ब्रुनेल विश्वविद्यालय में MBA कैसे करें?

1 minute read
122 views
10 shares
ब्रुनेल विश्वविद्यालय में एमबीए

ब्रुनेल विश्वविद्यालय में MBA अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए एक आदर्श विकल्प है। ब्रुनेल विश्वविद्यालय में MBA एक साल का फुल टाइम या दो साल का पार्ट टाइम कोर्स है, जिसमें तीन विकल्प हैं: ब्रुनेल एमबीए, द ब्रुनेल एमबीए (एविएशन प्रबंधन), और द ब्रुनेल एमबीए (स्वास्थ्य देखभाल प्रबंधन)। सामान्य प्रबंधन एमबीए विशेषज्ञता आपको एक अधिक कुशल प्रबंधक बनने में मदद कर सकती है। यदि आप भी ब्रुनेल विश्वविद्यालय में MBA करना चाहते हैं, तो हमारा यह ब्लॉग आपको इसके बारे में  विस्तार से जानने में मदद करेगा। 

इंस्टीट्यूट के प्रकार  पब्लिक 
कैंपस सेटिंग  अर्बन 
टोटल एनरोलमेंट  16,152
अंतरराष्ट्रीय छात्र  5792
स्वीकृति दर  77%
कोर्स का प्रकार  फुल टाइम, ऑनलाइन 
प्रोग्राम की संख्या  300+
अंग्रेजी भाषा दक्षता प्रमाण  IELTS/ TOEFL/PTE, Trinity ISE, Duolingo
आवास  उपलब्ध 

ब्रुनेल विश्वविद्यालय में एमबीए की पढ़ाई क्यों करें?

ब्रुनेल विश्वविद्यालय में MBA को worldwide quality benchmark statement में “प्रैक्टिस डेवलपमेंट मास्टर डिग्री” के रूप में बताया गया है। इसलिए ब्रुनेल विश्वविद्यालय में एमबीए एक पोस्ट-अनुभव एमबीए है, जिसका अर्थ है कि सभी छात्रों को रजिस्ट्रेशन से पहले कार्य अनुभव होना चाहिए, जिसमें कम से कम तीन साल का मैनेजमेंट या प्रोफेशनल अनुभव शामिल है। नीचे कुछ कारण दिए गए हैं, जो आपकी यह जानने में मदद करेंगे कि ब्रुनेल विश्वविद्यालय में एमबीए की पढ़ाई क्यों करें: 

  • एसोसिएशन ऑफ एमबीए (AMBA) और एसोसिएशन टू एडवांस कॉलेजिएट स्कूल ऑफ बिजनेस (AACSB) दोनों ने ब्रुनेल विश्वविद्यालय में MBA को मान्यता दी है। 
  • आपको अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त पोस्ट ग्रेजुएशन प्रमाणपत्र मिलेगा, जो आपको संगठनात्मक व्यवहार का बेहतर ज्ञान प्राप्त करने में मदद करेगा।
  • ब्रुनेल विश्वविद्यालय में MBA प्रोग्राम, आपको एक लीडर के रूप में विकसित करने में मदद करेगा।
  • ब्रुनेल विश्वविद्यालय में MBA एक हाइब्रिड प्रोग्राम है जिसमें कुछ लेक्चर ऑनलाइन प्रदान किए जाते हैं और कुछ ब्रुनेल बिजनेस स्कूल में दिए जाते हैं। 
  • ब्रुनेल विश्वविद्यालय में आपको एक दोस्ताना माहौल के साथ-साथ अनुभवी अकादमिक कर्मचारियों का मार्गदर्शन मिलेगा। 
  • ब्रुनेल बिजनेस स्कूल ऑक्सब्रिज, लंदन में एक परिसर में स्थित है, जो ऑक्सब्रिज ट्यूब स्टेशन, यूके हाईवे नेटवर्क और हीथ्रो हवाई अड्डे के करीब है। सेंट्रल लंदन पहुंचने में कार या ट्यूब से 30 मिनट लगते हैं।

ब्रुनेल विश्वविद्यालय में एमबीए के बारे में

ब्रुनेल विश्वविद्यालय में MBA आपको वरिष्ठ प्रबंधन निर्णय लेने और व्यावसायिक मुद्दों को हल करने में मदद करेगा। ब्रुनेल विश्वविद्यालय में एमबीए प्रोग्राम मुख्य व्यावसायिक विचारों पर बनाया गया है जो प्रबंधकों और सीईओ को अंतरराष्ट्रीय वातावरण में नेतृत्व और प्रबंधन के लिए आवश्यक कौशल हासिल करने में सहायता कर सकता है। ब्रुनेल विश्वविद्यालय आपकी ताकत और कमजोरियों की पहचान करने और प्रगति में आपकी सहायता करने के लिए उनके साथ काम करने में आपका समर्थन करते हैं। कोर मॉड्यूल, सामान्य प्रबंधन में वैकल्पिक मॉड्यूल, हेल्थकेयर प्रबंधन या डिजिटल इनोवेशन मैनेजमेंट और एक बिजनेस प्रोजेक्ट ब्रुनेल एमबीए के अकादमिक घटक हैं।

ब्रुनेल विश्वविद्यालय रैंकिंग

अलग-अलग स्रोत के अनुसार रैंकिंग नीचे दी गई है:

स्रोत  रैंकिंग 
QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022 #351
टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022 #351-400

ब्रुनेल विश्वविद्यालय स्वीकृति दर

ब्रुनेल विश्वविद्यालय की वर्तमान में स्वीकृति दर 65-72% है। इसका मतलब है कि हर 100 में से 65-72 आवेदकों को स्वीकार किया जाता है।

एमबीए सिलेबस

यह एक परिचयात्मक सेमेस्टर है जो आपको व्यवसाय प्रशासन और प्रबंधन की बुनियादी समझ प्रदान करता है। पहले सेमेस्टर में निम्नलिखित एमबीए विषय शामिल हैं:

एमबीए सिलेबस: सेमेस्टर 1

  1. संगठनात्मक व्यवहार
    यह एक संगठन के भीतर व्यक्तिगत और समूह के प्रदर्शन और गतिविधियों दोनों के अध्ययन से संबंधित है। अध्ययन का यह क्षेत्र कार्य वातावरण में मानव व्यवहार की जांच करता है और प्रदर्शन, नौकरी संरचना, प्रेरणा, संचार, नेतृत्व आदि पर इसके प्रभाव को निर्धारित करता है।
  2. मात्रात्मक तरीके
    मात्रात्मक तरीके सर्वेक्षण, सर्वेक्षणों के माध्यम से एकत्र किए गए डेटा के उद्देश्य माप और सांख्यिकीय और गणितीय विश्लेषण पर जोर देते हैं, या कम्प्यूटेशनल तकनीकों का उपयोग करके पहले से मौजूद रिकॉर्ड और डेटा में हेरफेर करते हैं।
  3. प्रबंधकीय अर्थशास्त्र
    यह एक अनुशासन है जो अर्थशास्त्र को प्रबंधकीय प्रथाओं के साथ जोड़ता है। सबसे लोकप्रिय एमबीए विषयों में से एक का मुख्य उद्देश्य शक्तिशाली उपकरणों और तकनीकों का उपयोग करके ‘तर्क की समस्या’ और ‘नीति की समस्या’ के बीच की खाई को भरना है।
  4. विपणन प्रबंधन
    यह एक संगठनात्मक प्रबंधन विषय है जो विपणन अभिविन्यास के व्यावहारिक अनुप्रयोग पर केंद्रित है। विपणन प्रबंधन एक संगठन के बाजार संसाधनों और गतिविधियों को ट्रैक करने के लिए विभिन्न तरीकों और तकनीकों के साथ छात्रों को प्रशिक्षित करता है।

एमबीए सिलेबस: सेमेस्टर 2

यह सेमेस्टर आमतौर पर प्रबंधन स्तर पर संसाधनों और तकनीकों के एकीकरण पर केंद्रित होता है। इसके अलावा, मुख्य एमबीए विषयों के साथ, इस सेमेस्टर में विभिन्न व्यावहारिक शिक्षण कार्यक्रम शामिल हैं।

  1. प्रबंधन लेखांकन
    इस विषय में एक संगठन की कई इकाइयों से वित्तीय डेटा एकत्र करने, व्यवस्थित करने, रिकॉर्ड करने और रिपोर्ट करने के लिए विभिन्न तरीकों और तकनीकों को शामिल किया गया है। एकत्र किए गए डेटा को तब बजट आवंटन और वित्त पोषण के लिए देखा और विश्लेषण किया जाता है।
  2. प्रबंधन विज्ञान
    संगठनात्मक समस्याओं का विश्लेषण और समाधान करने के लिए रैखिक प्रोग्रामिंग और सिमुलेशन जैसी सांख्यिकीय विधियों का अध्ययन प्रबंधन विज्ञान की श्रेणी में आता है। यह एक व्यापक अंतःविषय अध्ययन है जिसमें प्रबंधन, अर्थशास्त्र और व्यवसाय के मजबूत संबंधों के साथ समस्या-समाधान और निर्णय लेना शामिल है।
  3. वित्तीय प्रबंधन
    वित्तीय प्रबंधन धन की खरीद और उपयोग जैसी वित्तीय गतिविधियों की योजना, आयोजन, निर्देशन, निष्पादन और नियंत्रण पर केंद्रित है। सबसे महत्वपूर्ण एमबीए विषयों में से एक में शामिल विषय पूंजी बजट, पूंजी संरचना और कार्यशील पूंजी प्रबंधन हैं। 

एमबीए सिलेबस: सेमेस्टर 3

इस सेमेस्टर में शामिल विषयों का झुकाव आपके चुने हुए विशेषज्ञता के क्षेत्र के विपणन और व्यावसायिक पक्ष की ओर है। इसके अलावा, इस अवधि के बाद से, आपको अपने ज्ञान का विस्तार करने के लिए कुछ ऐच्छिक चुनने को भी मिलते हैं। तीसरे सेमेस्टर में शामिल कुछ प्रमुख MBA विषय नीचे दिए गए हैं:

  1. मार्केट रिसर्च
    मार्केट रिसर्च लक्षित बाजार और उसके दर्शकों के बारे में जानकारी इकट्ठा करने का एक संगठित प्रयास है। यह व्यावसायिक रणनीतियों के सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक है। इस विषय में शामिल विषय उत्पाद अनुसंधान, विज्ञापन परीक्षण, संतुष्टि और वफादारी विश्लेषण, ब्रांड जागरूकता अनुसंधान, मूल्य निर्धारण अनुसंधान, और कई अन्य हैं।
  2. सामरिक विश्लेषण
    सामरिक विश्लेषण में एक संगठन के कारोबारी माहौल पर शोध करने का अध्ययन शामिल है जिसके भीतर वह संचालित होता है। निर्णय लेने और किसी संगठन के सुचारू संचालन के लिए रणनीतिक योजना तैयार करना आवश्यक है।
  3. व्यवसाय का कानूनी वातावरण
    इस विषय में व्यवसाय के प्रति सरकार का रवैया शामिल है। एमबीए करने के दौरान, छात्र क्षेत्र के ऐतिहासिक विकास, वर्तमान रुझानों, नीतियों, कराधान में नियंत्रण, प्रतिस्पर्धा, बाजार की स्वतंत्रता आदि के बारे में सीखते हैं।

एमबीए सिलेबस: सेमेस्टर 4

विभिन्न प्रकार के एमबीए के चौथे सेमेस्टर में ऐच्छिक और परियोजना अध्ययन पर अधिक ध्यान केंद्रित किया जाता है । जबकि पूर्व में, आप अपने विशेषज्ञता और झुकाव के क्षेत्र के अनुसार एमबीए विषयों का एक समूह चुन सकते हैं, परियोजना अध्ययन या शोध प्रबंध में, आपको औद्योगिक प्रशिक्षण पूरा करना होगा।

ब्रुनेल विश्वविद्यालय में एमबीए के अनिवार्य विषय 

ब्रुनेल यूनिवर्सिटी में एमबीए के अनिवार्य विषयों की जानकारी नीचे दी गई है:

  • संचालन प्रबंधन
  • कॉर्पोरेट और व्यावसायिक वित्त
  • कॉर्पोरेट और प्रतिस्पर्धी रणनीति
  • अग्रणी लोग और प्रबंध संगठन
  • अंतरराष्ट्रीय व्यापार
  • व्यावसायिक अर्थशास्त्र
  • व्यावसायिक परियोजना और व्यावसायिक पोर्टफोलियो
  • व्यापर के सिद्धान्त

ब्रुनेल विश्वविद्यालय में एमबीए के वैकल्पिक विषय

ब्रुनेल यूनिवर्सिटी में एमबीए के वैकल्पिक विषयों की जानकारी नीचे दी गई है:

  • मैनेजमेंट : यह सामान्य प्रबंधन करियर के लिए एक मॉड्यूल है। डिजिटल इनोवेशन मैनेजमेंट ट्रैक में सात मुख्य मॉड्यूल और एक प्रबंधन रिसर्च शामिल है।
  • हेल्थ केयर पॉलिसी: यह हेल्थ केयर मैनेजमेंट का मॉड्यूल है। हेल्थ केयर मैनेजमेंट पाथवे में सात मुख्य मॉड्यूल है, जिसमें दो ऐच्छिक और स्वास्थ्य देखभाल प्रबंधन मुद्दे पर एक रिसर्च प्रबंध शामिल हैं।
  • इनफार्मेशन सिस्टम इन ऑर्गेनाइजेशन: यह डिजिटल इनोवेशन मैनेजमेंट करियर के लिए एक मॉड्यूल है। डिजिटल इनोवेशन मैनेजमेंट पाथवे में सात मुख्य मॉड्यूल, जिसमें दो ऐच्छिक और एक डिजिटल इनोवेशन मैनेजमेंट थीम पर एक रिसर्च प्रबंध शामिल हैं।
  • मैनेजिंग डिजिटल टेक्नोलॉजी एंड इनोवेशन: यह डिजिटल इनोवेशन मैनेजमेंट करियर के लिए एक मॉड्यूल है। डिजिटल इनोवेशन मैनेजमेंट पाथवे में सात मुख्य मॉड्यूल, जिसमें दो ऐच्छिक और एक डिजिटल इनोवेशन मैनेजमेंट थीम पर एक रिसर्च प्रबंध शामिल हैं।

ब्रुनेल यूनिवर्सिटी में एमबीए के लिए पात्रता

ब्रुनेल यूनिवर्सिटी में एमबीए करने के लिए आपको निम्नलिखित योग्यता पूरी करनी जरूरी है:

  • आपके पास कम से कम 12 साल की औपचारिक स्कूली शिक्षा होनी आवश्यक है। 
  • हाई स्कूल और सीनियर सेकेंडरी स्कूल की आधिकारिक मार्कशीट होनी आवश्यक है। 
  • आपके पास सम्बन्धित विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी आवश्यक है। 
  • एक अच्छा IELTS/ TOEFL स्कोर अंग्रेजी भाषा के ज्ञान के प्रमाण के रूप में होना आवश्यक है। 
  • ब्रुनेल विश्वविद्यालय में एमबीए में एडमिशन लेने के लिए आपके पास एक अच्छा GMAT स्कोर होना चाहिए। 
  • ब्रुनेल विश्वविद्यालय में एमबीए में एडमिशन लेने के लिए आपके पास न्यूनतम 3 वर्ष का कार्य अनुभव होना भी आवश्यक है। 

ट्यूशन फीस

ब्रुनेल विश्वविद्यालय में एमबीए के लिए ट्यूशन फीस की जानकारी नीचे दी गई है:

फुल टाइम  पार्ट टाइम 
£24,270 ( 20.94 लाख ) £12,135 (10.47 लाख )

रहने का खर्च 

छात्रावास और भोजन £8000 ( INR 8.21 लाख )
बीमा £473 ( INR 47,658 )
जीवनयापन खर्च £6000 ( INR 6.08 लाख )
विविध व्यय £3000 ( INR 3.04लाख )
कुल  £17000 ( INR 17.81 लाख )

आवेदन प्रक्रिया

ब्रुनेल विश्वविद्यालय में MBA में एडमिशन लेने के लिए नीचे दी गई आवेदन प्रक्रिया को फॉलो करना होगा। 

  • रिसर्च करें और अपनी रुचि के अनुसार सही कोर्स खोजें । इसके लिए आप हमारे Leverage Edu विशेषज्ञों की मदद लें सकते है।
  • इसके लिए आप यूसीएएस वेबसाइट (UCAS) पर जाकर रजिस्ट्रेशन करें। यहाँ से आपको यूजर आईडी और पासवर्ड प्राप्त होंगे। 
  • यूजर आईडी से साइन इन करें और कोर्स चुनें जिसे आप चुनना चाहते हैं। 
  • अगली स्टेप में अपनी शैक्षणिक जानकारी भरें।  
  • शैक्षणिक योग्यता के साथ IELTS, TOEFL, प्रवेश परीक्षा स्कोर, SOP, LOR की जानकारी भरें। 
  • पिछले सालों की नौकरी की जानकारी भरें। 
  • रजिस्ट्रेशन फीस का भुगतान करें।
  • अंत में आवेदन पत्र जमा करें।

आवश्यक दस्तावेज

ब्रुनेल विश्वविद्यालय में एमबीए करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी नीचे दी गई है:

ब्रुनेल यूनिवर्सिटी में एमबीए छात्रवृत्ति

ब्रुनेल बिजनेस स्कूल फुल टाइम और पार्ट टाइम आवेदकों को निम्नलिखित छात्रवृत्ति प्रदान करता है:

  • Full Time MBA Scholarship:- केवल एक वर्ष के लिए, £7,000 (6.04 लाख ), शिक्षण शुल्क में छूट उपलब्ध है।
  • Full Time African Continent MBA Scholarship:- £12,135(1.04 लाख ),50 प्रतिशत ट्यूशन शुल्क, एक साल की ट्यूशन फीस छूट उपलब्ध है।
  • Part Time MBA Scholarship (कॉर्पोरेट / निजी क्षेत्र):- £9,000(7.76 लाख ) शिक्षण शुल्क छूट केवल दोनों शैक्षणिक वर्षों में समान रूप से वितरित की जाती है। प्रति वर्ष £4,500(3.88 लाख ), अधिकतम दो वर्षों के लिए।
  • Part Time MBA Scholarship (सार्वजनिक / सरकार):- £11,000(949,410 INR), अधिकतम दो वर्षों के लिए। प्रति वर्ष कुल  £5,500(4.74 लाख ) ट्यूशन फीस में छूट दोनों शैक्षणिक वर्षों में समान रूप से विभाजित की जाती है।

FAQs

क्या ब्रुनेल यूनिवर्सिटी में एमबीए कोर्स के लिए स्कॉलरशिप उपलब्ध है?

जी हाँ, ब्रुनेल यूनिवर्सिटी में एमबीए कोर्स के लिए स्कॉलरशिप उपलब्ध है, जिसकी जानकारी ऊपर दी गई है। 

ब्रुनेल यूनिवर्सिटी में एमबीए के लिए ट्यूशन फीस कितनी है?

ब्रुनेल यूनिवर्सिटी में एमबीए के लिए ट्यूशन फीस फुल टाइम कोर्स के लिए £24,270 ( 20.94 लाख ) और पार्ट टाइम कोर्स के लिए £12,135 (10.47 लाख) है। 

ब्रुनेल यूनिवर्सिटी में एमबीए के अनिवार्य विषय कौन से हैं?

ब्रुनेल यूनिवर्सिटी में एमबीए के संचालन प्रबंधन,कॉर्पोरेट और व्यावसायिक वित्त, कॉर्पोरेट और प्रतिस्पर्धी रणनीति, अग्रणी लोग और प्रबंध संगठन, अंतरराष्ट्रीय व्यापार आदि अनिवार्य विषय हैं। 

हमें उम्मीद है कि इस ब्लॉग ने आपको ब्रुनेल यूनिवर्सिटी में एमबीए प्रोग्राम के बारे में व्यापक जानकारी प्रदान की है। यदि आप भी ब्रुनेल विश्वविद्यालय में एमबीए की पढ़ाई करना चाहते हैं, तो हमारे Leverage Edu विशेषज्ञ के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन 1800 572 000 पर कॉल कर बुक करें,  हमारे विशेषज्ञ आपको सही मार्गदर्शन प्रदान करेंगे। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert