्ध होती है-

ओशियाना देश साउथ अमेरिका एशिया नॉर्थ अमेरिका अफ्रीका
समोआ  बोलीविया नेपाल त्रिनिंदद और टोबैगो सेशेल्स
फिजी  इक्वाडोर तिमोर लेस्टे  सैंट लुसिया  कोमोरोस आइलैंड
पलाऊ  गुयाना कंबोडिया सैंट विंसेंट और ग्रेनेडिंनेस मॉरीशस
कुक आइलैंड डोमिनिका थाईलैंड ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड  यूगांडा 
माइक्रोनेशिया मकाऊ निकारागुआ केन्या
नीऊ  जॉर्डन सैंट किट्स और नेविस कैप वेर्दे 
एल साल्वाडोर  मालदिव्स  टर्क्स और कैकॉस तंजानिया
तुवालु इराक हैती गिनीया बिसाऊ 
वानुआंतु  भूटान मोंटसेरेट  मैडागास्कर 
लाओस  ग्रेनेडा टोगो 
इंडोनेशिया जमैका इथियोपिया
मोजंबिक 

टॉप वीज़ा इंटरव्यू मिस्टेक्स टू अवॉइड

नीचे कुछ ऐसी मिस्टेक्स के बारे में बताया गया है जो आपको वीज़ा इंटरव्यू में अवॉइड करनी चाहिए-

नॉन पंक्चुअल 

अंबासी या कॉन्सुलेट आपको वीज़ा इंटरनिव की सटीक तिथि और समय के बारे में सूचित करेगा जब आप इसे निर्धारित करेंगे। आपकी उपस्थिति में आपकी देरी के कारण, दूतावास यह धारणा बनाएगा कि आप एक गलत और उपेक्षित उम्मीदवार हैं। आप हमेशा एंबेसी या कॉन्सुलेट में कम से कम 30 मिनट पहले पहुंचने का प्रयास करें जहां आपका इंटरव्यू होगा। इंटरव्यू के क्वेश्चंस का उत्तर देते समय यह आपको शांत और आराम करने में सहायता करेगा।

इनकंप्लीट सपोर्टिंग डॉक्यूमेंटेशन

जैसा कि पहले बताया गया है, एंबेसी आपको वीज़ा इंटरव्यू के लिए आमंत्रित करता है ताकि यह परखा जा सके कि आपने अपने वीज़ा आवेदन पर सटीक और पूरी जानकारी प्रदान की है। वीज़ा एप्लीकेशन पर दी गई जानकारी की सटीकता का समर्थन करने के लिए आवश्यक प्रूफ्स के बिना इंटरव्यू में उपस्थित होने से विजिटर वीज़ा प्राप्त करने की आपकी संभावना काफी कम हो जाएगी। ऐसा बिहेवियर इस बात का संकेत हो सकता है कि आपको वीज़ा की ज़रूरतों के बारे में आवश्यक जानकारी नहीं है। आप एक फ़ोल्डर को अपने साथ ले जाएं, जिसमें सुव्यवस्थित दस्तावेज़ों के साथ-साथ आवश्यक प्रतियां भी हों। वीज़ा ऑफिसर को यह देखने की अनुमति दें कि आप वीज़ा आवश्यकताओं को समझते हैं और फ़ोल्डर में सभी दस्तावेज़ों से परिचित हैं, उन्हें उसी क्रम में प्रदान करें जिसकी उन्हें आवश्यकता है। एक फ़ोल्डर में खो जाना और यह न समझना कि कौन से दस्तावेज़ अंदर हैं, एक बुरा प्रभाव छोड़ेंगे।

अनुचित उत्तर

एक अन्य फैक्टर जिसके कारण वीज़ा ऑफिसर आपके दिए गए आवेदन को खारिज कर देते हैं, इंटरव्यू के लिए पर्याप्त तैयारी की कमी है। यदि आप यह अनुमान नहीं लगा सकते हैं कि विजिटर वीज़ा इंटरव्यू में कौन से प्रश्न पूछे जाएंगे, तो आप इमिग्रेशन ऑफिसर्स को वास्तविक और सुविचारित उत्तर देने में सक्षम नहीं होंगे। जब आप यह नहीं जानते हैं कि आपसे कौन से प्रश्न पूछे जाएंगे, तो आप इनकंप्लेट उत्तर देने की अधिक संभावना रखते हैं (बनाया हुआ, असंतोषजनक, गलत, अधूरा, या नासमझ उत्तर) चिंता की मात्रा के कारण आप पूरे समय महसूस करेंगे। उन्हें इंटरव्यू में किसी भी प्रकार की कमी लाने से बचें और अपने उत्तर देते समय स्क्रिप्टेड लगने से बचें।

क्वेश्चंस का जवाब न देना या गलत आंसर देना

जब आप विजिटर वीज़ा के लिए अप्लाई करते हैं, तो इंटरव्यू ऑफिसर्स के लिए आपसे मिलने और इस बारे में अधिक जानने का एक अवसर होता है कि आपने वीज़ा आवेदन फॉर्म में दी गई जानकारी सही और सत्य है या नहीं। वीज़ा ऑफिसर के सवालों के जवाब देने से बचने का प्रयास किसी भी तरह से आपकी रक्षा नहीं करेगा, खासकर यदि वह विषय व्यक्तिगत हो। इसके अलावा, आपके द्वारा झूठी जानकारी प्रदान करने से कोई सकारात्मक परिणाम नहीं निकलेगा, क्योंकि एंबेसी आपके द्वारा इंटरव्यू के दौरान और आवेदन पत्र पर प्रदान की गई सभी सूचनाओं की पुष्टि करेगी। 

अनुचित अपीयरेंस 

आपके पहने हुए कपड़े, जूते, कॉस्मेटिक्स, आचरण, शरीर की मुद्रा, और यहां तक ​​​​कि आपके द्वारा पहने जाने वाले इत्र की मात्रा सहित आपके साक्षात्कार के दौरान आप जिस तरह से दिखते हैं, वह आपके वीज़ा आवेदन को खतरे में डाल सकता है। याद रखें कि फर्स्ट इंप्रेशन सब कुछ है, और आपके पास शायद ही कभी एक अच्छा इंप्रेशन बनाने का दूसरा मौका होता है, इसलिए इसे बाद में सुधारने का प्रयास करने के बजाय इसे ध्यान दें।

विज़िटर वीज़ा इंटरव्यू क्वेश्चन लिस्ट की लिस्ट

विजिटर वीज़ा के लिए इंटरव्यू में पूछे जाने वाले क्वेश्चंस की लिस्ट नीचे दी गई है-

विजिटर वीज़ा प्राप्त करने का आपका उद्देश्य क्या है?

यह केवल एक अभ्यास प्रश्न है। बस दो तीन शब्दों में उत्तर दें जो स्पष्ट रूप से आपकी यात्रा के कारणों का वर्णन करते हैं, वे कुछ भी हो सकते हैं-
1. “यह कमर्शियल उद्देश्यों के लिए है – एक डील पर बातचीत करने के लिए.”
2. “मैं अपनी मां या परिवार वालों को देखने जा रहा हूं.”
3. “मेडिकल ट्रीटमेंट प्राप्त करने के लिए.”
4. मैं अपने मामा को देखने जा रहा हूं, जिन्हें मैंने काफी समय से नहीं देखा है। वह मुझे कुछ वर्षों से आमंत्रित कर रहें हैं, और अब जाकर मुझे वीज़ा के लिए आवेदन करने और यात्रा करने का समय मिला है।
5. मैं विजिटर वीज़ा लेना चाहता हूं ताकि मैं देश भर में यात्रा कर सकूं और आकर्षण देख सकूं।” मैं इस छुट्टी के लिए लंबे समय से बचत कर रहा हूं।

क्या आपने पहले कभी इस देश की यात्रा की है?

इस प्रश्न का सच्चाई से जवाब देना महत्वपूर्ण है। उन्हें वहां की अपनी पिछली यात्राओं के बारे में बताएं, जैसे कि पर्यटन, प्रशिक्षण, चिकित्सा कारण आदि। आपको यह बताना होगा भले ही आप अपने वीज़ा से अधिक समय तक रुके हों, तो उस देश में आपके पिछले प्रवास के दौरान डिपोर्टेड या डिटेन में लिया गया हो। झूठ बोलना व्यर्थ है जब इंटरव्यूअर पहले से ही सब कुछ जानता है।

क्या आपका कोई रिश्तेदार या दोस्त इस देश में है?

आप अपने दूर के रिश्तेदारों के बारे में कांसुलर को बताएं, भले ही आप उन्हें हर तीन से चार साल या उससे भी कम समय में देखें। वैकल्पिक रूप से, भले ही आप किसी मित्र से एक या दो बार मिले हों, आपको कांसुलर को फिर से सूचित करना होगा। कांसुलर ऑफिसर को बाद में इसका पता चलने का जोखिम उठाने के बजाय ऐसा करना बेहतर है, क्योंकि इससे आपका वीज़ा आवेदन ख़तरे में पड़ सकता है। एंबेसी चिंतित रहती है कि विजीटर्स देश में रहने का प्रयास करेंगे और जानकारी का खुलासा करना जैसे कि एक चचेरा भाई या परिचित जो संयुक्त राज्य में रहता है, आपकी यात्रा को और अधिक संदिग्ध  बना देगा।

इस देश में में, आप कहाँ आधारित होंगे?

यदि आपने होटल रिजर्वेशन किया है, तो इसे इंटरव्यूअर को दिखाएं और समझाएं कि आपने उस विशेष होटल को क्यों चुना। उनका इन्विटेशन दिखाएं और उनके साथ अपने संबंधों के बारे में चर्चा करें यदि आप दोस्तों या रिश्तेदारों के साथ रहने वाले हैं।

आप कितने समय तक इस देश में रहने की योजना बना रहे हैं?

बस निर्दिष्ट करें कि आप कितने समय तक इस देश में रहने की योजना बना रहे हैं: एक सप्ताह, तीन महीने, दो दिन, आदि। कांसुलर ऑफिसर के पास आपकी सभी आवेदन सामग्री उसके हाथों में है, फिर भी वह इस तरह से सीधे बातचीत के प्रश्न पूछेगा।

आप इतने लंबे समय तक रहने की योजना क्यों बना रहे हैं? क्या आप कम समय के लिए रह सकते हैं?

यह एक ऐसा प्रश्न है जो इंटरव्यूअर अक्सर उन लोगों से पूछता है जिन्होंने छह महीने से अधिक की वैलिडिटी वाले वीज़ा के लिए आवेदन किया है। यदि आपने इस तरह के वीज़ा के लिए आवेदन किया है, तो आपके पास एक ऐसा एक्सप्लेनेशन होना चाहिए, जो इंटरव्यूअर को पूरी तरह से स्पष्टीकरण दें।

आप जीविका के लिए क्या करते हैं? तुम कितना कमा लेते हो?

इंटरव्यूअर को अपने करियर के बारे में बताएं, आप सामान्य रूप से क्या काम करते हैं, आप वहां कितने समय से हैं, और आपका कार्यस्थल, उसके नाम और स्थान सहित। उन्हें बताएं कि आप इस विशेष जॉब में कितना पैसा कमाते हैं। यदि आपके पास आय के अन्य स्रोत हैं, जैसे किराया या फ्रीलांसिंग, तो दिखाएं कि आप मासिक या वार्षिक कितना कमाते हैं।

क्या आपका इस देश में रहने का कोई इरादा है?

यह प्रश्न आपको यह दिखाने का अवसर देता है कि आपका ऐसा कोई इरादा नहीं है। आपको लोगों को मनाने में सक्षम होना चाहिए। उन्हें बताएं कि यहां आपके रिश्तेदार, बच्चे, पालतू जानवर, दोस्त, संपत्ति आदि हैं तथा अपनी ट्रिप पूरी करने के बाद आप वापस आ जाएंगे।

आप मुझे कैसे आश्वस्त कर सकते हैं कि आप अपने देश लौट जाएंगे?

कांसुलर ऑफिसर को यह साबित करने की कोशिश करें कि आपके अपने देश से मजबूत संबंध हैं और अमेरिका में रहने की आपकी कोई योजना नहीं है। इंटरव्यूअर को यह बताकर इसे साबित करने का प्रयास करें कि आपकी एक प्रेमिका/मंगेतर/पत्नी, बच्चे, माता-पिता हैं जिनसे आप वापस मिलने की योजना बना रहे हैं (यदि आपके पास हैं)। अपनी संपत्तियों, अपने बिजनेस, अपनी मित्रता और अन्य लोगों के साथ अपने अन्य संबंधों को प्रस्तुत करें। अपने एंप्लॉयर या अन्य प्रकार की व्यस्तताओं के साथ आपके पास एक अनुबंध दिखाएं जो यह साबित करता है कि आपको अपने देश वापस जाना चाहिए।

FAQs

वीज़ा कितने प्रकार के होते हैं?

वीज़ा को वर्गों में बांटा जाए तो हम यह कह सकते हैं की टूरिज्म या विजिटर वीज़ा, स्टडी एंड एक्सचेंज वीज़ा, वर्क वीज़ा , बिजनेस वीज़ा, इमिग्रेट वीज़ा आदि।

क्या विजिटर वीज़ा प्राप्त करना मुश्किल है?

आप आसानी से विजिटर वीज़ा प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि इसमें आप यह दर्शाते हैं कि आपके उस देश में जाने का कारण क्या है तथा यह उद्देश्य केवल कुछ दिनों के लिए है।

क्या विजिटर वीज़ा लंबे समय तक वैलिड होते हैं?

हां, विजिटर वीज़ा के आधार पर आप आराम से किसी भी देश में 6 महीने तक रुक सकते हैं इसके अलावा आप अपनी वीज़ा की अवधि को  एक्सटेंड करने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

विजिटर वीज़ा की प्रोसेस टाइमिंग क्या है?

विजिटर वीज़ा की प्रोसेस टाइमिंग उस देश के ऊपर निर्भर करता है हालांकि इसमें समय की बात की जाए तो इसकी प्रोसेस टाइमिंग 2 सप्ताह से 4 महीने है।

उम्मीद है आपको विज़िटर वीज़ा इंटरव्यू क्वेश्चन लिस्ट  के संदर्भ में हमारा यह ब्लॉग पसंद आया होगा। यदि आप भी किसी विदेशी यूनिवर्सिटी से विज़िटर वीज़ा इंटरव्यू क्वेश्चन लिस्ट  की पढ़ाई करना चाहते हैं तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें। वे एक उचित मार्गदर्शन के साथ आवेदन प्रक्रिया में भी आपकी मदद करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today. Leverage Beyond
Talk to an expert