दिलचस्प यूनिवर्सिटी कोर्सेज

1 minute read
दिलचस्प यूनिवर्सिटी कोर्सेज

अधिकांश छात्र एमबीए, इंजीनियरिंग, मेडिसिन और विज्ञान जैसे पारंपरिक कोर्स के बारे में सुनकर बड़े हुए हैं। लेकिन आज के वक्त में नई जनरेशन के छात्र कॉमिक आर्ट, कॉस्ट्यूम टेक्नोलॉजी, ड्रोन फ्लाइंग से लेकर वीडियो एडिटिंग जैसे और कई दिलचस्प यूनिवर्सिटी कोर्सेज को ढूंढ निकालते हैं और दुनिया में बिना किसी डर के अपने जुनून का पालन करते हैं। इस ब्लॉग में 15 असामान्य और दिलचस्प यूनिवर्सिटी कोर्सेज हैं जो आपको भारत में नहीं मिलेंगे। यदि आप बीटल्स या हैरी पॉटर के प्रशंसक हैं, तो हमारा सुझाव है कि आप अंत तक पढ़ें।

दिलचस्प यूनिवर्सिटी कोर्सेज क्या हैं?

दिलचस्प यूनिवर्सिटी कोर्सेज का अर्थ है कुछ ऐसे कोर्सेज जो सामान्य पाठ्यक्रमों से हटकर कुछ भिन्नता की ओर छात्रों के ध्यान को केंद्रित करें। छात्रों को आम पाठ्यक्रमों से हटाकर कुछ अलग दिखाने का प्रयत्न करता है। इन कोर्सेज में छात्रों के हुनर, छात्रों की अभिलाषा और छात्रों के शौक को देखा जाता है। छात्र इन के उपयोग से अपने कार्य को सरल करते हैं और कई अन्य कार्यों को करने के तरीके को भी सरल करता है जैसे कि अगर हम बात करते हैं एडिटिंग कोर्स की तो एडिटिंग कोर्स करने के बाद छात्र एडिटिंग सीख जाते हैं जो कई प्रकार से विभिन्न क्षेत्रों में उपयोगी साबित होता है।

दिलचस्प यूनिवर्सिटी कोर्सेज क्यों पढ़ें?

हम आपको कुछ दिलचस्प यूनिवर्सिटी कोर्सेज बता रहे हैं जिसे छात्रा अपने करियर के रूप में स्वीकार कर सकते हैं। किसी भी छात्र को इस कोर्स को क्यों चुनना चाहिए इससे जुड़ी कुछ बातें यहां बताई जा रही हैं-

  • यह कोर्स आमतौर पर उन कोर्सेज के जैसा ही होता है जिनके बारे में हम बचपन से सुनते आ रहे हैं।
  • इन कोर्सेज के जरिए छात्र कुछ नया सीखते हैं, जिसके बारे में उन्होंने कभी नहीं जाना हो।
  • इन कोशिश के जरिए छात्र के क्रिएटिविटी का भी पता चलता है। 
  • इन कोर्सेज के माध्यम से छात्र अपने हुनर को दर्शाते हैं, अपने इच्छा को पूरा करते हैं और अपने शौक से कुछ नया कर दिखाते हैं।

परामनोविज्ञान

क्या भूत-प्रेत की कहानियों का जिक्र ही आप में डर पैदा कर देता है? खैर, परामनोविज्ञान एक ऐसा कोर्स है जो असामान्य गतिविधियों को देखने समझने के बारे में ज्ञान प्रदान करता है। परामनोविज्ञान एक दिलचस्प विश्वविद्यालय कोर्स है जो भारत में अत्यंत दुर्लभ है। आंध्र विश्वविद्यालय यह कोर्स प्रदान करता है लेकिन किए गए शोध के बारे में बहुत कुछ खुले तौर पर नहीं कहा गया है। हालांकि इस क्षेत्र में अध्ययन की प्रगति अभी तक अनिर्णायक रही है, लेकिन इसका दायरा असीमित है। ब्रिटेन में एडिनबर्ग विश्वविद्यालय जैसे कई विश्वविद्यालय परामनोविज्ञान में डिग्री प्रदान करते हैं।

एप्लाइड गोल्फ मैनेजमेंट स्टडीज

गोल्फ के पीछे का मैनेजमेंट- आत्मविश्वास और रणनीति का खेल, जटिल है। इतना जटिल कि ब्रिटेन का बर्मिंघम विश्वविद्यालय एप्लाइड गोल्फ मैनेजमेंट स्टडीज में बीएससी प्रदान करता है। यह दिलचस्प विश्वविद्यालय कोर्स गोल्फ के प्रति उत्साही लोगों को गोल्फ में मार्केटिंग, प्रबंधन, अनुप्रयुक्त खेल विज्ञान और मानव संसाधन सिखाता है। चूंकि यह एक अनूठा कोर्स है और पीजीए (प्रोफेशनल गोल्फर्स एसोसिएशन) के सहयोग से कोर्स के बाद रोजगार की लगभग गारंटी है।

बोलिंग इंडस्ट्री टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट

सिर्फ गोल्फ ही नहीं, आप एक कोर्स में मजेदार बॉलिंग उद्योग प्रबंधन के बारे में जान सकते हैं। यह दो साल का कोर्स अद्वितीय है और केवल संयुक्त राज्य अमेरिका में विन्सेनेस विश्वविद्यालय में अध्ययन किया जाता है। हालांकि गेंदबाजी मनोरंजक और समझने में आसान लगती है, लेकिन इसके पीछे जो तंत्र है वह जटिल है। इसलिए यदि आप एक बॉलिंग ऐली खोलना चाहते हैं, तो शिक्षा प्राप्त करने के लिए यह सबसे अच्छा कोर्स है।

एंटरटेनमेंट इंजीनियरिंग और डिजाइन

इंजीनियरिंग और मनोरंजन दोनों एक साथ इस कोर्स में आपको मिलता हैं। लेकिन यह दिलचस्प विश्वविद्यालय कोर्स आपको आश्चर्यचकित करने वाला साबित है। नाटकों, थीम पार्कों, फिल्मों और यहां तक ​​कि कैसीनो में भी ग्राहकों को इनके सौंदर्य आकर्षण के कारण बार-बार देखा जाता है। खैर, जो आपको आसान लगता है वह है सेट डिजाइनरों की मेहनत के दिन। नेवादा में लास वेगास विश्वविद्यालय द्वारा पेश किया जाने वाला एंटरटेनमेंट इंजीनियरिंग एंड डिज़ाइन कोर्स एक अनूठा कोर्स है। कोर्स आपको एक ऐसा मनोरंजन सेट बनाने में विशेषज्ञ बनने का मौका देता है जिसे दर्शक देखना चाहते हैं।

कॉमिक आर्ट

प्रशंसकों के लिए कॉमिक बुक्स उनके मनोरंजन का एक जरिया है। कहानी का समर्थन करने वाला रचनात्मक चित्रण पाठक पर स्थायी प्रभाव डालता है। मिनियापोलिस कॉलेज ऑफ आर्ट एंड डिज़ाइन द्वारा पेश किया जाने वाला कॉमिक आर्ट कोर्स आपके लिए एकदम सही है अगर कॉमिक बुक की पुरानी कला अभी भी आपके मन को को ठंडक पहुंचाती है।

ब्लैकस्मिथिंग 

यह कम से कम अपेक्षित अभी तक दिलचस्प विश्वविद्यालय कोर्सेज में से एक है। जब हम बढ़ईगीरी और लोहार जैसी नौकरियों के बारे में सोचते हैं, तो क्षेत्रों में तकनीकी शिक्षा के बारे में हमारी राय बहुत सीमित होती है। हालांकि, दक्षिणी इलिनोइस विश्वविद्यालय ब्लैकस्मिथिंग में बीएफए (फाइन आर्ट में ग्रेजुएशन) प्रदान करता है। स्पष्ट रूप से, लोहार स्टील को हिट करने के बारे में जानने से कहीं अधिक है।

फ़रियर साइंस

जबकि हिप्पोलोजी एक घोड़े का अध्ययन करने का विज्ञान है, फरियर साइंस एक ऐसा विज्ञान है जो हमें घोड़े को संवारने के बारे में विस्तार से बताता है। काफी दुर्लभ और अनोखा, यह दिलचस्प विश्वविद्यालय पाठ्यक्रम घुड़दौड़ के घोड़ों के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि घुड़दौड़ एक अरब डॉलर का उद्योग है। आप यूएसए में मेसालैंड्स कम्युनिटी कॉलेज में फ़ेरियर साइंस का अध्ययन कर सकते हैं। यहां तक ​​कि कॉर्नेल विश्वविद्यालय फरियर साइंस में 2 छोटे कोर्स प्रदान करता है।

भांग की खेती

हम अक्सर भांग को एक नशीला पौधा समझ लेते हैं। वास्तविकता यह है कि भांग के विभिन्न पौधों का परिवार होता है, जिनमें से एक को हानिकारक औषधि कहा जा सकता है। अन्य भांग के पौधों का उपयोग औषधीय प्रयोजनों के लिए उनके मजबूत उपचार घटकों के कारण किया जाता है। इस पौधे का विशेषज्ञ बनने के लिए नॉर्थ मिशिगन विश्वविद्यालय द्वारा दी जाने वाली 4 साल की डिग्री में ऐसे पौधों की खेती सिखाई जाती है। 

इको टेक्नोलॉजी

प्रत्येक व्यवसाय अब एक स्थायी दृष्टिकोण की ओर मुड़ रहा है क्योंकि उपभोक्ताओं के बीच जागरूकता उच्च मांगों को जन्म दे रही है। इकोटेक्नोलॉजी विशेष रूप से हरित व्यवसायों का अध्ययन है। बेहतर ग्रह स्वास्थ्य के लिए उद्यमिता और सामाजिक, प्राकृतिक, इंजीनियरिंग विज्ञान को कैसे मिलाया जा सकता है, इस दिलचस्प विश्वविद्यालय पाठ्यक्रम में पढ़ाया जाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, मिड स्वीडन विश्वविद्यालय इस पाठ्यक्रम की पेशकश करता है जो युवाओं को हरित व्यवसाय को समझने में मदद करता है यह तेजी से बढ़ रहा है।

एनर्जी फॉर स्मार्ट सिटी

हम जानते हैं कि ऊर्जा का अध्ययन हर विश्वविद्यालय के विज्ञान विभाग का एक अभिन्न अंग रहा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ यूरोपीय विश्वविद्यालय विशेष रूप से स्मार्ट शहरों के लिए ऊर्जा को समझने के लिए पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं? यह कोर्स स्मार्ट शहरों को समायोजित करने के लिए ऊर्जा खपत के साथ-साथ व्यावसायिक भाग में शिक्षा की देखभाल करता है। स्मार्ट शहरों के लिए ऊर्जा में मास्टर की पेशकश करने वाले यूरोप के विश्वविद्यालय हैं-

  • ग्रेनोबल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ऑफ स्मार्ट सिटीज
  • केटीएच रॉयल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी
  • केयू ल्यूवेन एनर्जी

कंटेम्पररी सर्कस एंड फिजिकल परफॉरमेंस

सर्कस सांस्कृतिक मनोरंजन का एक बड़ा हिस्सा था और अब भी है। ट्रेपेज़ कलाकार एक पक्षी की तरह दिखता है जब वह एक कोने से दूसरे कोने में लटकता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप इसे एक कोर्स के रूप में कर सकते हैं। यूके में बाथ स्पा विश्वविद्यालय यह दुर्लभ पाठ्यक्रम प्रदान करता है जो आपको फिटनेस सिखाता है, आपको एक्रोबैलेंस, हवाई और हेरफेर में प्रशिक्षित करता है। इसका एक बड़ा हिस्सा इसके विपरीत सैद्धांतिक भी है।

बीटल्स, पॉपुलर म्यूजिक एंड सोसाइटी

यह कोई ताज्जुब की बात नहीं कि बीटल्स के हजारों फैंस क्लब है और 1000 मिलियन से अधिक लोग इसे सुनते ही पागल हो जाते हैं। लेकिन हम में से कितने लोगों ने एक पाठ्यक्रम का नाम उनके नाम पर और उनकी प्रसिद्ध लोकप्रियता के बारे में सुना है? सदाबहार रॉक बैंड के घर लिवरपूल में लिवरपूल होप विश्वविद्यालय नामक एक विश्वविद्यालय है जो बीटल्स, लोकप्रिय संगीत और समाज में एमए प्रदान करता है। बीटल्स इतने बड़े प्रशंसक आधार तक कैसे पहुंचे और उन्होंने संगीत कैसे बनाया जो पीढ़ी के माध्यम से आगे बढ़ता है, इस दिलचस्प विश्वविद्यालय पाठ्यक्रम में पढ़ाया जाता है।

वाइकिंग एंड ओल्ड नॉर्स स्टडीज

इतिहास का विषय अपने समृद्ध इतिहास और ऐतिहासिक साक्ष्य के कारण पूरे विश्व में और विशेष रूप से यूरोप में अध्ययन का एक लोकप्रिय क्षेत्र है। यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन, यूके के शीर्ष विश्वविद्यालयों में से एक, वाइकिंग्स और ओल्ड नॉर्स स्टडीज में एक डिग्री प्रदान करता है जो वाइकिंग एज ट्रफ स्कैंडिनेवियाई संस्कृति और विरासत का अध्ययन करने में माहिर है। चार वर्षीय पाठ्यक्रम में, तीसरा वर्ष आइसलैंड, डेनमार्क, नॉर्वे या स्वीडन के किसी विश्वविद्यालय द्वारा प्रदान किया जाता है है।

सरवाइव इन द कमिंग जोंबी अपोकेलिप्स 

मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी में किसी ने ज़ोंबी फिल्मों को काफी गंभीरता से लिया। नतीजतन, अब आप अध्ययन कर सकते हैं कि एक दिलचस्प विश्वविद्यालय पाठ्यक्रम में मनुष्य आने वाले ज़ोंबी सर्वनाश से कैसे बचेंगे। मानव अस्तित्व, व्यवहार और सभ्यता के संरक्षण को इस पाठ्यक्रम में समझाया और सीखाया गया है।

हैरी पॉटर एंड द एज ऑफ इल्यूजन

पॉटरहेड्स, डरहम विश्वविद्यालय ने आपकी वर्षों के सोच और कल्पना को समझा और एक दिलचस्प विश्वविद्यालय पाठ्यक्रम बनाया। यदि आप डरहम विश्वविद्यालय (यूके) में शिक्षा अध्ययन कार्यक्रमों का अध्ययन कर रहे छात्र हैं, तो आप श्रृंखला पर एक संपूर्ण मॉड्यूल के रूप में हैरी पॉटर एंड द एज ऑफ इल्यूजन पाठ्यक्रम में आएंगे। तो हॉगवर्ट्स उर्फ ​​डरहम विश्वविद्यालय को स्वीकार करने के लिए कौन तैयार है? विदेश में असीमित पाठ्यक्रम और करियर खोजें।

FAQs

भारत के किस शहर में भांग की खेती अधिक मात्रा में होती है?

उत्तर- भांग विशेषकर उत्तर प्रदेश, बिहार एवं पश्चिम बंगाल में प्रचुरता में पाई जाती है।

भांग की खेती की अनुमति सरकार क्यों देते है?

उत्तर – भाँग का व्यापक रूप से प्रयोग फार्माकोपिया के क्षेत्र में होता है तथा सरकार को इससे काफी राजस्व प्राप्त होता है। इसे एक प्रचुर मात्रा में औषधि की तरह भी प्रयोग किया जाता है।

हैरी पॉटर एंड द एज ऑफ इल्यूशन का क्या अर्थ है?

उत्तर – जब आप डरहम विश्वविद्यालय (यूके) में शिक्षा अध्ययन कार्यक्रमों का अध्ययन कर रहे छात्र हैं, तो आप श्रृंखला पर एक संपूर्ण मॉड्यूल के रूप में हैरी पॉटर एंड द एज ऑफ इल्यूजन पाठ्यक्रम में आएंगे।

स्मार्ट शहर के लिए ऊर्जा में मास्टर्स का कोर्स कराने वाले यूरोपीय विश्वविद्यालय के नाम बताएं?

उत्तर – प्रौद्योगिकी के ग्रेनोबल संस्थान,
केटीएच रॉयल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी,
केयू ल्यूवेन

फायरिंग साइंस कोर्स के अंतर्गत छात्र क्या सीखते हैं?

उत्तर – फायरिंग साइंस कोर्स के अंतर्गत छात्र घुड़सवारी और घुड़दौड़ से जुड़ी जानकारी प्राप्त करते हैं।

दोस्तों, यह सब दिलचस्प विश्वविद्यालय पाठ्यक्रमों के बारे में है। यह सारे पाठ्यक्रम विदेश के विश्वविद्यालय में पढ़ाई जाते हैं अगर आपकी रूचि इन पाठ्यक्रमों को करने में है और आप आवेदन करने में असमर्थ हो रहे हैं तो आप Leverage Edu के विशेषज्ञों से 1800 57 2000 पर संपर्क कर आवेदन कर सकते हैं।  इसके लिए आज ही 30 मिनट का मुफ्त सेशन बुक करें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*