लीजिए ग्राहम ट्रस्ट बर्सरी स्कीम की सम्पूर्ण जानकारी

1 minute read
89 views
10 shares

हमने सभी प्रकार की अंतरराष्ट्रीय छात्रवृत्ति और बर्सरी योजनाओं के बारे में सुना है। कुछ को योग्यता, वित्तीय जरूरतों, सांस्कृतिक मानदंडों, खेल मानदंडों के आधार पर दिया जाता है, लेकिन शायद ही कभी हमने उपनामों पर दी जाने वाली बर्सरी योजना के बारे में सुना हो। हाँ, हम बात कर रहे हैं अद्वितीय ग्राहम ट्रस्ट बर्सरी योजना है। आइए जानते हैं से जुड़ी कुछ बातें:

ग्राहम ट्रस्ट बर्सरी स्कीम क्या है?

1759 में, स्कॉटलैंड के ग्लासगो शहर में एक ट्रस्ट ने ग्राहम ट्रस्ट की शुरुआत की। इसका उद्देश्य ग्राहम नाम के वंशजों के शैक्षिक और नौकरी के हितों की रक्षा करना था। आज, ग्राहम ट्रस्ट को फाउंडेशन स्कॉटलैंड द्वारा नियंत्रित किया जाता है। ग्राहम ट्रस्ट बर्सरी योजना के तहत, ग्राहम के उपनाम वाले छात्र या ग्राहम परिवार के वंशज ग्लासगो के उच्च शिक्षा संस्थानों में कटौती की गई कीमत पर अध्ययन कर सकते हैं।

ग्लासगो विश्वविद्यालय

स्कॉटलैंड के शीर्ष विश्वविद्यालयों में से एक, ग्लासगो विश्वविद्यालय सभी अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए ग्राहम ट्रस्ट बर्सरी योजना प्रदान करता है। बर्सरी योजना के लिए आवेदन करने के लिए, आपको ग्लासगो विश्वविद्यालय में किसी भी स्नातकोत्तर कोर्स के लिए आवेदन करना होगा। आप इसके लिए MSc, MRes, PhD, MLitt, PgDip, PgCert या Mphil कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022 के अनुसार, ग्लासगो विश्वविद्यालय विश्व स्तर पर 73 वें और यूके में 11 वें स्थान पर है। 

छात्रवृत्ति के लिए विश्वविद्यालय में लोकप्रिय कोर्सेज

आप AI Course Finder की मदद से अपने पसंद के कोर्सेज और उससे सम्बंधित टॉप यूनिवर्सिटी का चयन कर सकते हैं।

ग्राहम ट्रस्ट बर्सरी योजना के लाभ

यदि आप ग्राहम ट्रस्ट बर्सरी योजना जीतते हैं, तो आपको अपनी शिक्षा को सुविधाजनक बनाने के लिए GBP 500 (INR 50,707) तक दिया जाएगा।

ग्राहम ट्रस्ट बर्सरी योजना के लिए पात्रता

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, ग्राहम ट्रस्ट बर्सरी योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपके उपनाम में या आपके परिवार के वंश में ग्राहम होना चाहिए। ग्लासगो विश्वविद्यालय में मास्टर्स कोर्सेज के लिए आवेदन करने में आपकी भी रुचि होनी चाहिए, क्योंकि वर्तमान में केवल अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय ग्राहम ट्रस्ट बर्सरी योजना प्रदान करता है।

क्या आप IELTS/TOEFL/SAT/GRE में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं? आज ही इन परीक्षाओं की बेहतरीन तैयारी के लिए Leverage Live पर रजिस्टर करें और अच्छे अंक प्राप्त करें।

आवेदन प्रक्रिया

  • ग्लासगो विश्वविद्यालय में किसी भी मास्टर्स कोर्स के लिए आवेदन करें। कुछ ही पलों में अपनी रुचियों और कौशल के अनुसार सर्वोत्तम कोर्सेज जानने के लिए हमारे AI Course Finder का उपयोग करें।
  • यूके में अध्ययन करने के लिए सहायक दस्तावेजों के साथ अपना आवेदन पत्र जमा करें। 
  • फाउंडेशन स्कॉटलैंड की वेबसाइट पर जाएं और छात्रवृत्ति के लिए आवेदन की समय सीमा नोट करें।
  • नीचे दिए गए फॉर्म को डाउनलोड करें और सभी विवरण भरें।
  • आपको फॉर्म में ही एक छात्रवृत्ति विवरण लिखना होगा यह बताते हुए कि आप पैसे का उपयोग किस लिए करेंगे।
  • फॉर्म को linda@foundationscotland.org.uk पर मेल करके सबमिट करें।

आप UniConnect के जरिए विश्व के पहले और सबसे बड़े ऑनलाइन विश्वविद्यालय मेले का हिस्सा बनने का मौका पा सकते हैं, जहाँ आप अपनी पसंद के विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि से सीधा संपर्क कर सकेंगे।

आवश्यक दस्तावेजों की लिस्ट

  • पहचान प्रमाण- जन्म प्रमाण पत्र, चालक का लाइसेंस (यह साबित करने के लिए कि आपका उपनाम ग्राहम है)
  • माता या पिता का जन्म प्रमाण पत्र (यह साबित करने के लिए कि आप ग्राहम परिवार के वंशज हैं, यदि आपका उपनाम समान नहीं है)
  • ग्लासगो विश्वविद्यालय से स्वीकृति पत्र

आवेदन करने के लिए समय – सीमा

यूके 2022 इन्टेक के लिए, छात्रवृत्ति के लिए आवेदन की समय सीमा का खुलासा नहीं किया गया है। हालांकि, जमा करने की समय सीमा अक्सर जुलाई में सितंबर सेवन के लिए रखी जाती है।

FAQs

ग्राहम फाउंडेशन के अंतर्गत छात्र एक बार में कितने ग्रांट प्रोग्राम के लिए आवेदन कर सकता है?

ग्राहम फाउंडेशन के अंतर्गत आने वाले ग्रांट प्रोग्राम में से छात्र एक बार में केवल एक ग्रांट प्रोग्राम के लिए आवेदन कर सकता है।

ग्राहम ट्रस्ट बर्सरी स्कीम के लिए आवेदन करने की समय सीमा क्या है?

ग्राहम ट्रस्ट बर्सरी स्कीम के लिए आवेदन सितंबर इन्टेक के लिए जुलाई के महीने में किया जा सकता है।

ग्लास्गो यूनिवर्सिटी छात्रों के लिए कैसी यूनिवर्सिटी है?

ग्लासगो यूके में कोर्सेज की सबसे विस्तृत श्रृंखला के साथ विश्व का शीर्ष 100 विश्वविद्यालय में शामिल है।

आशा है कि इस ब्लॉग से आपको ग्राहम ट्रस्ट बर्सरी स्कीम के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी मिली होगी। यदि आप विदेश में पढ़ना चाहते हैं तो आज ही Leverage Edu विशेषज्ञों से संपर्क करके 30 मिनट का फ्री सेशन सत्र बुक करने के लिए 1800 572 000 पर कॉल करें। 

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert